×

IMS कॉलेज की वेबसाइट हैक, पाक के झंडे के साथ लिखीं देश विरोधी बातें

By
Published on: 6 July 2016 3:12 PM GMT
IMS कॉलेज की वेबसाइट हैक, पाक के झंडे के साथ लिखीं देश विरोधी बातें
X

नोएडा: नोएडा के सेक्टर-62 स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ मैंनेजमेंट स्टडीज (आईएमएस) को हैकरों ने अपना निशाना बनाया। आईएमएस स्कूल ऑफ लॉ की वेबसाइट का होम पेज बदलकर हैकर्स ने उस पर निजी और देशद्रोही संदेश लिख दिए। संस्थान ने इस घटना की शिकायत पुलिस और साइबर क्राइम सेल से की है। जिसके बाद वेबसाइट को ब्लॉक करा दिया गया है।

कई कॉलेजों के साइट हो चुके हैं हैक

साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल ने बताया कि साइट हैक कर जो संदेश लिखे गए हैं उससे जाहिर होता है यह काम बदला लेने की भावना से किया गया हो। दरसअल, पठानकोट हमले के बाद पाकिस्तान की सरकारी वेबसाइट के अलावा कॉलेजों की वेबसाइटों को हैक किया गया था। इसे 'साइबर वार' बताया गया था। ऐसे में आशंका जाहिर की जा रही है कि ये काम भी उन्हीं ग्रुप में से किसी का हो। इन्हें ट्रेस करना आसान नहीं है। ये लोग किसी भी साइबर कैफे से वेबसाइट हैक कर सकते हैं। ऐसे में इनकी लोकेशन की जानकारी नहीं मिलती है। फिलहाल इस मामले में जांच जारी है।

मेरीट लिस्ट आने से पहले हैक

आईएमएस के अतिरिक्त रजिस्ट्रार डॉ.आर.सी त्रिपाठी ने बताया, 'आईएमएस नोएडा, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेज है। अभी विश्वविद्यालय की ओर से मेरीट लिस्ट आनी थी। इसके ठीक पहले संस्थान पर साईबर हमला हुआ है।

पहले भी हो चुकी है घटना

इस तरह की घटना विगत कुछ महीनों में दिल्ली-एनसीआर के कई अन्य कॉलेजों के साथ भी हुई है। इनमें जेएसएस के अलावा कई नामी कॉलेज शामिल थे। इन्हें भी हैक करने के बाद देश विरोधी संदेश लिखे गए थे।

जांच के बाद होगी कार्रवाई

आईटी विशेषज्ञ डॉ. मंजू गुप्ता ने बताया यह घटना किसी की साजिश भी हो सकती है। वहीं नोएडा के साईबर क्राइम सेल के हेड और एसपी सिटी दिनेश यादव ने पूरे घटनाक्रम की जांच-पड़ताल कर कारवाई करने की बात कहीं।

Next Story