×

बजट 2019: आखिर मोदी ने दीदी को दे ही दी इतनी बड़ी सौगात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पहले बजट में पश्चिम बंगाल के लिए सौगात देने की घोषणा की है। शुक्रवार को लोकसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने वाराणसी की तरह पश्चिम बंगाल के हल्दिया में जल पथ परिवहन सुगम करने के लिए मल्टी मॉडल टर्मिनल बनाये जाने की घोषणा की है। केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि वाराणसी में इस तरह का मल्टी मॉडल टर्मिनल है।

Roshni Khan
Published on: 5 July 2019 9:29 AM GMT
बजट 2019: आखिर मोदी ने दीदी को दे ही दी इतनी बड़ी सौगात
X

लखनऊ: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पहले बजट में पश्चिम बंगाल के लिए सौगात देने की घोषणा की है। शुक्रवार को लोकसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने वाराणसी की तरह पश्चिम बंगाल के हल्दिया में जल पथ परिवहन सुगम करने के लिए मल्टी मॉडल टर्मिनल बनाये जाने की घोषणा की है। केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि वाराणसी में इस तरह का मल्टी मॉडल टर्मिनल है।

ये भी देंखे:बलिया में बीजेपी विधायक ने पीडब्लूडी कर्मचारी को मारा थप्पड़

इसके जरिए न केवल जल पथ के जरिए मार्लों की ढुलाई होगी बल्कि यात्री परिवहन में भी काफी सुविधाएं होंगी। यह मल्टी मॉडल टर्मिनल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस रहता है और जल परिवहन को सुगम बनाने में कारगर साबित होता है। 2018 में केंद्र सरकार ने वाराणसी में माल ढुलाई के लिए मल्टी मॉडल टर्मिनल बनाया था। इस बंदरगाह के जरिए आयात निर्यात के साथ-साथ हेवी गुड्स शिप का यातायात भी सुगम होता है। अब इसी तरह की घोषणा वित्त मंत्री ने हल्दिया के लिए कर दी है।

ये भी देंखे:असमंजस वाला बजट, किसी के लिए कुछ भी स्पष्ट नहीं, किसान, महिला और युवा सबको झटका: AAP सांसद संजय सिंह

इससे राज्य वासियों को सुविधाएं होंगी। माना जा रहा है कि इस टर्मिनल के विकसित होने के बाद नेपाल, भूटान, चीन और बांग्लादेश से आयातित होने वाले सामानों को देश के दूसरे हिस्से में पहुंचाने में काफी मदद मिलेगी। इसके जरिए कारोबारियों को जल पथ परिवहन के जरिए कम से कम किराया देकर सामानों को एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में पहुंचाने में मदद मिलेगी। हल्दिया बंदरगाह के जरिए न केवल वाराणसी बल्कि मुंबई, चेन्नई और दक्षिण भारत के कई राज्यों में जल पथ परिवहन में सुविधाएं होंगी।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story