×

Sonbhadra News: मंत्री जी 12 साल से लगा रहा हूं चक्कर, दिलवा दीजिए आवास, बनवा दीजिए रास्ता

Sonbhadra News: मंत्री समूह की चौपाल में अचानक से सामने आए एक व्यक्ति ने 'मंत्री जी 12 साल से चक्कर लगा रहा हूं.. आवास दिलवा दीजिए..., रास्ता बनवा दीजिए...।'

Kaushlendra Pandey
Published on: 7 May 2022 4:47 PM GMT
In the Choupal of the Group of Ministers, a person pleaded, Get the ministers house, get the way made
X

सोनभद्र: Photo - Social Media     

Sonbhadra News: राबर्ट्सगंज ब्लॉक (Robertsganj Block) के हिंदुआरी ग्राम पंचायत में लगी मंत्री समूह की चौपाल (Mantri Samooh Ki choupal) में अचानक से सामने आए एक व्यक्ति ने 'मंत्री जी 12 साल से चक्कर लगा रहा हूं.. आवास दिलवा दीजिए..., रास्ता बनवा दीजिए...की गुहार लगाकर वहां मौजूद हर किसी को असहज कर दिया।' मंत्री समूह भी अचानक लगी गुहार से भौंचक रह गया। अधिकारियों को तत्काल जरूरी कार्रवाई के निर्देश दिए गए।

हिंदुआरी निवासी छोटेलाल ने कहा कि अदद आवास के लिए प्रधान से लेकर जिले के अधिकारियों तक वर्ष 2010 से चक्कर लगा रहा है लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है। उसके तीन संतान हैं। दो पुत्र संतोष, दिनेश और एक बेटी है। तीनों विकलांग है। नदी किनारे निवास है। वहां आने-जाने के लिए एक संपर्क मार्ग तक की सुविधा नहीं उपलब्ध हो पाई है। प्रधान ने आधी सड़क बनवा कर छोड़ दिया है। बारिश के समय आधी दूरी कीचड़ में तय करनी पड़ती है।

प्रधान और सेक्रेटरी से गुहार के बाद भी कोई पहल नहीं

प्रधान और सेक्रेटरी से कई बार गुहार के बाद पंचायत मित्र रास्ते की फोटो खींचने गया तो उसने उसका पैसा भी लिया। बावजूद रास्ता निर्माण को लेकर कोई पहल सामने नहीं आई। आवास को लेकर सूची में नाम है कहकर टरका दिया जाता है।

मौजूदा पंचायत सचिव (Panchayat Secretary) भी सूची में नाम होने की बात कह रहे हैं लेकिन दूसरों का आवाज बंद जा रहा है। उनका नंबर ही नहीं आ रहा। छोटेलाल ने एकबारगी नारकीय जिंदगी से अच्छा है कि मौत आ जाए.. कह कर मंत्री समूह को सकते में डाल दिया। इस पर कारागार राज्यमंत्री सुरेश राही (Minister of State for Prisons Suresh Rahi) ने तत्काल वहां मौजूद अधिकारियों और पंचायत सचिव को फटकार लगाते हुए छोटेलाल का आधार नंबर नोट करने, आवाज सुविधा देने के लिए आवश्यक पहल करने और सड़क निर्माण की कार्यवाही शुरू करने का निर्देश दिया।

पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह और खाद्य सुरक्षा राज्य मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु नबील अधिकारियों को मामले पर गंभीरता से लेने की हिदायत दी। कहा कि कोई भी व्यक्ति किसी योजना के लाभ से वंचित न रहने पाए। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। डीडी कृषि को किसान सम्मान निधि के लिए एक-एक पात्रों का सर्वे कराने का भी निर्देश दिया।

मंत्री से नहीं मिली तवज्जो तो लगाया बात न सुनने का आरोप, विकास कार्य ठप करने की दी चेतावनी

चौपाल के दौरान करमा ब्लॉक के प्रधानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री से मिलकर मनरेगा (MANREGA) से कराए जाने वाले कार्यो और मजदूरी का भुगतान मिलने में देरी की बात रखी। मामले को देखने की बात कहते हुए मंत्री वहां पर आगे के लिए रवाना हो गए। प्रधानों का आरोप था कि मंत्री उन लोगों की बात सुनने को ही तैयार नहीं थे। कई बार कहने के बावजूद उन्होंने इस को लेकर संबंधितों को कोई निर्देश नहीं दिया, न ही जानकारी लेने की जरूरत नहीं समझी। मनरेगा के कार्यों का समय से भुगतान न मिलने के मामलों को लेकर प्रधानों ने करमा ब्लॉक में विकास कार्य करने की चेतावनी दी। कहा कि रविवार को वह लोग इस मसले पर आपस में चर्चा कर निर्णय लेंगे।

ग्राम पंचायतों में हुई गड़बड़ी के सवालों को टाल गए मंत्री

ग्राम पंचायतों में कराए गए कार्यों में सामने आ रहे भ्रष्टाचार (Corruption) से जुड़े सवालों को पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह टाल गए। वहीं बेंच घोटाले के मामले पर कहा कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है। इस संबंध में भेजे गए रिपोर्ट के बारे में जानकारी लेंगे। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई कराई जाएगी।

काश रोजाना आते मंत्री तो बदल जाती गांवों की सूरत

आजादी के 74 साल बाद भी गांव के संपूर्ण विकास की बाट जोह रहे ग्रामीणों के लिए हिंदुवारी में शनिवार को नजारा बदला हुआ था। महज 76 घंटे के भीतर जहां हाईवे से कार्यक्रम स्थल तक की सड़क हो गई थी।

वहीं गांव की सड़क से पंचायत भवन की तरफ जाने वाले रास्ते, पंचायत भवन परिसर और हवन के चारों तरफ बिछी इंटरलॉकिंग, कम अपोजिट विद्यालय में स्मार्ट क्लासेज को लेकर लगी स्क्रीन अधिकारियों और कर्मियों की मुस्तैदी बना कर रही थी। महज दो से तीन दिन के भीतर हुए कायाकल्प को लेकर ग्रामीणों ने कहा कि काश रोजाना जिले के गांवों में पंचायती राज मंत्री का आगमन होता तो सिर्फ हिंदुआरी ही नहीं, पूरे जिले की तस्वीर बदली नजर आती।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story