×

बाढ़ में फहराया तिरंगा: पानी पर भारी दिखा देशभक्ति का जज्बा, देश कर रहा सलाम

राष्ट्रभक्ति किस तरह लोगों के अन्दर कूट - कूट कर भरी है इसकी बानगी आज बाराबंकी में दिखाई दी जहाँ बाढ़ का कहर भी राष्ट्रभक्ति को नही डिगा सका।

Newstrack
Published on: 15 Aug 2020 9:59 AM GMT
बाढ़ में फहराया तिरंगा: पानी पर भारी दिखा देशभक्ति का जज्बा, देश कर रहा सलाम
X
बाढ़ में फहराया तिरंगा: पानी पर भारी दिखा देशभक्ति का जज्बा, देश कर रहा सलाम

बाराबंकी: राष्ट्रभक्ति किस तरह लोगों के अन्दर कूट - कूट कर भरी है इसकी बानगी आज बाराबंकी में दिखाई दी जहाँ बाढ़ का कहर भी राष्ट्रभक्ति को नही डिगा सका। बाढ़ की विकरालता के वावजूद विद्यालय में तिरंगा बड़ी शान से फहराया और राष्ट्रगान की मुखर ध्वनि ने साबित कर दिया कि देश प्रेम से बड़ा कोई प्रेम नही । स्वाधीनता दिवस पर ऐसा नजारा आँखों और दिल को सुकून देने वाला था । यहाँ के एक विद्यालय में पानी देखकर शिक्षकों ने भी अपने हाथ खड़े कर दिए तो ग्रामीणों ने नाव से पहुँच कर अपने राष्ट्रधर्म को निभाया

ये भी पढ़ें:स्वतंत्रता दिवस: कांग्रेस कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने ध्वजारोहण किया

बाढ़ में फहराया तिरंगा: पानी पर भारी दिखा देशभक्ति का जज्बा, देश कर रहा सलाम

स्वाधीनता दिवस के अवसर पर सभी संस्थानों पर झंडा फहराया जा रहा है

पूरे भारतवर्ष में आज स्वाधीनता दिवस के अवसर पर सभी संस्थानों पर देश की शान तिरंगा पूरी आन बान और शान के साथ फहरा रहा है तो वही यह तिरंगा बाराबंकी के तहसील सिरौलीगौसपुर के गाँव सनावा और तेलवारी के विद्यालय में भी फहरा रहा है जहाँ एक दिन पहले तक कोई कल्पना भी नही कर सकता था क्योंकि यह इलाका बाढ़ से घिरा हुआ है और इसके विद्यालय में भी पानी पूरी तरह से भरा हुआ है ।

इस विद्यालय में विषैले जीवों के तैर कर आने जाने के करण यहाँ पालतू जानवर भी नही आते ऐसे में यहाँ झंडारोहण के लिए आना यहाँ उपस्थित लोगों के देश के प्रति श्रद्धा और प्रेम को दर्शाता है । तस्वीरों में खड़े होकर राष्ट्रगान का घोष करते हुए यह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करते दिखाई दे रहे है और साथ ही इनके मन में किसी विषैले जन्तु का भय भी नही दिखाई दे रहा है । अगर कुछ दिखाई दे रहा है तो सिर्फ " जन गण मन " ।

तेलवारी गाँव के निवासी जगपाल सिंह सूर्यवंशी ने बताया

तेलवारी गाँव के निवासी जगपाल सिंह सूर्यवंशी ने बताया कि यहाँ पर तैनात शिक्षक झंडारोहण को आये जरूर थे मगर पानी देख कर वह भी हार मान गए तब वह लोग यहाँ आकर झंडारोहण किया है , इस स्कूल में रसोइए का काम करने वाले साहब दीन ने बताया कि पहली बार उन लोगों ने झंडारोहण किया है अन्यथा हमेशा यहाँ शिक्षक ही करते आये हैं मगर आज जब शिक्षकों का साहस जवाब दे गया तो वह कुछ ग्रामीणों के साथ झंडारोहण के लिए आये है । भारत माता के प्रति अपना कर्तव्य निभाने में उन्हें सुखद अनुभूति हो रही है ।

दूसरी तस्वीर बाढ़ग्रस्त तहसील सिरौलीगौसपुर की है जहाँ के प्राथमिक विद्यालय में भी झंडारोहण किया गया । यह विद्यालय भी बाढ़ के पानी से लबालब है लेकिन यहाँ भी देश के प्रति अपनी कर्तव्यनिष्ठा साफ दिखाई दी यहाँ विधिवत रूप से अतिथि की उपस्थिति में प्रधानाचार्य ने झंडारोहण भी किया और मिष्ठान का वितरण भी किया ।

सनावा प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामेन्द्र कुमार ने बताया

सनावा प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामेन्द्र कुमार ने बताया कि जब सैनिक विषम परिस्थितियों में अपना कर्तव्य का पालन करते है तो हम क्यों नही कर सकते । इसी कारण हमारा निश्चय था कि बाधा कितनी भी आये हमे झंडारोहण जरूर करना है और हमने किया भी ।

बाढ़ में फहराया तिरंगा: पानी पर भारी दिखा देशभक्ति का जज्बा, देश कर रहा सलाम

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान-चीन पर बवाल: सड़क पर आए लाखों लोग, आग के साथ आए सभी

विद्यालय में अतिथि रूप में पधारे भाजपा नेता समरजीत ने बताया कि स्वाधीनता दिवस हमें अपने कर्तव्यों का तो बोध कराता ही है साथ ही गुलामी की बेड़ियों से कैसे आजादी मिली इसका भी बोध कराता है । इस लिए इसे एक पर्व के रूप में मनाना हमारी प्राथमिकता है चाहे कितनी भी बड़ी बाधा क्यों न हो हम इसे मनाएंगे जरूर ।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story