×

Hapur: हापुड़ में वायरल फीवर से सैकड़ों सूअरों की मौत, पशुपालन विभाग अलर्ट

Hapur News Today: हापुड़ जनपद के धौलाना कस्बे में सूअरों की अचानक मौत होने से मोहल्ले में हड़कंप मचा हुआ है, सुकर में वायरल फीवर तेजी से फैल रहा है...

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 6 Sep 2022 11:46 AM GMT
X

Hapur: हापुड़ में वायरल फीवर से सैकड़ों सूअरों की मौत

Hapur News Today: उत्तर प्रदेश में एक तरफ जहां पशुओं में लंपी रोग फैल रहा है। वहीं अब वायरल फीवर से सैकड़ों सूअरों की मौत की खबरें भी आने लगी हैं। ताजा मामला हापुड़ जनपद के धौलाना कस्बे (Dhaulana Town) का है, जहां वाल्मीकि मोहल्ले में सूअरों की अचानक मौत होने से मोहल्ले में हड़कंप मचा हुआ है, सुकर में वायरल फीवर तेजी से फैल रहा है, जिसके चलते सूअरों की लगातार मौत हो रही है, वायरल फीवर के चलते अब तक सैकड़ों सूअरों की मौत हो भी चुकी है।

सूअरों की मौत पर पशुपालन विभाग अलर्ट

वहीं, सूअरों की मौत की सूचना मिलते ही पशुपालन विभाग भी अलर्ट हो गया है और पशुपालन विभाग की एक टीम आज धौलाना कस्बे में पहुंची और सूकरों की जांच की जिसमें सूकरों में वायरल फीवर की पहचान हुई है, पशुपालन विभाग ने सूकरों के सैंपल ले लिए हैं और जांच के लिए भेजे गए।

बुखार आने के बाद सुकर अचानक तोड़ देता है दम: लोग

वहीं सुकर पालने वाले लोगों ने बताया कि सूअरों को एक-दो दिन बुखार आता है, जिसके बाद सुकर अचानक दम तोड़ देते हैं,अब तक सैकड़ों सूअरों की मौत हो चुकी है जिसके चलते सूकर पालने वाले लोगों को लाखों रुपए का नुकसान भी हो चुका है।

गांव में सूअरों में अचानक कोई बीमारी से हो रही मौत: पशु चिकित्सा अधिकारी

जानकारी मिलने के बाद गांव में जाकर जांच करने वाले उपमुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बात करते हुए बताया कि जैसे ही जानकारी प्राप्त हुई के गांव में सूअरों में अचानक कोई बीमारी आई है जिसके कारण इनकी मौत हो रही है प्रथम दृष्टया यह वायरल फीवर ही दिख रहा है। साथ ही हमने जांच के लिए कुछ बीमार सूअरों के सैंपल भी लिए हैं। सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि आखिर इन सूकरो की मौत किस बीमारी से हो रही है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story