×

UP News: यूपी बनेगा देश में दवाओं का सबसे बड़ा हब, 2350 एकड़ में बन रहा विशाल फार्मा पार्क

Biggest Pharma Park in UP: राज्य सरकार ललितपुर, पीलीभीत और जेवर में देश का सबसे बड़ा फार्मा पार्क विकसित कर रही है। इसका काम युद्धस्तर पर चल रहा है

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Oct 2023 5:31 AM GMT (Updated on: 8 Oct 2023 6:01 AM GMT)
UP News
X
प्रतीकात्मक तस्वीर (सोशल मीडिया)

UP News: कभी बीमारू राज्यों की श्रेणी में गिने जाने वाले यूपी में अब उद्योग-धंधे विकसित हो रहे हैं। खराब सड़कें, लचर कानून व्यवस्था और बुनियादे ढांचे की कमी के कारण आमतौर पर निवेशकों की प्राथमिकता सूची से गायब रहने वाले इस प्रदेश में अब बड़े पैमाने पर निवेश हो रहा है। आने वाले दिनों में यूपी देश में फार्मा और बायो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सबसे बड़े हब के तौर पर उभरेगा। योगी सरकार इस दिशा में गंभीर प्रयास कर रही है।

राज्य सरकार ललितपुर, पीलीभीत और जेवर में देश का सबसे बड़ा फार्मा पार्क विकसित कर रही है। इसका काम युद्धस्तर पर चल रहा है। राजधानी लखनऊ स्थित बायोटेक पार्क में एजवाइजरी कम मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक के दौरान सैंकड़ों उद्यमियों ने इस पार्क में निवेश की इच्छा जताई है। इस बैठक में देश भर के बायोटेक और फार्मा क्षेत्र के विशेषज्ञ शामिल हुए थे।


बुंदेलखंड में बहेगी विकास की नई बयार

प्रदेश के सबसे पिछड़े तबके में शुमार बुंदेलखंड में विकास की गति को रफ्तार देने की पूरी कोशिश योगी सरकार द्वारा की जा रही है। एक्सप्रेस वे से लेकर औद्योगिक पार्कों का निर्माण कराया जा रहा है। इसी कड़ी में ललितपुर में 2350 एकड़ में अत्याधुनिक फार्मा पार्क विकसित किया जा रहा है। इसके निर्माण से देश अन्य देशों से आयात होने वाले उपकरणों के मामले में आत्मनिर्भर बनेगा। भारत उपकरण और दवाओं का निर्यात कर सकेगा। इसी के साथ पलायन का दंश झेल रहे बुंदेलखंड में भी बड़े पैमाने पर रोजगार के नए अवसरों का सृजन होगा।

पीलीभीत में बन रहा अत्याधुनिक बायोटेक पार्क

योगी सरकार पीलीभीत में अत्याधुनिक बायोटेक पार्क बना रही है। इसके निर्माण से देश फर्मेंटेशन पर आधारित वस्तुओं के आयात को कम कर सकेगा। इसी प्रकार प्रदेश सरकार जेवर एयरपोर्ट के पास 350 एकड़ में चिकित्सा उपकरण क्षेत्र में अत्याधुनिक मेडिटेल पार्क विकसित कर रही है, जहां 100 से अधिक उद्योग स्थापित होंगे। बता दें कि भारत को दुनिया में दवाओं की कम लागत और उच्च गुणवत्ता वाले वर्ल्ड क्लास फार्मेसी के लिए जाना जाता है। यहां से करीब 200 देशों को दवा सप्लाई की जाती है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story