×

TB Eradication: इंडियन ऑयल ने केंद्रीय क्षय डिवीजन के सहयोग से उत्तर प्रदेश में टीबी खत्म करने के लिए शुरू की परियोजना

TB Eradication: इंडियनऑयल (इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड) ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत केंद्रीय क्षय डिवीजन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया।

Network
Newstrack Network
Published on: 28 Dec 2022 3:35 PM GMT
TB Eradication
X

TB Eradication (Newstrack)

TB Eradication: क्षय रोग के खतरे का मुकाबला करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को सफल रूप से रेखांकित करते हुए इंडियनऑयल (इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड) ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत केंद्रीय क्षय डिवीजन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया। जिसके तहत उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्य सघन टीबी उन्मूलन परियोजना आरम्भ की जाएगी। समझौता ज्ञापन सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) से पांच साल पहले अर्थात वर्ष 2025 तक भारत में तपेदिक को समाप्त करने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को बल प्रदान करता है।

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस एवं आवास व शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी तथा केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किया गया।

इंडियनऑयल की ओर से, रंजन कुमार महापात्र, निदेशक (एचआर) ने विशाल चौहान, संयुक्त सचिव (नीति), स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, डॉ. धर्मेंद्र गहवाई, राज्य क्षय अधिकारी, छत्तीसगढ़ और डॉ. शैलेंद्र भटनागर, राज्य क्षय अधिकारी, उत्तरप्रदेश के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इस महत्वाकांक्षी अभियान के द्वारा संभावित क्षय रोग की शीघ्र पहचान सुनिश्चित करने हेतु एक बहु-आयामी दृष्टिकोण का क्रियान्वयन और घर पर नैदानिक परीक्षणों का उपयोग करके यथाशीघ्र पहचान करेगा। ड्राइव का उद्देश्य उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लोगों को मुफ्त क्षय उपचार, देखभाल और सहायता सेवाओं तक स्थायी और समान पहुंच प्रदान करना है।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "मैं इंडियनऑयल और उसके शीर्ष नेतृत्व की हृदय से प्रशंसा करता हूं कि उन्होंने क्षय से लड़ने हेतु न केवल इस मील के पत्थर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की सक्रिय पहल की। बल्कि इसे ठोस कार्यान्वयन के बिंदु पर लाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की।

स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण इस दिशा में नए कदम उठा रहा है, अब, इंडियनऑयल के समर्थन के साथ, मुझे यकीन है कि इस बीमारी के खिलाफ मिशन को दृढ़ संकल्प और खाके के साथ आगे बढ़ाया जाएगा।

यह मील का पत्थर भारतीय ऊर्जा क्षेत्र की प्रतिबद्धता का प्रमाण है भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को सशक्त करने हेतु प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के साथ संरेखित किया जाना है।

यह सराहनीय है कि कैसे ऊर्जा पीएसयू भारत की स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए अपने सीएसआर आउटरीच का लगातार लाभ उठाकर उस प्रतिबद्धता को बनाए रख रहे हैं। यह कोविड-महामारी के दौरान उपयुक्त रूप से प्रदर्शित किया गया था। " .

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने 2025 तक टीबी को खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री के मिशन को मजबूत करने के सामूहिक प्रयासों के लिए इंडियनऑयल तथा दोनों राज्यों की सराहना की और कहा, "सार्वजनिक भागीदारी और एक समग्र दृष्टिकोण टीबी उन्मूलन जैसी पहलों के लिए महत्वपूर्ण होगा।

मैं पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय को उनके सीएसआर प्रयासों के माध्यम से सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य सुविधाओं के पोषण में उनके निरंतर योगदान के लिए धन्यवाद देता हूं।"

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने टीबी के प्रसार का मुकाबला करने के लिए इंडियनऑयल द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की भी सराहना की, जैसे मोबाइल परीक्षण वैन की शुरुआत जो दोनों राज्यों के दूरस्थ कोनों तक आसानी से पहुंच सकती है।

इससे पहले, गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए, रंजन कुमार महापात्रा, निदेशक (मानव संसाधन) इंडियनऑयल ने टिप्पणी की, "इंडियनऑयल, भारत के सबसे बड़े ऊर्जा पीएसई के रूप में, हमेशा राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के साथ संरेखित करने के लिए व्यावसायिक प्राथमिकताओं से परे रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने का हमारा संकल्प था।

कोविड महामारी के सबसे विनाशकारी चरणों के दौरान सबसे आगे रहे, जब आपको याद होगा कि कैसे इंडियनऑयल ने मेडिकल ऑक्सीजन सपोर्ट को बढ़ाने और देश में कोविड-देखभाल के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए अपने व्यावसायिक संसाधनों को फिर से तैयार किया।

एक मिशनरी उत्साह के साथ अब हम क्षय-मुक्त भारत के उद्देश्य को आगे बढ़ाएंगे । इस तरह के प्रयास 'पहले इंडियन फिर ऑयल' के मंत्र के प्रति इंडियनऑयल की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।

इस पथप्रदर्शक अभियान के साथ, इंडियनऑयल उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में बड़े पैमाने पर एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान (ACF) को लागू करने वाला पहला कॉर्पोरेट बन गया है, जिसमें तीन साल के लिए साल में एक बार लगभग 10 फ़ीसदी आबादी को शामिल किया गया है।

इस परियोजना के तहत, इंडियनऑयल उत्तर प्रदेश में आधुनिक डायग्नोस्टिक तकनीक से लैस मोबाइल मेडिकल वैन भी पेश करेगा। यह ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों और दुर्गम समुदायों में टीबी के निदान में मदद करेगा, जिससे शुरुआती मामलों का पता लगाने और उपचार में सुधार होगा।

इंडियनऑयल एक लागत प्रभावी, डायग्नोस्टिक मशीन, ट्रूनेट भी पेश कर रहा है, जो दूरस्थ आदिवासी क्षेत्रों में टीबी डायग्नोस्टिक सेवाओं की पहुंच और उपलब्धता में सुधार करेगी।

इंडियनऑयल इन मशीनों को उत्तर प्रदेश के 8 आकांक्षी जिलों (बहराइच, बलरामपुर, चंदौली, चित्रकूट, फतेहपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर और सोनभद्र) की सभी तपेदिक इकाइयों और छत्तीसगढ़ राज्य के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में उपलब्ध कराएगा।

इसके अलावा, कंपनी उत्तरप्रदेश के सभी 18 राज्य मुख्यालयों और 8 आकांक्षी जिलों को कवर करते हुए हैंडहेल्ड एक्सरे यूनिट उपलब्ध कराएगी। छत्तीसगढ़ के 5 संभागों में एक्सरे यूनिट भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

टीबी को दुनिया का शीर्ष संक्रामक हत्यारा माना जाता है और यह सालाना लगभग 10 मिलियन लोगों को संक्रमित करता है, जिससे लगभग 1.5 मिलियन लोग मारे जाते हैं और भारत में सालाना वैश्विक टीबी के लगभग एक-चौथाई मामले सामने आते हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story