×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

लखनऊ में बदलते मौसम के साथ डेंगू का बढ़ा असर, इन चीजों का इस्तेमाल करने से बचें

राजधानी में इन दिनों डेंगू का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम में परिवर्तन का सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। गर्मी से हल्की सर्दी शुरू होने से हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं आने लगी हैं और उन्हीं में से एक है डेंगू। इन दिनों शहर में फिर डेंगू के मरीजों की पहचान होने लगी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी इसकी पुष्टि कर रहे हैं। इसलिए डेंगू जैसी संक्रमण बीमारी से बचना बेहद जरूरी है।

priyankajoshi
Published on: 29 Oct 2017 1:31 PM GMT
लखनऊ में बदलते मौसम के साथ डेंगू का बढ़ा असर, इन चीजों का इस्तेमाल करने से बचें
X

लखनऊ: राजधानी में इन दिनों डेंगू का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम में परिवर्तन का सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। गर्मी से हल्की सर्दी शुरू होने से हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं आने लगी हैं और उन्हीं में से एक है डेंगू। इन दिनों शहर में फिर डेंगू के मरीजों की पहचान होने लगी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी इसकी पुष्टि कर रहे हैं। इसलिए डेंगू जैसी संक्रमण बीमारी से बचना बेहद जरूरी है।

लखनऊ के विभिन्न क्षेत्रों में डेंगू के मरीज पाए जा रहे हैं। संक्रमित रोगी अस्पतालों में भर्ती होकर अपना इलाज करा रहे हैं। सीएमओ डॉ जीएस वाजपेयी ने बताया कि बदलते मौसम के साथ ही डेंगू के मरीज आ रहे हैं। इसलिए समय रहते उनसे बचाव करने की आवश्यकता है। उन्होंने राजधानी के लोगों से घरों के आसपास गंदगी, कोने में पड़े कचरे आदि को साफ करने की अपील की है।

2 मरीजों की मौत

मौसम का बदलता रुख डेंगू को फैला रहा है। लखनऊ में ठंड के शुरुआती दौर में ही 2 मरीजों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा करीब 200 रोगी डेंगू से संक्रमित मिले हैं। सभी रोगियों का उपचार चल रहा है। इसके अलावा चिकनगुनिया के 63 मामले प्रकाश में आएं हैं।

एंटी लार्वा का छिड़काव चल रहा है

सीएमओ वाजपेयी की टीम शहर के अलग-अलग मोहल्लों में मच्छर जनित रोगों से बचाव के लिए एंटी लार्वा का छिड़काव कर रहे हैं। इसके अलावा लोगों को सफाई के प्रति टीम के सदस्य जागरूक भी कर रहे हैं।

तुरंत बंद करें कूलर का इस्तेमाल

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अब सर्दी का मौसम चालू हो रहा है। आधी रात के बाद ही ठंडी लगनी शुरू हो जा रही है। ऐसे में कूलर चलाना हानिकारक साबित हो सकता है। क्योंकि ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो इन दिनों अभी तक कूलरों को घरों में इस्तेमाल कर रहे हैं। रात में कूलर चलाकर कंबल ओढ़कर सोना खतरे की घंटी है। इसलिए चिकित्सकों की सलाह है कि ऐसा करने से बचें।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story