×

वर्ल्ड टॉयलेट डे: यहां DM के निरीक्षण में कहीं लटका मिला ताला तो कहीं गंदगी, तो फिर...

Shivakant Shukla
Published on: 19 Nov 2018 9:29 AM GMT
वर्ल्ड टॉयलेट डे: यहां DM के निरीक्षण में कहीं लटका मिला ताला तो कहीं गंदगी, तो फिर...
X

शाहजहांपुर: आज वर्ल्ड टॉयलेट डे सेलिब्रेट किया जा रहा है। इसके चलते आज तेज तर्रार माने जाने वाले जिलाधिकारी और सीडीओ समेत नगर आयुक्त सरकारी आफिसों मे बने शौचालयों का निरीक्षण करने अचानक पहुँच गए। लेकिन यहां तो शौचालयों पर ताले लटके मिले।

शौचालयों पर ताले लगे देखकर डीएम का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया और उन्होंने अपने सामने ताले खुलवाए और शौचालय के बाहर महिला शौचालय और पुरूष शौचालय लिखने का आदेश दिया और दोबारा ताले न डालने की हिदायत दी। खास बात ये है कि जब डीएम एसपी आफिस पहुंचे तो उनको एसपी आफिस में बने शौचालय पर भी ताला लटका मिला। हालाँकि इतनी देर मे वहां एसपी भी पहुँच गए और उन्होंने फौरन ताला खुलवाया। डीएम के आज अचानक औचक निरीक्षण से सरकारी दफ्तरों मे अफरातफरी का माहौल रहा।

ये भी पढ़ें— किसी भी राज्य की अनुमति के बगैर सीबीआई कुछ नहीं कर सकती

यहां-यहां किए निरीक्षण

जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी, सीडीओ प्रेरणा शर्मा और नगर आयुक्त समेत तमाम अधिकारी सरकारी दफ्तरों मे बने शौचालयों कि निरीक्षण करने पहुँच गए। सबसे पहले डीएम विकास भवन मे बने शौचालयों का निरीक्षण किया। खास ये है कि एक दिन पहले डीएम के निरीक्षण के बारे मे सरकारी दफ्तरों मे बता दिया गया था। उसके बावजूद विकास भवन मे बने एक शौचालय मे ताला लटका मिला।

तभी डीएम के सामने ही एक कर्मचारी ताले की चाबी लेकर आया और शौचालय पर लटके ताले को खोला उसके बाद डीएम ने शौचालय के अंदर जाकर गंदगी देखी तो काफी गंदगी मिली। जिसको उन्होंने फौरन सफाई के आदेश दिए और अधिकारियों को काफी फटकार भी लगाई।

ये भी पढ़ें— पिछली सरकार ने साढ़े 7 साल में जितने हाई-वे बनाए, उससे ज्यादा हमने 4 साल में बनाए: पीएम

उसके बाद डीएम विकास भवन से निकल सीधे एसपी आफिस पहुँच गए। डीएम का एसपी आफिस पहुँचने की सूचना एसपी को नही थी। तभी एसपी आफिस मे बने शौचालय के पास जिलाधिकारी पहुचे तो वहां पर भी शौचालय के गेट पर ताला लटका मिला। तभी डीएम के सामने कर्मचारी ने ताला खोला तो डीएम को शौचालय के अंदर गंदगी नही मिली। हालांकि बाद मे एसपी एस चिनप्पा को डीएम के आने की सूचना मिली तो एसपी भी डीएम के पास पहुंच गए।

ये भी पढ़ें— 19 दिसंबर से पहले खुल जाएगा ‘पंडित बिस्मिल’ शहीद स्थल का दरवाजा, दिखेंगे ये बदलाव

उसके बाद डीएम और सीडीओ पैदल ही जिला विद्यालय निरीक्षक के आफिस पहुंच गए। जहां उन्होने पहले तो शौचालय देखा लेकिन वहां पर सब साफ सुथरा मिला। लेकिन तभी डीएम जिला विद्यालय निरीक्षक के आफिस मे पहुचे और उन्होंने बाबूओ से पूछा कि यहां कितने कर्मचारी तैनात है। जवाब मिला कि 16 कर्मचारी है। उसके डीएम ने सबकी गिनती लगाई। बाबूओ से कहा कि सभी कर्मचारी और बाबू मेरे सामने खड़े हो और उसके बाद हाजिरी रजिस्टर से मिलाकर कराकर उनकी गिनती लगाई। डीएम के तेवर देखकर सभी बाबू घबरा गए। डीएम द्वारा बाबूओ गिनती करने पर दो बाबू कम पाए गए। जिसके बाद डीएम ने उनके उपर कार्यवाही के आदेश दे दिए।

सफाई कर्मचारी दीवार के पास खुले पेशाब करता दिखा तो...

इसी दौरान जब जिलाधिकारी जिला विद्यालय निरीक्षक दफ्तर जा रहे थे। तभी उनको एक नगर निगम का सफाई कर्मचारी दीवार के पास खुले पेशाब करता दिख गया। तभी डीएम ने उसे रोका और उससे कहा कि क्या शौचालय मे जाते हुए शर्म आती है। उसके बाद डीएम ने फौरन ही इंस्पेक्टर सदर बाजार जसवीर सिंह को बुलाया और उस सफाई कर्मचारी को थाने ले जाकर उसके उपर जुर्माना लगाने का फरमान सुनाया।

ये भी पढ़ें— यूपी: यहां लगे भाजपा नेता व कार्यकर्ताओं के एंट्री बैन वाले बैनर, ये है पूरा मामला

सीडीओ प्रेरणा शर्मा ने बताया कि आज वर्ल्ड टायलेट डे सेलिब्रेट किया जा रहा है। एक दिन पहले सरकारी दफ्तरों मे निरीक्षण के बारे मे बता दिया गया था। उसके बाद आज सरकारी दफ्तरों मे बने शौचालयों मे गंदगी मिली और कुछ पर ताले लटके मिले। जिसे देखकर सीडीओ ने इसे बहुत दुखद बताया और तीन दिन के अंदर गंदगी खत्म कर शौचालय के बाहर बङे बड़े अक्षरों में महिला शौचालय और पुरूष शौचालय लिखने का आदेश दिए।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story