×

Lucknow: हटेगा अवैध अतिक्रमण, सड़कों पर नहीं होंगे धार्मिक आयोजन, चौराहों पर दिखेंगे पीआरडी जवान

Lucknow News: प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Durga Shankar Mishra) ने कहा कि 'ईज ऑफ लिविंग' को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाये, ताकि लोगों के जीवन में सुगमता आये।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 25 May 2022 2:47 PM GMT
Lucknow: हटेगा अवैध अतिक्रमण, सड़कों पर नहीं होंगे धार्मिक आयोजन, चौराहों पर दिखेंगे पीआरडी जवान
X

Lucknow: उत्तर प्रदेश में दुकानों के अगल-बगल फैले अवैध अतिक्रमण (encroachment), पार्किंग तथा अवैध रूप से चल रहे आटो, टैक्सी, बस स्टैण्ड के विरुद्ध विशेष अभियान शुरू होने जा रहा है। इसी तरह रेहड़ी, पटरी दुकानदार भी अपने तय स्थान पर ही अब दुकानें लगा सकेंगे। जिससे शहरों का वातावरण स्वच्छ व सुरक्षित हो तथा लोगों को सड़क पर चलने पर किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसके साथ ही यातायात नियमों (traffic rules) का सख्ती से पालन कराने के लिए अब पीआरडी जवानों की भी मदद ली जायेगी। प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (State Chief Secretary Durga Shankar Mishra) ने कहा कि 'ईज ऑफ लिविंग' (ease of living) को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाये, ताकि लोगों के जीवन में सुगमता आये। शहरों का वातावरण स्वच्छ व सुरक्षित हो तथा लोगों को सड़क पर चलने पर किसी प्रकार की असुविधा न हो। शहरवासियों को जाम की समस्या से निजात दिलाना प्राथमिकता में होना चाहिए। जिस भी सड़क पर जाम की समस्या है, सर्वे करके उसे दूर करें।

यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराएं- दुर्गा शंकर मिश्र

मुख्य सचिव ने यह सभी मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों, नगर आयुक्तों एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से कहा कि ऐसे स्थान जहां सड़क दुर्घटनाएं अधिक होती हैं, ऐसे स्थानों को चिन्हित कर तकनीकी सुधार कराया जाये। यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराएं। शहरों में पार्किंग व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जाये। सड़क के किनारे अवैध अतिक्रमण, पार्किंग तथा अवैध रूप से संचालित आटो, टैक्सी, बस स्टैण्ड के विरुद्ध विशेष ध्यान देते हुये अभियान चलाकर कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक मार्गों सड़कों पर धार्मिक आयोजन न हो। इसके लिये धर्मगुरुओं से सौहार्दपूर्ण वातावरण मे निरन्तर संवाद बनाये रखा जाये। व्यापारियों से संवाद बनाकर यह सुनिश्चित किया जाये कि दुकानदार अपनी दुकान निर्धारित सीमा के भीतर ही लगायें। इसी तरह रेहड़ी, पटरी दुकानदार भी अपने तय स्थान पर ही दुकानें लगायें। ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिये आवश्यकतानुसार होमगार्ड एवं पीआरडी के जवानों की ट्रैफिक की व्यवस्था के लिये तैनात किया जाये।

स्कूली वाहनों की फिटनेस गड़बड़ मिले तो सख्त कार्रवाई करें- दुर्गा शंकर मिश्र

मुख्य सचिव ने कहा कि सरकारी कार्यालय स्वच्छ एवं व्यवस्थित दिखें। चौराहों का आवश्यकतानुसार सौन्दर्यीकरण कराया जाये। नगर निकायों में जुड़े नये गांवों में भी साफ-सफाई सहित अन्य नगरीय सुविधायें उपलब्ध करायी जायें। पब्लिक एड्रेस सिस्टम से सुड़क सुरक्षा पर व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये। स्कूली बच्चों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता में है। स्कूली वाहनों की फिटनेस सही रहे, इसकी सतत निगरानी रखें। फिटनेस गड़बड़ मिले तो सख्त कार्रवाई करें।

वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग में कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक देवेन्द्र सिंह चौहान, प्रमुख सचिव लोक निर्माण नरेन्द्र भूषण, प्रमुख सचिव परिवहन एल.वेंकटेश्वर लू सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story