×

Sonbhadra News: एक करोड़ की 20 हजार लीटर अवैध शराब बरामद, हिमाचल प्रदेश की ट्रकों से बिहार जा रही थी खेप

Sonbhadra News: पंजाब से बिहार के लिए की जा रही शराब तस्करी को लेकर सोनभद्र पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। अवैध और नकली अंग्रेजी शराब बरामद करने के साथ तीन गिरफ्तार कर लिए गए हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 19 Feb 2023 11:30 AM GMT
20 thousand liters of illicit liquor worth one crore seized in Sonbhadra
X

सोनभद्र: एक करोड़ की 20 हजार लीटर अवैध शराब बरामद, हिमाचल प्रदेश की ट्रकों से बिहार जा रही थी खेप

Sonbhadra News: पंजाब से बिहार के लिए की जा रही शराब तस्करी को लेकर सोनभद्र पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। दो ट्रकों पर लदी 1740 पेटी (23880 शीशी) अवैध और नकली अंग्रेजी शराब बरामद करने के साथ तीन गिरफ्तार कर लिए गए हैं। बरामद हुई लगभग 20 हजार लीटर शराब की बाजारू कीमत एक करोड़ बताई जा रही है। पकड़े गए दो आरोपी हिमांचल प्रदेश और एक पंजाब का रहने वाला है। पुलिस को यह कामयाबी जिला मुख्यालय से गुजरे वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग के फ्लाईओवर पर मिली। पूछताछ में आरोपियों ने शराब तस्करी से जुड़े रैकेट के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं।

एसपी डॉ. यशवीर सिंह ने रविवार की दोपहर पुलिस लाइन में इस कामयाबी का खुलासा किया। बताया कि हिमांचल प्रदेश के नंबर वाले दो ट्रकों पर पंजाब से 1740 पेटी शराब लादकर बिहार में तस्करी के लिए ले जाई जा रही थी। दोनों ट्रकें जैसे ही राबर्ट्सगंज से गुजरे फ्लाईओवर पर पहुंची, मिली सूचना के आधार पर राबर्ट्सगंज कोतवाली पुलिस और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने उन्हें पकड़ लिया। मौके पर आबकारी विभाग और सेल्स विभाग की टीम भी बुलाई गई। जांच पड़ताल में बरामद शराब, अवैध के साथ ही नकली होने की भी पुष्टि हुई। जहां बारकोड/क्यूआर गड़बड़ पाए गए।

तस्करी कर बिहार ले जाई जा रही थी शराब

वहीं पेटियों और बोतलों पर Black dot, Finest, GRAINWHISKY, SYMPOSIUM का लेबल लगा मिला। पेटियों में मौजूद बोतल की गणना की गई तो पता चला कि 750ml की 3000 बोतलें, 375ml की 8880 बोतलें, 1080 एमएल की 12000 बोतलें तस्करी कर बिहार ले जाई जा रही थीं। पूछताछ और कागजों की पड़ताल में पता चला कि परचून के सामानों की बिल्टी के आधार पर पूरी शराब ले जाई जा रही थी। वही बारकोड विटामिन सप्लीमेंट के पाए गए। वह भी फर्जी निकले। मौके से समीर खान निवासी बोलेबाल, उना सदर हिमांचल प्रदेश, सुखवंत सिंह निवासी हीरा थाना अरौली, उना हिमांचल प्रदेश और मेहर सिंह निवासी रायपुर, रूपनगर पंजाब को गिरफ्तार कर लिया गया।

छानबीन में जुटी पुलिस

अधिकारियों को कामयाबी की जानकारी देने के बाद तीनों आरोपियों को कोतवाली लाकर कड़ी पूछताछ की गई। उनसे मिली जानकारी के आधार पर पुलिस आगे की छानबीन में जुटी हुई है। फिलहाल मामले में प्रभारी निरीक्षक बालमुकुंद मिश्रा की तहरीर पर आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 467, 468, 471 आईपीसी और यूपी उत्पाद शुल्क/आबकारी अधिनियम की धारा 60 और 63 के तहत कार्रवाई करते हुए चालान कर दिया गया है। एसपी डा. यशवीर सिंह ने बताया कि जहां से शराब लोड हुई उनकी भी भूमिका जांची जा रही है। जल्द ही इस में जो लोग भी संलिप्त होंगे उनके गिरफ्तारी की भी प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story