×

IMT Ghaziabad: आईएमटी गाजियाबाद ने कनिष्क पाण्डेय के शोध के बाद शुरू किया खिलाडियों के लिए रोजगार परक ये कोर्स

IMT Ghaziabad: राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर के खिलाड़ियों को रोजगार के लिए सक्षम और समर्थ बनाने के लिए आईएमटी गाजियाबाद ने खिलाड़ी रोजगार परक कौशल संवर्द्धन कार्यक्रम योजना को शुरू किया है।

Prashant Dixit
Published on: 14 Oct 2022 12:24 PM GMT
IMT Ghaziabad Meeting
X

IMT Ghaziabad Meeting (News Network)

IMT Ghaziabad: राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर के खिलाड़ियों को रोजगार के लिए सक्षम और समर्थ बनाने के लिए आईएमटी गाजियाबाद ने खिलाड़ी रोजगार परक कौशल संवर्द्धन कार्यक्रम योजना को शुरू किया है। आईएमटी गाजियाबाद के निर्देशक डॉ. विशाल तलवार ने इस योजना का सारा श्रेय संस्थान के स्पोर्ट रिसर्च सेंटर के प्रमुख डॉ. कनिष्क पाण्डेय को दिया है।

डॉ. कनिष्क पाण्डेय के किया विस्तृत शोध

इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को तो पुरस्कार, नाम, प्रतिष्ठा एवं रोजगार मिल जाता है। जबकि देश में विभिन्न खेलों के राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर के खिलाड़ी रोजगार के सकंट से जूझते रहते हैं। देश के ऐसे खिलाड़ियों के सशक्तीकरण के लिए यह कोर्स शुरु किया गया है। आपको बता दें, यह कोर्स कनिष्क पाण्डेय के विस्तृत शोध के बाद ही देश में पहली बार आईएमटी गाजियाबाद में शुरु किया गया है।

खिलाड़ियों के लिए लॉन्च बेहतरीन कोर्स

आईएमटी गाजियाबाद के स्पोर्ट रिसर्च सेंटर के प्रमुख डॉ. कनिष्क पाण्डेय ने इस कोर्स के बारें में बताया है, कि निजी क्षेत्र व सरकारी क्षेत्र में रोजगार की अपेक्षाओं और आवश्यकताओं का कई तरह से गहन अध्ययन और शोध कर इस तरह के कोर्स को तैयार किया गया है। सभी खिलाडियों को परिपक्व अवस्था में आते ही अपने हुनर का उपयोग अपनी नौकरी में किस प्रकार करना है, इसका भी प्रशिक्षण इस कोर्स में दिया जायेगा।

इन शुरू कोर्स की जरूरी विेशेषताएं

इस कोर्स का उद्देष्य खिलाड़ी में पेशेवर एवं प्रबंधकीय क्षमताओं का विकास करना है। वह इस प्रकार से नौकरी के लिए आवेदन ना करें कि ये खिलाड़ी है, बल्की अपनी पेशेवर व प्रबंधकीय क्षमताओं के आधार पर किसी भी क्षेत्र में नौकरी के लिए अपनी दावेदारी प्रस्तुत कर सके इस उद्देश्य से यह कोर्स शूरू किया गया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story