×

Lucknow News : राजधानी में 'इंडियन स्वच्छता लीग' की शुरुआत, सफाई के प्रति लोगों को किया जा रहा प्रेरित

लखनऊ में आज 1090 चौराहे पर नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा, मेयर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने 'इंडियन स्वच्छता लीग' अभियान की शुरुआत की

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 24 Sep 2022 6:06 AM GMT
Indian Cleanliness League
X

इंडियन स्वच्छता लीग की शुरुआत करते हुए

Lucknow News : 17 सितंबर पीएम मोदी के जन्मदिन से राष्ट्रीय स्तर पर शुरू हुई 'इंडियन स्वच्छता लीग' का आज राजधानी लखनऊ के 1090 चौराहे पर नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा, मेयर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने शुरुआत किया. इस दौरान मंत्री एके शर्मा के साथ तमाम नेता और अधिकारी हाथों में स्वच्छता के झंडे लिए रैली निकली और लोगों को स्वच्छता का संदेश देते हुए उन्हें साफ सफाई के प्रति जागरूक किया. स्वच्छता लीग में उत्तर प्रदेश के सभी 17 नगर निगमों के अलावा नगर पालिका परिषद और बड़ी नगर पंचायतें हिस्सा ले रही हैं. इसका समापन दो अक्टूबर महात्मा गांधी की जयंती पर होगा।


1090 चौराहे से रैली निकालकर लोगों को जागरुक करते है।

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसीके तहत इंडियन स्वच्छता लीग का आयोजन किया गया है। जिससे साफ सफाई के प्रति जन आंदोलन लाने और शहरों,गांव को चमकाने की मुहिम चलाई जा रही है। इस कार्यक्रम के तहत सभी नगर निकायों में वृहद स्तर पर विकास कार्य कराए जाएंगे। 2 अक्टूबर से स्वच्छता पखवाड़ा के तहत सभी नगर निकायों और निकाय अधिकारियों के कार्यों की रैंकिंग की जाएगी. इसीके आधार पर उनके आगे के कार्यों कार्यों का मूल्यांकन भी किया जाएगा। मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने पहले ही 5 सूत्री कार्यक्रम जारी कर दिए थे। जिसके तहत नगर विकास विभाग द्वारा अलग-अलग कार्यक्रम पूरे प्रदेश में किए जा रहे हैं।

स्वच्छता के झंडे लेकर लोगों को स्वच्छता का संदेश देते हुए

दरअसल केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा घोषित स्वच्छता अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के मौके पर शुरू होकर महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर तक चलने वाली इस प्रतिस्पर्धा में देश के विभिन्न राज्यों के 1850 से अधिक शहर शामिल हो रहे हैं। गर्बेज फ्री सिटी के मूल मंत्र के साथ शुरू हो हुई इस लीग में जन आंदोलन के जरिए लोगों को जोड़कर स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारियां निभाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। 15 दिन चलने वाली इस प्रतियोगिता में अनेक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

मंत्री एके शर्मा द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देश

सभी नगरीय निकायों को गुड-टू -ग्रेट बनाने के लिए अब गंभीरता से कार्य करना होगा। इसके लिए 5 सूत्रीय कार्यक्रम के तहत कार्य करने को कहा गया है। पहला सभी नगरीय निकायों में सुबह 5 बजे से साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने, वाणिज्य स्थानों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, सार्वजनिक स्थानों पर दो से अधिक बार भी सफाई के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सभी शहरों व कस्बों के गली एवम् मोहल्लों की भी समुचित साफ सफाई की जाए। दूसरा नगरीय निकायों के सभी चौराहों का सौंदर्यीकरण किया जाए। अविकसित चौराहो को विकसित कर सुंदरीकरण किया जाए। तीसरा शहरों व कस्बों के गंदे स्थानों, कूड़ा कचरा वाले स्थानों, खाली प्लाटों जोकि वानरेबुल गारवेज पॉइंट के रूप में चिन्हित हैं, ऐसे जगहों की साफ सफाई करवा कर वहां बागवानी, उद्यान, पार्क विकसित किए जाएं। चौथा नगरीय निकायों के अंतर्गत अविकसित/अधूरे पार्कों व उद्यानों को विकसित कर उनका सुंदरीकरण कराया जाए। पांचवां अमृत सरोवरों को पूर्ण रूप से विकसित कर आमजन के लिए उपयोगी बनाया जाए। इसके निर्देश दिए गए हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story