×

UP: बाराबंकी में जहरीली शराब पीने से 14 लोगों की मौत, कई की हालत गंभीर

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर जहरीली शराब ने कहर बरपाया है। प्रदेश के बाराबंकी जिले में जहरीली शराब पीने से 14 लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों में 4 एक ही परिवार के हैं। यह घटना बाराबंकी के राम नगर कोतवाली क्षेत्र के रानीगंज का है।

Dharmendra kumar
Published on: 28 May 2019 3:45 AM GMT
UP: बाराबंकी में जहरीली शराब पीने से 14 लोगों की मौत, कई की हालत गंभीर
X

बाराबंकी: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर जहरीली शराब ने कहर बरपाया है। प्रदेश के बाराबंकी जिले में जहरीली शराब पीने से 10 लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों में 4 एक ही परिवार के हैं। यह घटना बाराबंकी के राम नगर कोतवाली क्षेत्र के रानीगंज का है। हालांकि मौतों की संख्या की अभी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है। जानकारी के मुताबिक 54 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिसमें से 32 हालत गंभीर है जिन्हें लखनऊ ट्रामा सेंटर में रेफर किया है।

गांव में नकली शराब की फैक्ट्री चल रही थी। मृतकों में से चार लोग एक ही परिवार के सदस्य हैं, तीन भाई रमेश गौतम, मुकेश, सोनू के साथ उनके पिता छोटेलाल की मौत हो गई। रमेश की पत्नी रामावती ने बताया कि घर में शव को कंधा देने वाला भी कोई नहीं बचा।

यह भी पढ़ें...उर्मिला मातोंडकर पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज

बताया जा रहा है कि यहां पर दानवीर सिंह की एक देशी शराब की दुकान है। इसी दुकान से सोमवार रात आसपास गांव के कई लोगों ने शराब लेकर पी। जिसके बाद इन लोगों की हालत बिगड़ने लगी। इनमें से कुछ की घर पर मौत हो गई, जबकि कई लोगों को अस्पताल ले जाया गया। जहां गंभीर हालत में उनका इलाज चल रहा है।

ग्रामीणों का आरोप है कि दानवीर सिंह की नकली शराब बनाने की एक अवैध फैक्ट्री है। यह नकली शराब उनकी सरकारी ठेके वाली दुकान पर बेची जाती है। सभी लोगों ने यहीं से शराब खरीदी थी। जब इन लोगों ने यह शराब पी तो सभी की तबीयत बिगड़ने लगी जिसके बाद कई लोगों लोगों की जान चली गई और कई अस्पताल में भर्ती हैं। बताया जा रहा है कि यह शराब माफिया सत्ता के नेता का करीबी है इसलिए अभी तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई थी।

यह भी पढ़ें...ब्राजील की चार जेलों में हिंसा में 42 लोगों की मौत: अधिकारी

मृतकों की संख्या बढ़ कर हुई 14

1) विनय प्रताप उर्फ राजू सिंह पुत्र देवीदयाल 30

वर्ष कटेहरी

2) राजेश पुत्र सालिक राम 35 वर्ष अकोहरा घाघरा किनारे स्थित देवरिया गांव

3) रमेश कुमार पुत्र छोटेलाल 35 वर्ष निवासी रानीगंज

4) सोनू पुत्र छोटे लाल 25 वर्ष निवासी रानीगंज

5) मुकेश पुत्र छोटे लाल 28 वर्ष रानीगंज

6) छोटेलाल पुत्र घूरू 60 वर्ष रानीगंज

7) सूर्य भान पुत्र सूर्य बक्श निवासी पिपरी महार

8) राजेन्द्र वर्मा पुत्र जगमोहन निवासी उमरी

9)शिवकुमार 38 वर्ष अमराई भुंड

10) महेंद्र पुत्र दलगंजन ततहेरा

11) राम सहारे पुत्र मंशाराम यादव 20 वर्ष लोहारनपुरवा जुरौंदा

12) शिवकुमार उर्फ मुन्ना पुत्र श्रीराम यादव 45 वर्ष रानीगंज

13) महेश सिंह पुत्र कप्तान 45 वर्ष तेलवारी

14) रामस्वरूप पुत्र श्रीकेशन 55 वर्ष कजियापुर रामनगर लखनऊ में मौत

इसी साल फरवरी में भी यूपी के सहारनपुर और आसपास के इलाकों में जहरीली शराब ने करीब 50 लोगों की मौत हुई थी।

ओम प्रकाश राजभर उत्तर प्रदेश में पूर्ण शराब बंदी के लिए हुए मुखर

पूर्व कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर इस मुद्दे पर एक बार फिर मुखर हुए। ओमप्रकाश ने मंगलवार को अपने फेसबुक एकाउंट पर लिखा कि '' नरेंद्र मोदी जी! वास्तव में आप गुजरात मॉडल लागू करना चाहते हैं तो यूपी में पूर्ण रूप से शराब बंद कीजिये, ताकि उजड़ते परिवार बच सकें।

राजभर ने कहा कि सुभासपा यूपी में शराब पूर्ण रूप से बन्द करने की मांग हमेशा करती आई है, लेकिन सरकार अपने राजस्व के चक्कर में न जाने कितनी जिन्दगी को तबाह कर रही है। जहरीली शराब पीने से अब तक 14 लोगों की मौत हो गयी है। 32 से अधिक लोग लखनऊ के ट्रामा सेंटर व अन्य अस्पतालों में भर्ती कराए गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना को गंभीरता से लिया है। मामले की जांच के लिए आबकारी आयुक्त पी गुरू प्रसाद, ज्वाइंट कमिश्नर आबकारी हरिश्चंद्र और आई अयोध्या डॉ. संजीव कुमार को भेजा है। वह 48 घंटे के भीतर अपनी रिपोर्ट शासन को देंगे। इसके आधार पर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story