×

Independence Day 2022: तिरंगा रंग की विशेष लाइटिंग से सजा इलाहाबाद हाईकोर्ट, आम जनता को मिला प्रवेश

Independence Day 2022: देश की आजादी के 75वें साल में भारत सरकार द्वारा आयोजित अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में इलाहाबाद हाईकोर्ट को विशेष लाइटिंग से सजाया गया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट का ऐतिहासिक भवन रंगबिरंगी रोशनी से नहाया हुआ है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 14 Aug 2022 3:38 AM GMT (Updated on: 14 Aug 2022 4:29 AM GMT)
Independence day
X

आज़ादी के अमृत महोत्सव पर सजा इलाहाबाद हाईकोर्ट (फोटों न्यूज नेटवर्क)

Independence Day 2022: देश की आजादी के 75वें साल में भारत सरकार द्वारा आयोजित अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में इलाहाबाद हाईकोर्ट को विशेष लाइटिंग से सजाया गया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट का ऐतिहासिक भवन रंगबिरंगी रोशनी से नहाया हुआ है। देश के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है जब इलाहाबाद हाईकोर्ट परिसर के अंदर लोगों को प्रवेश दिया जा रहा है। खास बात ये है इसे 3 दिनों के लिए आम जनता के लिए खोला भो गया है।



आम दिनों में सुरक्षा कारणों के चलते हाईकोर्ट में आम लोगों को प्रवेश की अनुमति नही होती लेकिन इस खास मौके पर लोग हाईकोर्ट के मुख्य परिसर की ऐतिहासिक इमारत को करीब से देख सकते है, और इसके लिए शाम होते ही परिसर में लोगों की भारी भीड़ भी जुट रही है।

पहली बार मिला आम जनता को प्रवेश

लोग अपने परिवार के साथ पहुंच कर सेल्फी भी ले रहे हैं। यह व्यवस्था मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल के आदेश से की गई है । हाईकोर्ट परिसर में दो स्थानों पर सेल्फी पॉइंट भी बनाया गया है। शनिवार शाम 6:00 बजे से ही हाई कोर्ट के बाहर लोगों का जमावड़ा देखने को मिला और जैसे ही इलाहाबाद हाई कोर्ट सजाई गई लाइट से जगमगाया वैसे ही लोगों को पहली बार प्रवेश करने की अनुमति दी गई।



इस दौरान प्रयागराज के सभी वर्गों के लोग बेहद खुश नजर आए। सैकड़ों की संख्या में लोग इलाहाबाद हाईकोर्ट की खूबसूरती को अपने कैमरे में कैद किए। कुछ लोग तो इलाहाबाद हाईकोर्ट को तिरंगे के रंग में देखकर देशभक्ति के गीत भी गाने लगे। प्रयागराज की रहने वाली नेहा दूबे का कहना है कि पहली बार उन्होंने इलाहाबाद हाईकोर्ट को इतने करीब से देखा है।

इस समय जा सकते हाई कोर्ट घूमने

वह बेहद खुश हैं और वह सरकार के साथ-साथ इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस का भी धन्यवाद दे रही हैं। अमृत महोत्सव को लेकर के हर जगह तिरंगा के तहत नेहा ने कहा कि उन्होंने अपने घर में झंडा भी लगा लिया है और इस ऐतिहासिक पल को वह और भी यादगार बनाने में लगी हुई है।



इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के महामंत्री सत्य धीर सिंह जादौन का कहना है कि 15 तारीख देर शाम तक इलाहाबाद हाई कोर्ट को देखने के लिए खुला रहेगा लेकिन शाम 6:00 बजे से ही अंदर आने की इजाजत होगी। इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस राजेश बिंदल के इस ऐतिहासिक फैसले कि लोग जमकर सराहना भी कर रहे हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story