×

यूपी: पीएम मोदी से प्रभावित होकर इस गांव के लोगों ने बदल दी इज्जतघरों की तस्वीर

Shivakant Shukla
Published on: 22 Nov 2018 11:02 AM GMT
यूपी: पीएम मोदी से प्रभावित होकर इस गांव के लोगों ने बदल दी इज्जतघरों की तस्वीर
X

बरेली: उत्तर प्रदेश के बरेली में प्रधानमंत्री मोदी की स्वच्छता अभियान से प्रभावित होकर बरेली के एक गांव के लोगों ने अपने घर के इज्जतघरों की तस्वीर बदल दी है। गांव के इज्जतघरों को देखकर आपको यह नही लगेगा कि गांव में भी इतने अच्छे शौचालय भी मिल सकते है। दरसल यह गांव बरेली के थाना क्षेत्र भोजीपुरा के सागलपुर है।

हाल में बरेली प्रशासन ने जिले में सबसे बढ़िया शौचालय बनाने वाले महिलाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया इसके साथ ही स्वच्छ और सुन्दर शौचालय बनाने वाली महिलाओं को बग्गी पर बैठा कर पूरे गांव में घुमाकर हौसला अफजाई भी की थी । ग्रामीणों के अनुसार उनके परिवार की महिलाओं ने पीएम मोदी के सपने को साकार करने के साथ घर में इज्जत घर बनाकर लोगों को खुले में शौच मुक्त बनाने का संदेश दिया है।

वही ग्रामीण महिलाओं का कहना है कि उन्हें पता है घर में शौचालय कितना जरूरी है और इसके क्या लाभ है। बरेली के मुख्य विकास अधिकारी सतेंदर कुमार के अनुसार बरेली में लगभग 90% घरों में शौचालय बन चुके हैं। साथ ही लोगों को जागरूक करके शौचालयों को साफ सुथरा रखने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। इसी क्रम में भोजीपुरा ब्लॉक में स्थित सागरपुर गांव में बबिता को ब्रांड अम्बेस्डर चुना गया है बबिता को जिलाधिकारी के माध्यम से 11 हजार रूपये पुरुस्कार देकर हौसला भी बढ़ाया गया है|

जिन घरों में शौचालय बने है उन महिलाओं का कहना है कि उनकी ज़िंदगी मे काफी बदलाव आया है। पहले खुले में शौच जाने पर उन्हें काफी परेशानियो का सामना करना पड़ता था। उन्होंने अपने घर के इज्जतघरों को इसलिए सजाया गया है ताकि उनके गांव का नाम रोशन हो। वही प्रशासनिक अधिकारी मानते है जल्द बरेली के हर ग्रामीण के घर अपना इज्जतघर होगा और लोग बीमारी से मुक्त होंगे।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story