×

लोकसभा चुनाव 2019: पांचवें चरण में यूपी में 57:34% ,लखनऊ में 53.94 फीसदी हुई वोटिंग

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए सोमवार को 7 राज्यों की 51 सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है। पश्चिम बंगाल और बिहार में छिटपुट घटनाओं के साथ शाम छह बजे तक 59.38 फीसदी मतदान हुआ है।

Anoop Ojha
Published on: 6 May 2019 2:29 PM GMT
लोकसभा चुनाव 2019: पांचवें चरण में यूपी में 57:34% ,लखनऊ में 53.94 फीसदी हुई वोटिंग
X

लखनऊ : लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए सोमवार को 7 राज्यों की 51 सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है। पश्चिम बंगाल और बिहार में छिटपुट घटनाओं के साथ शाम छह बजे तक 59.38 फीसदी मतदान हुआ है। राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी सहित 674 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करीब 9 करोड़ मतदाताओं का मत बक्से में बंद हो गया।

यह भी पढ़ें......वोट बैंक के लिये देश की सुरक्षा को ताक पर नहीं रख सकते: अमित शाह

इस चरण में जिन सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें यूपी की 14, राजस्थान की 12, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की सात-सात, बिहार की पांच, झारखंड की चार और जम्मू कश्मीर की दो सीटें जिसमें अनंतनाग भी शामिल है, जहां तीसरे और अंतिम चरण का चुनाव हो रहा है। 2014 के चुनावों में इन 51 सीटों में से 39 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़ें......लोकसभा चुनाव 2019: पांचवें चरण में शाम 6 बजे तक 59 फीसदी मतदान

यूपी में कुल मतदान 57:34% रहा

इन्ही जिलों में 2014 में 56.92% रहा

लखनऊ में मतदान का 53.94 रहा

जबकि 5साल पहले लोकसभा चुनाव में 52.94% मतदान हुआ

इस प्रकार लखनऊ में पिछले चुनाव के मुकाबले का चुनाव में एक प्रतिशत मतदान की वृद्धि हुयी ।

लोकसभा चुनाव के 5वें चरण के लिए उत्तर प्रदेश के धौरहरा, सीतापुर, मोहनलाल गंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी ,बांदा, फतेहपुर, कौशांबी बाराबंकी , फैजाबाद ,बहराइच, कैसरगंज और गोंडा में मतदान हुआ।

पांचवे चरण में हुआ 57.33 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के मतदान में कुछ छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान सम्पन्न हो गया। कई जगहों पर ईवीएम खराब होने की शिकायत मिली जबकि कई जगहों पर वोटर लिस्ट में नाम न होने की शिकायत मिली। अत्यधिक गर्मी के चलते मतदान का प्रतिशत सुबह थोडा तेज रहा लेकिन दोपहर में मतदान का प्रतिशत कम हो गया। कुल मिलाकर पूरे प्रदेश में 57.33 प्रतिशत रहा जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में इन्ही लोकसभा र्क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत 56.92 प्रतिशत था। आयोग ने

शाहजहांपुर के आठ मतदान बूथेेंं तथा आगरा सु के एक मतदान बूथ तथा हमीरपुर के एक बूथ पर पुनर्मतदान होगा।

मुख्य चुनाव अधिकारी वेकटेश्वर लू ने बताया कि पॉचवे चरण में 16 जिलों के 14 लोक सभा सामान्य निर्वाचन क्षेत्रों में कुल मतदाताओं की संख्या 2,50,68,296 थी जिनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या-1,34,32,569 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 1,16,34,426 थी। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों की संख्या 16,126 तथा मतदेय स्थलों की संख्या 28,100 थी जहां शांतिपूर्वक मतदान हो गया।

