×

UP Police Recruitment: नौकरी के लिए बस 35 फीसदी अंक जरूरी, सरकार ने घटाया भर्ती का मानक

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती के लिए न्‍यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष के उम्‍मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं...

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 17 May 2021 9:02 AM GMT (Updated on: 17 May 2021 9:09 AM GMT)
UP Police Recruitment: नौकरी के लिए बस 35 फीसदी अंक जरूरी, सरकार ने घटाया भर्ती का मानक
X

लखनऊ: योगी सरकार ने घटाया भर्ती का मानक, 35 फीसदी वालों को भी मिलेगी पुलिस की नौकरी 35 प्रतिशत अंक प्राप्त किये युवा विभाग में क्या डिजीटल को बढ़वा दे पाएंगे लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती (UP Police Recruitment) एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने पुलिस इंस्पेक्टर, पीएसी प्लाटून कमांडर और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 9534 पदों पर आवेदन करने के लिए वैकेन्सी निकाली थी जिसकी प्रक्रिया 30 मई तक चलेगी। परन्तु यूपी पुलिस भर्ती प्रक्रिया में मिनिमम क्वालीफाइंग मार्क्स में बड़ा बदलाव किया गया है। बता दें कि अब अभ्यर्थियों को प्रत्येक विषय में उत्तीर्ण होने के लिए 50 प्रतिशत(50%) अंक की बजाए 35प्रतिशत(35%) अंक ही हासिल करने होगें। यूपी पुलिस दरोगा भर्ती 2021 के तहत कुल 9534 पदों पर आवेदन करने के लिए वैकेन्सी निकाली हैं, जिनमें 9027 पद उपनिरीक्षक (दरोगा), 484 पद प्लाटून कमाण्डर तथा 23 पद अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के शामिल हैं।

पुलिस भर्ती में बदलाव

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती के लिए सपा सरकार में मुलायम सिंह यादव ने 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य किया था, ताकि पुलिस विभाग में भी पढ़े-लिखे पुलिसकमिर्याें की एंट्री हो सके। लेकिन भजपा राज में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भर्ती प्रक्रिया में मिनिमम क्वालीफाइंग मार्क्स में बडा बदलाव कर दिया है। अब उत्तीर्ण होने के लिए 50 प्रतिशत अंक की बजाए 35 प्रतिशत अंक ही हासिल करने होगें।

भर्ती प्रक्रिया में किए गए इस बदलाव को लेकर सोशल मीडिया में बेरोजगार युवा सवाल उठा रहे हैं कि योग्यता के आधार पर भर्ती का योगी सरकार का फार्मूला कहां चला गया, अगर कम योग्य लोगों को भर्ती किया जाएगा तो साइबर क्राइम के अपराधियों पर कैसे अंकुश लगेगा। भजपा सरकार लोगों को पूरी तरह से डिजीटलाइजेशन की ओर ले जा रहा है ऐसे में अगर यूपी पुलिस में पढे़ लिखे नवजवान नहीं होगें तो हो डिजीटलाइजेशन मलतब ही क्या होगा। साइबर क्राइम, आनलाइन एफआइआर जैसी अन्य व्यवस्था डिजीटल ही है, तो 35 प्रतिशत अंक का इस जगह सही नहीं लग रहा है। जिस प्रकार शिक्षा विभाग में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अथ्यर्थियों की योग्यता से कोई समझौता नहीं किया था इसी प्रकार पुलिस भर्ती में भी इतना बड़ा बदलाव आखिर क्यों। क्या इसका संबंध अगले साल होने वाले चुनाव से है अगर हां तो इसको देखते हुए ये अंदाजा लगाना मुश्किल है कि आगे और भी फेरबदल हो सकते हैं।

पुलिस भर्ती के लिए ये होगी शैक्षणिक अर्हता-

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती प्रक्रिया के लिए युवाओं के पास किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान, कॉलेज या यूनिवर्स‍िटी से बैचलर डिग्री हासिल करने वाले या इसके समानान्‍तर डिग्री प्राप्‍त करने वाले उम्‍मीदवार एसआई पदों के लिये आवेदन कर सकते हैं।

  1. उम्र सीमा- उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती के लिए न्‍यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष के उम्‍मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।
  2. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया- 1 अप्रैल 2021 से शुरू हुई है और आवेदन की आखिरी तारीख 30 मई 2021 है।
  3. आवेदन शुल्‍क- आवेदन करने के लिये सभी उम्‍मीदवारों को 400 रुपये का भुगतान करना होगा।
Admin 2

Admin 2

Next Story