×

अवैध खनन: CBI ने हाईकोर्ट को बताया- 5 जिलों की जांच पूरी, दर्ज हो रहा है FIR

aman
By aman
Published on: 6 July 2017 12:51 PM GMT
अवैध खनन: CBI ने हाईकोर्ट को बताया- 5 जिलों की जांच पूरी, दर्ज हो रहा है FIR
X
अवैध खनन: CBI ने हाईकोर्ट को बताया- 5 जिलों की जांच पूरी, दर्ज हो रहा है FIR

इलाहाबाद: सीबीआई ने गुरुवार (06 जुलाई) को हाईकोर्ट को बताया, कि उसने कोर्ट के आदेश पर 5 जिलों की जांच कर ली है। अवैध खनन के दोषियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी जा रही है।

याची के वकील के इस आपत्ति पर कि सीबीआई केवल 5 जिलों में ही जांच कर रही है, जबकि सोनभद्र जिले में सबसे अधिक अवैध खनन के मामले सामने आए हैं। इस पर कोर्ट ने सीबीआई को सोनभद्र में भी जांच शुरू करने का आदेश दिया।

ये भी पढ़ें...योगी कैबिनेट का फैसला: अवैध खनन पर पहले की तुलना में बीस गुना जुर्माना, 5 साल सजा

कोर्ट ने सीबीआई से कहा, कि वह अभी तक अवैध खनन को लेकर उसके द्वारा की गई कार्रवाई की रिपोर्ट कोर्ट में पेश करे। सीबीआई को अवैध खनन के संबंध में आगामी 21 जुलाई को कोर्ट में जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करना है। यह आदेश मुख्य न्यायाधीश डीबी भोसले व न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा की खंडपीठ ने अमर सिंह सहित कई अन्य की याचिकाओं पर पारित किया।

ये भी पढ़ें ...अवैध खनन पर CBI का शिकंजा, IAS बी.चंद्रकला समेत ये अफसर जांच के दायरे में

इन याचिकाओं में सपा सरकार के कार्यकाल में हुए अवैध खनन की घटनाओं को उजागर कर सीबीआई से जांच की मांग की गई थी। कोर्ट ने इस पर सीबीआई जांच का आदेश दिया था। इस आदेश के बाद सीबीआई को प्रदेश में जहां-जहां अवैध खनन हुए हैं उन सभी जिलों को चिन्हित कर जांच पूरी करनी है। अभी सीबीआई ने 5 जिलों में जांच पूरी कर एफआईआर दर्ज कराना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें ...वन भूमि पर कब्जे और अवैध खनन पर सख्त सीएम योगी, नहीं चलेगा आकड़ों से खेल

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story