×

IT Raid in UP: आयकर विभाग की लखनऊ-कानपुर में छापेमारी जारी, कई अधिकारी और बिल्डर आयेंगे दायरे में

IT के रडार पर 12 से अधिक भ्रष्ट अधिकारी हैं। ये सभी उद्योग विभाग, उद्यमिता विकास संस्थान, यूपी उद्यमिता प्रशिक्षण संस्थान और यूपी इंडस्ट्रियल कंसल्टेंट लिमिटेड से संबंधित हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 31 Aug 2022 12:35 PM GMT (Updated on: 31 Aug 2022 3:46 PM GMT)
income tax department raid in lucknow and kanpur on 14 locations corrupt officers at radar
X

IT Raid in UP

Click the Play button to listen to article

IT Raid in UP: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बुधवार को लखनऊ और कानपुर स्थित 14 ठिकानों पर एक साथ छापा मारा। जानकारी के मुताबिक, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के रडार पर 12 से अधिक भ्रष्ट अधिकारी हैं।

आयकर विभाग ने जिन 14 ठिकानों पर छापेमारी की है, उनमें से दो कानपुर और 12 राजधानी लखनऊ में हैं। इसके अलावा दिल्ली में भी कई ठिकानों पर छापेमारी चल रही है। कुल मिलाकर कानपुर, लखनऊ और दिल्ली के 22 ठिकानों पर आयकर विभाग की एक साथ छापेमारी ने उत्तर प्रदेश के अफसरों में बेचैनी पैदा कर दी है।

18 जून को भी पड़ा था आईटी रेड

बता दें कि, इससे पहले 18 जून को उद्योग विभाग के उपायुक्त राजेश यादव, मंगलानी ग्रुप और गोल्डन बास्केट फर्म पर छापे मारकर करोड़ों रुपए जब्त किए थे। ऐसे में साल भर में भ्रष्ट नौकरशाहों और उनके करीबियों पर ये दूसरी छापेमारी है। आईटी विभाग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, विभाग उन अधिकारियों पर नकेल कस रहा है, जो सरकारी योजनाओं में घोटाले कर रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, आयकर विभाग के रडार पर एक दर्जन से अधिक अफसर और UPICON से जुड़े कई ठेकेदार हैं। इन पर करप्शन के आरोप लगे हैं।

कानपुर में भी पड़ा है छापा

कानपुर में थाना पनकी और रावतपुर अंतर्गत प्रॉपर्टी डीलर एवं गेस्ट संचालक के ठिकानों पर बुधवार को छापेमारी हुई है। जानकारी के मुताबिक, आधा दर्जन गाड़ियों में आईटी विभाग के अधिकारियों ने एक साथ कई ठिकानों पर छापा मारा है। प्रॉपर्टी डीलर एवं गेस्ट हाउस संचालक के घर, दफ्तर, गेस्ट हाउस सहित करीबियों के यहां पूछताछ और छापेमारी जारी है।

अफसरों में बढ़ी बेचैनी

विभाग ने पनकी के गंगागंज इलाके में राजू चौहान के ठिकानों पर और रावतपुर में देशराज कुशवाहा के ठिकानों पर छापेमारी की है। देशराज के ठिकानों से अरबों की लैंड डील के दस्तावेज मिलने की चर्चा है। ये दोनों राज्य के वरीय नौकरशाहों के करीबी बताए जाते हैं। कुल मिलाकर कानपुर, लखनऊ और दिल्ली के 22 ठिकानों पर आयकर विभाग की एक साथ छापेमारी ने उत्तर प्रदेश के अफसरों में बेचैनी पैदा कर दी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story