×

बलिया से बड़ी खबर, गंगा की स्वच्छता के लिए निकली अतुल्य गंगा यात्रा

प्रयागराज से चली अतुल्य गंगा यात्रा बलिया पहुँची। यात्रा का नेतृत्व कर रहे कर्नल माइक ने कहा कि गंगा की स्वच्छता और निरंतरता जीवन के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण है।

Newstrack
Published on: 27 Dec 2020 11:08 AM GMT
बलिया से बड़ी खबर, गंगा की स्वच्छता के लिए निकली अतुल्य गंगा यात्रा
X
बलिया से बड़ी खबर, गंगा की स्वच्छता के लिए निकली अतुल्य गंगा यात्रा (PC: social media)

बलिया: गंगा की स्वच्छता के प्रति जागरुक करने को लेकर अतुल्य गंगा यात्रा निकाली गई है । प्रयागराज से चली अतुल्य गंगा यात्रा पांच हजार किलोमीटर का रास्ता तय कर गंगा सागर जायेगी ।

ये भी पढ़ें:जीवन के अंतिम क्षणों तक रायबरेली में विकास कार्य करती रहूंगी: ग्राम प्रधान पूनम सिंह

प्रयागराज से चली अतुल्य गंगा यात्रा बलिया पहुँची

प्रयागराज से चली अतुल्य गंगा यात्रा बलिया पहुँची। यात्रा का नेतृत्व कर रहे कर्नल माइक ने कहा कि गंगा की स्वच्छता और निरंतरता जीवन के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। गंगा हमारी आस्था के साथ-साथ वैज्ञानिक महत्व भी रखती है। उन्होंने बताया कि यात्रा का मुख्य उद्देश्य लोगों को गंगा की स्वच्छता के प्रति जागरुक करना है। यह यात्रा प्रयागराज से चलकर गंगासागर तक चलेगी । इस दौरान यात्रा में शामिल लोग करीब पांच हजार किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में गंगा नदी को ही मां का दर्जा दिया गया है। वजह कि गंगा नदी हमारे राष्ट्र की सांस्कृतिक मूल्यों की पोषक है।

ballia-matter ballia-matter (PC: social media)

जनपद में यात्रा का जगह-जगह भव्य स्वागत किया गया। जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही दुबहड़ में यात्रा में शामिल हुए और यात्रियों व अन्य शामिल लोगों का उत्साह बढ़ाया। शामिल होने से पहले उन्होंने सभी गंगा यात्रियों का स्वागत माला पहनाकर किया।

दुबहड़ थाने पर गंगा गोष्ठी का भी आयोजन हुआ

दुबहड़ थाने पर गंगा गोष्ठी का भी आयोजन हुआ। गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी शाही ने कहा कि गंगा हमारे भारत की सांस्कृतिक धरोहर है, जिसको स्वच्छ रखना हम सबकी जिम्मेदारी ही नही, बल्कि कर्तव्य भी है। उन्होंने यात्रा में शामिल सभी लोगों का परिचय प्राप्त करते हुए इस यात्रा के सफलता की कामना की। गंगा स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए इस यात्रा को बेहतर पहल बताया। गोष्ठी में वक्ताओं ने प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने और शौचालय का प्रयोग करने के लिए भी जागरूक किया। इसके साथ-साथ गंदगी से होने वाली विभिन्न बीमारियों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

ballia-matter ballia-matter (PC: social media)

ये भी पढ़ें:बड़ी खबर: रजनीकांत की मेडिकल रिपोर्ट सामान्य, आज अस्पताल से मिल जाएगी छुट्टी

इसके पूर्व यात्रा में शामिल लोगों ने नगवां स्थित शहीद मंगल पांडेय के स्मारक में जाकर शहीद की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया। साथ ही स्मारक परिसर में पौधरोपण भी किया। वहीं, शिवरामपुर गंगा घाट से गंगा जल का सैंपल लिया गया। इस मौके पर नेहरू युवा केंद्र बलिया के अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे । इस मौके पर प्रमुख रूप से नमामि गंगे के जिला परियोजना अधिकारी शलभ उपाध्याय, रोहित उमराव, हिरेन भाई पटेल, कर्नल आरपी पांडे, इंदु, रोहित जाट, शगुन त्यागी, गोपाल शर्मा, थानाध्यक्ष लाल बहादुर प्रसाद, मनोज कुमार, दिलीप सोनकर, गुप्तेस्वर प्रसाद, प्रशांत पांडेय आदि थे। संचालन नितेश पाठक ने किया।

रिपोर्ट- अनूप कुमार हेमकर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story