×

अगर लखनऊ में मिला डेंगू का लार्वा, तो देना पड़ सकता है 5 से 10 हजार जुर्माना

दिल्ली के तर्ज पर लखनऊ का स्वास्थ्य विभाग भी कार्य करने की योजना बना रहा है। दिल्ली में कामर्शियल भवनों में डेंगू के लार्वा मिलते हैं तो उन पर 10 हजार रुपए जुर्माना लगता है। ऐसे में शहर के सभी कामर्शियल भवनों पर स्वास्थ्य विभाग की नजर है।

priyankajoshi
Published on: 6 Nov 2017 6:10 AM GMT
अगर लखनऊ में मिला डेंगू का लार्वा, तो देना पड़ सकता है 5 से 10 हजार जुर्माना
X

लखनऊ: अगर आप राजधानी में रहते हैं तो यह खबर आपके लिए लाभदायक है। क्योंकि स्वास्थ्य विभाग ने एक सख्त फैसला लिया है। दरअसल, मच्छर जनित रोगों से रोकथाम के लिए कई महीनों से सीएमओ की टीम एंटी लार्वा का छिड़काव कर रही है। लेकिन फिर भी हालात सामान्य नहीं है। इसी के चलते लखनऊ के सीएमओ डॉ जीएस वाजपेयी ने अपनी टीम की सहमति के बाद फैसला किया है कि अगर किसी के घर में दोबारा मच्छरों के लार्वा मिलते हैं तो उनको 5,000 रुपये जुर्माना स्वास्थ्य विभाग को देना होगा।

वहीं, कॉमर्शियल भवनों में निरीक्षण के दौरान लार्वा पाया जाता है तो 10 हजार रुपये जुर्माना भरना होगा। अगर जुर्माना नहीं देंगे तो कार्रवाई होगी। अमर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुनील कुमार रावत ने बताया कि अगर कोई जुर्माना भरने में कोताई करता है तो लखनऊ स्वास्थ्य विभाग उस पर एफआईआर करवाएगा। सजा के तौर में 3 महीने की जेल भी हो सकती है।

दिल्ली के तर्ज पर लखनऊ का स्वास्थ्य विभाग भी कार्य करने की योजना बना रहा है। दिल्ली में कामर्शियल भवनों में डेंगू के लार्वा मिलते हैं तो उन पर 10 हजार रुपये जुर्माना लगता है। ऐसे में शहर के सभी कामर्शियल भवनों पर स्वास्थ्य विभाग की नजर है।

रहें सजग, नहीं तो हो सकती है दिक्कत

डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अब कमर कस ली है। जड़ से खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है। इसीलिए कड़ा फैसला लिया गया है। ऐसे में क्षेत्रवासियों को अपने घरों के छतों से लेकर, कोने-काने में सफाई रखने की आवश्यकता है। क्योंकि अगर सीएमओ की टीम के निरीक्षण में घरों में लार्वा मिलता है तो मुसीबत हो जाएगी।

2 महीने में 225 मरीज

सिर्फ लखनऊ में डेंगू के अभी तक 225 मरीजों की पहचान हो चुकी है। इतने कम समय में अधिक मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मंच गया है। इसलिए यह कड़ा निर्णय लिया गया है।

सीएमओ कर रहे हैं तैयारी

सीएमओ डॉ जीएस वाजपेयी दिल्ली की तरह डेंगू के लार्वा पाए जाने पर जुर्माना लगाने पर विचार कर रहे हैं। शहर के एसीएमओ के साथ मिलकर वे जल्दी ही इस पर बैठक करने वाले हैं। जल्द ही स्वास्थ्य विभाग इस संबंध में बड़ा फैसला ले सकता है।

मॉल से लेकर शॉपिंग कांप्लेक्स पर अधिक नजर

लखनऊ के मॉल्स से लेकर शांपिंग कांप्लेक्स इसके दायरे में अधिक हैं। यहीं पर डेंगू के लार्वा मिलने की अधिक शिकायतें आती हैं। इसलिए सीएमओ डॉ जीएस वाजपेयी इस तथ्य पर योजना तैयार कर रहे हैं।

रोजाना होता है निरीक्षण

सीएमओ टीम से जुड़े लोग कई महीनों से राजधानी के विभिन्न मोहल्लों का निरीक्षण कर रहे हैं। डेंगू के लार्वा को नष्ट करने के लिए दवा भी छिड़की जा रही है। इसके अलावा लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जहां पर डेंगू के लार्वा मिलते हैं उनको स्वास्थ्य विभाग नोटिस देता है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story