उन्होंने बताया कि धौरहरा (खीरी) 64 प्रतिशत, सीतापुर 62. 66 प्रतिशत, मोहनलालगंज 60. 65 प्रतिशत, लखनऊ 53. 94 प्रतिशत, रायबरेली 53. 68 प्रतिशत, अमेठी 53. 20 प्रतिशत, बांदा 60. 00 प्रतिशत, फतेहपुर 55.08 प्रतिशत, कौशाम्बी 53.60 प्रतिशत, बाराबंकी 63.00प्रतिशत, फैजाबाद 60. 40 प्रतिशत, बहराइच 56. 23 प्रतिशत, कैसरगंज 54.87 प्रतिशत,

गोण्डा 51. 80 प्रतिशत मतदान हुआ।

कुंडा व बाबागंज में हुआ शांतिपूर्ण मतदान, नजरबंद रहे राजा भैया

कौशाम्बी संसदीय क्षेत्र में आने वाले जिले के कुंडा और बाबागंज विधानसभा क्षेत्र में सोमवार को कड़ी धूप के बावजूद उत्साहपूर्वक मतदान सम्पन्न हुआ। जिले के कुंडा तथा बाबागंज विधानसभा क्षेत्रों के कई बूथों पर मतदाताओं की लम्बी-लम्बी लाइनें लगी रहीं। कुंडा में 49 प्रतिशत और बाबागंज में 47 प्रतिशत मतदान होने की खबर है।

बाबागंज विधानसभा क्षेत्र के भेभौरा, केशवपुर, हुलासगढ़, संग्रामगढ़, महेवा मलकिया, राजापुर, हीरागंज, बाबागंज तथा कुंडा के अहिबरनपुर, टिकुरी दशरथपुर, हथिगवां, कुंडा नगर, मानिकपुर, कालाकांकर आदि बूथों पर मतदान शांतिपूर्वक हुआ है। प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं राष्ट्रीय जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया दिनभर बेंती कोठी पर नजरबंद रहे। शाम 4:45 बजे उन्होंने बेंती स्थित मतदान केंद्र में पहुंचकर अपना वोट डाला। राजा भैया ने मीडिया के साथ बातचीत में कौशाम्बी सीट पर जनसत्ता दल की जीत होने का दावा भी किया।

कुछ मतदान केन्द्रों पर छिटपुट झड़प होने की बात सामने आयी है। हालांकि केन्द्रीय अर्धसैनिक बल के साये में हुये मतदान में कहीं से भी कोई अप्रिय वारदात की जानकारी नहीं मिली है। कौशाम्बी के कुंडा तथा बाबागंज में शांतिपूर्ण मतदान होने से प्रशासन ने राहत की सांस ली। मतदान को लेकर कुंडा अर्धसैनिक बलों तथा पीएसी की छावनी में तब्दील नजर आया।

बसों को निर्धारित समय से रवाना किया

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (रोडवेज) ने सोमवार को लोगों को मतदान करने के लिए लखनऊ के कैसरबाग,आलमबाग और चारबाग बस अड्डे से चलने वाली बसों को निर्धारित समय से रवाना किया। इसके लिए रोडवेज प्रशासन ने पहले से तैयारियां कर ली थी।

क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस ने बताया कि मतदान के दिन सरकारी वाहनों के आवागमन पर किसी प्रकार कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया था। इसलिए लोगों को लोकसभा चुनाव में समय से वोट डालने के लिए लखनऊ के कैसरबाग,आलमबाग और चारबाग बस अड्डे से बसों को आज निर्धारित समय से रवाना किया गया। ताकि बसें तय समय पर एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रियों को पहुंचा सकें।

दुबग्गा डिपो के एआरएम सतीश पाल ने बताया कि गोमतीनगर और दुबग्गा डिपो की सिटी बसें शहर के 20 से अधिक रूटों पर चलीं। फिलहाल इन रूटों पर चलने वाली सौ अधिक बसों की संख्या घटाकर आधी कर दी गई थी।

