×

कोरोना का कहर: बनारस के हालात हुए ख़राब, पीएम मोदी ने खुद संभाला मोर्चा

काशी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोर्चा संभाल लिया है। नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए...

Ashutosh Singh
Report By Ashutosh Singh
Published on: 18 April 2021 9:39 AM GMT
कोरोना का कहर: बनारस के हालात हुए ख़राब, पीएम मोदी ने खुद संभाला मोर्चा
X
वाराणसी बीजेपी लीडर्स मीटिंग (फोटो- सोशल मीडिया) 

वाराणसी: उत्तर प्रदेश कोरोना से कराह रहा है। राजधानी लखनऊ के बाद धर्म नगरी वाराणसी में कोरोना का तांडव देखने को मिल रहा है। हालात हाथ से निकल रहे हैं। ऐसे में काशी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोर्चा संभाल लिया है। पीएम ने रविवार को जिला प्रशासन के आला अधिकारियों और बीजेपी के टॉप लेवल के नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश देते हुए कहा की पूरी संवेदनशीलता के साथ काशी की जनता की हर संभव मदद करे।

समीक्षा बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने कोरोना से बचाव और कोरोना संक्रमित मरीजों के समुचित उपचार हेतु टेस्टिंग, बेड, दवाइयाँ, वैक्सिीन, और मैन पावर आदि की जानकारी ली। प्रधानमंत्री ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि ''दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी'' का पालन सभी लोगों द्वारा किया जाये। वैक्सीनेशन अभियान के महत्त्व पर बल देते हुए कहा की प्रशासन 45 साल से ज्यादा की उम्र के सभी लोगों को इस हेतु जागरूक करें। उन्होंने प्रशासन को भी पूरी संवेदनशीलता से वाराणसी के लोगों की संभव सहायता करने के लिए कहा।

Test, Track और Treat को बताया कामयाबी की कुंजी

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें पिछले साल के अनुभवों से सीखते हुए सतर्क रहकर आगे बढ़ना है। प्रधानमंत्री ने बताया कि वाराणसी के प्रतिनिधि के रूप में वह आम जनता से भी निरंतर फीडबैक ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि वाराणसी में पिछले 5-6 वर्षों में मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार और आधुनिकीकरण से कोरोना से लड़ने में सहायता मिली है। इसके साथ वाराणसी में बेड्स, आईसीयू और ऑक्सिजन की उपलब्धता को बढ़ाया जा रहा है।

मरीजों की बढ़ी हुई संख्या से उत्पन्न दबाव को देखते हुए हर स्तर पर प्रयास बढाने की जरुरत पर भी प्रधनमंत्री ने विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि जिस तरह वाराणसी प्रशासन ने तेजी के साथ 'काशी कोविड रिस्पोन्स सेन्टर' स्थापित किया है, वैसी ही तेजी हर कार्य में लायी जानी चाहिए।पीएम ने 'Test, Track और Treat' पर जोर देते हुए कहा कि first wave की तरह भी वायरस से जीतने के लिए यही रणनीति अपनानी होगी।

पीएम ने की स्वयंसेवी संगठनों की प्रशंसा

उन्होंने संक्रमित व्यक्तियों की contract tracing और test reports को जल्द से जल्द उपलब्ध कराने पर भी बल दिया। उन्होंने home isolation में रह रहे मरीजों और उनके परिवार के प्रति भी सभी जिम्मेदारियों के संवेदनशील तरीके से निर्वहन का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री ने वाराणसी स्वयंसेवी संगठनों की प्रशंसा की करते हुए कहा उन्होंने जिस प्रकार सरकार के साथ कदम मिलकर कार्य किया है उसे और प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने पुनः स्थिति को देखते हुए अधिकाधिक सतर्कता और सावधानी बरतने पर बल दिया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story