×

HRD मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर बोले- UP के नौजवानों को देंगे सम्मान सहित नौकरी

aman
By aman
Published on: 26 Dec 2016 3:06 PM GMT
HRD मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर बोले- UP के नौजवानों को देंगे सम्मान सहित नौकरी
X

सहारनपुर: केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि यूपी के नौजवानों को पूरा सम्मान मिलेगा। यूपी से बेरोजगारी खत्म करना केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार का लक्ष्य है।जावड़ेकर ने कहा, 'हर साल एक करोड़ नौजवानों को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया है। इसके अलावा रोजगार मेले के माध्यम से केंद्र सरकार युवाओं को नौकरी दिलवाने का काम कर रही है।'

ये बातें प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को दिल्ली रोड स्थित सरस्वती विहार स्कूल में आयोजित रोजगार मेले में कही। इस दौरान केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने साक्षात्कार के बाद चुने हुए करीब 1,500 नौजवानों को नौकरी के नियुक्ति पत्र दिए।

हर साल एक करोड़ लोगों को प्रशिक्षित करना लक्ष्य

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि 'केंद्र सरकार यूपी से पूरी तरह बेरोजगारी खत्म कर देगी। मेहनत करने वाले नौजवानों को सम्मान दिया जाएगा। गरीब परिवार के बच्चों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। हमारा प्रयास है कि हर वर्ष एक करोड़ से ज्यादा नौजवानों को कौशल प्रशिक्षण देकर उन्हें अच्छी नौकरी दिलवाएं।'

यूपी के नौजवानों को केंद्र का साथ

जावड़ेकर ने कहा, रोजगार मेले के माध्यम से नौजवानों को नौकरी दिलवाने का काम केंद्र सरकार ने शुरू कर दिया है। पीएम मोदी का लक्ष्य है कि यूपी समेत पूरे देश से बेरोजगारी खत्म करें। इस दिशा में यूपी के नौजवानों को केंद्र की बीजेपी सरकार पूरा साथ देगी। ताकि वे पढ़ लिखकर और अच्छी नौकरी पाकर देश का नाम रोशन कर सकें।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

नौजवानों के लिए केंद्र गंभीर

उन्होंने कहा कि हर वर्ष 18 साल की उम्र पूरी करने वाले एक करोड़ युवाओं में से 25 लाख नौजवानों को ही उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाते हैं। बाकी छोटी-मोटी नौकरी कर अपना गुजर-बसर करते हैं। ऐसे नौजवानों के लिए केंद्र सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। इसीलिए देश में अभी तक एक दर्जन से अधिक जगहों पर कौशल सेंटर खोल दिए गए हैं। यहां नौजवान काम करना सीख रहे हैं जिससे उन्हें अच्छी नौकरी मिल सके।

आने वाले दिनों में लगेंगे और रोजगार मेले

केंद्र सरकार ने रोजगार मेले की शुरुआत कर दी है। मेले के माध्यम से नौजवानों को नौकरी दी जा रही है।सहारनपुर में आयोजित हुए मेले में दो दिन के अंदर 1,500 नौजवानों को इंटरव्यू के बाद रोजगार दिया गया है। इसी तरह रोजगार मेला आगामी दिनों में यूपी समेत देश के विभिन्न शहरों में आयोजित किया जाएगा।

इस दौरान सांसद राघव लखनपाल शर्मा, विधायक महावीर राणा, महानगर अध्यक्ष अमित गगनेजा आदि मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story