Prayagraj News: कड़ाके की ठंड की वजह से कोयले और लकड़ी की बढ़ी डिमांड, ठंड से बचने के लिए अलाव ही सहारा

Prayagraj News: उत्तर भारत में ठंड ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। धार्मिक नगरी प्रयागराज की बात करें, तो न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक पहुंच चुका है। अब ठंड से बचाव के लिए अलाव का ही सहारा लोगों को दिखाई देने लगा है ।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 8 Jan 2023 6:44 AM GMT
Prayagraj News
X

प्रयागराज में कोयला खरीदते लोग (फोटों: न्यूजस्ट्रैक)

Prayagraj News: नए साल की शुरुआत से ही उत्तर भारत में ठंड ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। धार्मिक नगरी प्रयागराज की बात करें तो जिले का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक पहुंच चुका है और अब ठंड से बचाव के लिए अलाव का ही सहारा लोगों को दिखाई देने लगा है। यही कारण है कि अब जिले में कोयला और लकड़ी की डिमांड बढ़ती जा रही है। जैसे जैसे ठंड बढ़ रही है वैसे वैसे अब कोयले और लकड़ी की दुकानों में लोगों की भीड़ देखी जा रही है। बीते 1 हफ्ते से कोयले और लकड़ी की खपत अधिक हो रही है।

लकड़ी और कोयला की मांग बढ़ी

अगर ठंड इसी तरह बढ़ती रही तो खपत और बढ़ सकती है। लोगों के लिए राहत की बात यह है कि अभी लकड़ी और कोयले के दाम पिछले साल के बराबर है। पिछले साल 40 से ₹45 किलो कोयले बिकता था और इस साल भी ₹45 किलो कोयला बिक रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस जबरदस्त ठंड में अलाव ही समाधान है क्योंकि रूम हीटर भी उतना असर नहीं कर रहे हैं, जितना अलाव करता है। घर में बच्चे, बुजुर्ग ,जवान सभी लोग इससे राहत महसूस कर रहे हैं। हालांकि अब वह भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं कि ठंड थोड़ी कम हो क्योंकि जैसे जैसे ठंड बढ़ी है वैसे वैसे खर्चे भी ज्यादा हो रहे हैं। रोजमर्रा की जरूरतों में कोयले और लकड़ी की खरीदारी भी शामिल हो गई है। उधर दुकानदारों की बात माने तो उनका कहना है कि पिछले 1 हफ्ते से कोयले और लकड़ी की डिमांड में भारी इजाफा हुआ है।



प्रयागराज में ठंड का सितम जारी

अगर इसी तरह ठंड बढ़ती गई तो कोयले और लकड़ी के दामों में इजाफा होना संभव है क्योंकि जिस तरीके से साल के शुरुआती दिनों में ठण्ड का प्रकोप अधिक देखने को मिला है उससे डिमांड बढ़ी और शायद ही कहना गलत नहीं होगा कि आने वाले दिनों में दोनों के दामों में इजाफा हो गया है। आपको बता दें, कि नए साल के आगमन के साथ ही प्रयागराज और आसपास के इलाकों में ठंड ने सितम ढाना शुरू कर दिया था। रात का पारा 4 से 5 डिग्री सेल्सियस वही दिन का तापमान 12 सेल्सियस तक पहुंच चुका है। ऐसे में आने वाले दिनों में ठंड का असर कम नहीं हुआ तो लोगों की मुश्किलों में इजाफा जरूर देखने को मिलेगा।



Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story