उधर, चुनाव होने की वजह से ऑटो-टेम्पो, ई-रिक्शा, वाइक टैक्सी, ओला ऊबर का संचालन भी बहुत कम रहा। यात्री ऑटो-टेम्पो और ई-रिक्शा जैसे निजी साधनों को पकड़ने के लिए परेशान रहे, जबकि जो ऑटो-टेम्पो और ई-रिक्शा चल रहे थे वे दोगुना पैसा यात्रियों से मांग रहे थे।

सपा ने निर्वाचन आयोग से की कुंडा में बूथ कैप्चरिंग की शिकायत

समाजवादी पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेकेंटेश्वर लू से मुलाकात कर प्रतापगढ़ के कुंडा क्षेत्र में बूथ कैप्चरिंग किये जाने की शिकायत की है। सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी के साथ पार्टी का एक प्रतिनिधि मंडल सोमवार को निर्वाचन आयोग के कार्यालय पहुंचा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी से कैप्चरिंग की शिकायत के बाद राजेन्द्र चैधरी ने कहा कि प्रदेश में निष्पक्ष चुनाव नहीं हो रहे है। हम निर्वाचन आयोग से बार बार शिकायते कर रहें है। इस बार तो ज्यादा गम्भीर मामला है। ईवीएम की गड़बड़ी के साथ ही अब बूथ कैप्चरिंग होने लगी है। अमेठी, प्रतापगढ़ और कौशम्बी से इसकी शिकायत आयी है। यहां बूथों पर कब्जा कर लिया गया और गलत तरीके से मतदान किया गया। मतदाताओं को वापस भी किया गया।

यह भी पढ़ें.....मायावती ने कहा, गठबन्धन से घबराये पीएम, दरार डालने का कर रहे प्रयास

इससे पूर्व कौशांबी लोकसभा से सपा-बसपा गठबंधन उम्मीदवार इंद्रजीत सरोज ने जिला प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि बाबागंज कुंडा विधानसभा में जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) समर्थित प्रधान बूथ पर कब्जा जमाए बैठे हैं। इससे आम मतदाताओं को वोट डालने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि कौशाम्बी लोकसभा में ज्यादातर बूथ केन्द्रों की ईवीएम खराब है, जिससे लोगों को मतदान देने में दिक्कत का सामना करना पड़ा है।

उन्होंने कहा कि वह इस मामले की शिकायत ऑब्जर्वर के साथ डीएम और एसपी से कर चुके हैं। यह भी आरोप है कि कुंडा और बाबागंज विधानसभा में जो अभी तक जो सूचना मिली है, वहां ज्यादातर बूथों पर जो जनसत्ता दल के पक्ष के प्रधान हैं, वह बूथों पर कब्जा जमा कर बैठे हुए हैं। वह जनता को वोट नहीं करने दे रहे हैं। जनसत्ता दल के जो मुखिया हैं उनके लोग मेहंदी और भदरी में बूथों पर कब्जा जमा कर बैठे हुए हैं।

यह भी पढ़ें....कांग्रेस की शहजादी कहती हैं कि पार्टी का नाम बदलकर कर देंगी ‘वोटकटवा पार्टी’: योगी

इसकी शिकायत की गई है। इसके साथ ही लोगों को घरों में भी धमकाया जा रहा है। जिन लोगों को नजरबंद किया गया है, उनमें से पंकज सिंह और रोहित सिंह खुलेआम घूम कर लोगों को धमका रहे हैं।

इधर जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि पूरे जिले में बहुत शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हो रहा है। मतदान अपने निर्धारित समय से शुरू हो हुआ था। कुछ जगह पर वीवीपैट और कंट्रोल यूनिट में दिक्कत में दिक्कतें आई थी। जिस को सही करा दिया गया है। पूरे जिले में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से मतदान चल रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक सुबह से वह और पुलिस अधीक्षक कई केंद्रों में भ्रमण कर चुके हैं। इसके अलावा सारे जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट लगातार भ्रमण कर रहे हैं।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story