×

यूपी से बड़ी खबर: IIT कानपुर का दावा N95 से बेहतर है ये डिवाइस

कानपुर IIT और SGPGI ने सकारात्मक रूप से एक पॉजिटिव प्रेशर रेस्पिरेटर सिस्टम (PPRS) का एक प्रोटोटाइप विकसित किया है। टीम का दावा है की ये N95 से बेहतर है।

Aradhya Tripathi
Published on: 17 April 2020 7:00 AM GMT
यूपी से बड़ी खबर: IIT कानपुर का दावा N95 से बेहतर है ये डिवाइस
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कानपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IITK) और संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (SGPGI) ने सकारात्मक रूप से एक पॉजिटिव प्रेशर रेस्पिरेटर सिस्टम (PPRS) का एक प्रोटोटाइप विकसित किया है। और PPRS प्रणाली N95 श्वासयंत्र की तीव्र वैश्विक कमी की समस्या को संबोधित करती है,जो PPE Kits का एक महत्वपूर्ण घटक है।

N95 से बेहतर है PPRS डिवाइस

इस टीम का नेतृत्व प्रोफेसर नचिकेता तिवारी (आईआईटी कानपुर), और प्रोफेसर देवेंद्र गुप्ता, प्रभारी, कोविद -19 आईसीयू (एसजीपीजीआई) कर रहे हैं। इस टीम का दावा है कि PPRS N95 श्वासयंत्र का अधिक सुरक्षित विकल्प है। मौजूदा N95 श्वासयंत्र उपयोगकर्ता की रक्षा नहीं करता है। यदि मास्क और चेहरे के बीच अपूर्ण सील है, तो मास्क के अंदर नकारात्मक दबाव बना रहता है। इसके विपरीत, पीपीआरएस अनियंत्रित हवा प्रदान करता है। क्योंकि यह सकारात्मक दबाव का उपयोग करता है। इस प्रकार,कमरे से दूषित हवा रिसाव की उपस्थिति में भी PPRS में प्रवेश नहीं कर सकती है।

ये भी पढ़ें- भोजपूरी गायक कोरोना पॉजिटिव: प्रशासन से परिजन लगा रहे मदद की गुहार

N95 श्वासयंत्र केवल 95% कुशल है। इस प्रकार,बड़ी संख्या में कोविद -19 संक्रमित रोगियों और विस्तारित अवधि के साथ आइसोलेशन वार्डों में काम करने वाले स्वास्थ्य पेशेवर महत्वपूर्ण वायरल भार के संपर्क में आने के कारण बीमार हो सकते हैं। PPRS इस जोखिम को भी खत्म करता है। PPRS अनिवार्य रूप से मुंह और नाक के लिए एक सहज,आरामदायक और रिसाव प्रूफ पारदर्शी बाड़े से बना है। जो एक पोर्टेबल, हल्के और पहनने योग्य हवा की बोतल के साथ-साथ ट्रॉली-माउंटेड बड़े सिलेंडर से सकारात्मक दबाव हवा प्राप्त करता है। डिवाइस छह घंटे से अधिक समय तक स्वच्छ हवा दे सकता है।

N95 से सरल PPRS

प्रोफेसर्स ने बताया कि PPRS डिवाइस दूषित हवा के प्रवाह से बचने के लिए स्थानीय रूप से विश्वसनीय वनवे वाल्व का उपयोग करता है। नया PPRS सरल है और उपयोगकर्ता की सुरक्षा के लिए कई डिज़ाइन सुविधाएँ शामिल करता है। यह एक सार्वभौमिक,यानी सभी के लिए एक आकार-फिट-, डिज़ाइन है। इसके निर्माण के लिए आसानी से उपलब्ध स्थानीय सामग्रियों का उपयोग किया जाता है। और अंत में, इसे स्थानीय रूप से उत्पादित किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- निजी स्कूलों में नहीं बढ़ाएगा कोई भी फीस, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री का ऐलान

क्योंकि इसमें आमतौर पर उपलब्ध कौशल का उपयोग होता है। इस प्रकार, पूरे देश में बहुत कम समय में ऐसे पीपीआरएस उपकरणों का उत्पादन बहुत बड़ी संख्या में किया जा सकता है। डिज़ाइन टीम ने एक उत्पाद-प्रक्रिया वीडियो भी विकसित किया है। जिसे डिवाइस को स्थानीय रूप से बनाने के लिए देखा जा सकता है। यह जानकारी आईआईटी कानपुर के द्वारा प्रेस वार्ता के दौरान प्रेस विज्ञप्ति जारी करके दी गई है।

अवनीश कुमार

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story