×

Double Decker Trains: गोरखपुर से दिल्ली के बीच चलेगी डबल डेकर ट्रेन, ये होगा रूट

Double Decker Trains: दिल्ली और लखनऊ (Delhi to Lucknow Train) के बीच चलने वाली डबल डेकर ट्रेन को (Double Decker Train) अब गोरखपुर से भी चलाने की तैयारी की जा रही है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 30 Jun 2022 11:04 AM GMT
Double Decker Train
X

Double Decker Train (image credit social media)

Double Decker Trains: भारतीय रेल (Indian Railway) गोरखपुर से दिल्ली के बीच जल्द ही डबल डेकर ट्रेन (Double Decker Train) चलाने जा रही है। इस रेल सेवा के शुरू होने से गोरखपुर तथा गोंडा के यात्रियों को दिल्ली जाने के लिए और अधिक सुविधा उपलब्ध हो जाएगा। इसके लिए रेलवे ने अपनी तैयारियां भी लगभग पूरी कर ली है। यह डबल डेकर ट्रेन गोरखपुर जंक्शन (Gorakhpur Junction) से आनंद विहार टर्मिनल (Anand Vihar Terminal) के बीच चलेगी।

लखनऊ-दिल्ली के बीच चल रही डबल डेकर ट्रेन

भारतीय रेलवे ने दिल्ली से लखनऊ (Delhi to Lucknow Train) के बीच डबल डेकर ट्रेन का संचालन बीते महीने 10 मई से शुरू किया है। यह ट्रेन लखनऊ रेलवे स्टेशन (Lucknow Railway Station) से दिल्ली (Lucknow to Delhi Train) के आनंद विहार टर्मिनल (Delhi Anand Vihar Terminal) के बीच चलती है। इस ट्रेन के संचालन का शुरुआत होने से राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के हिस्सों से भी लोगों को दिल्ली का सफर करना आसान हो गया।

डबल डेकर ट्रेन का फिर शुरू हुआ संचालन

लखनऊ से दिल्ली के बीच डबल डेकर ट्रेन का संचालन तीन साल बाद शुरू किया गया है। कोरोना महामारी के दस्तक के बाद से ही देश में रेल सेवाएं रोकनी पड़ी थीं। इस कारण से डबल डेकर ट्रेन का संचालन भी तीन साल से ठप पड़ा हुआ था। मगर भारतीय रेल ने अब तीन साल बाद लखनऊ से दिल्ली के बीच संचालन का शुरुआत किया है। वहीं लखनऊ के बाद अब इस ट्रेन का संचालन गोरखपुर से दिल्ली के बीच में करने कवायद किया जा रहा है। माना जा रहा जल्द ही लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली डबल डेकर ट्रेन को गोरखपुर से चलाया जा सकता है। हालांकि अभी इस ट्रेन का समय सारिणी नहीं तय हुआ है।

लखनऊ से दिल्ली के बीच का टाइम टेबल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलने वाली डबल डेकर ट्रेन हफ्ते में मंगलवार गुरुवार शुक्रवार और रविवार मिलाकर कुल 4 दिन चलेगी। लखनऊ जंक्शन से ट्रेन नंबर 12583 सुबह 04:55 से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल के लिए रवाना होगी। जिसके बाद यह ट्रेन बरेली जंक्शन पर 08:23 पर पहुंचेगी, वहीं सुबह 10 बजे डबल डेकर ट्रेन मुरादाबाद पहुंचेगी, 12:21 पर गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से होकर डबल डेकर ट्रेन दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल पर 12:55 पर पहुंचेगी। दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से लखनऊ के लिए डबल डेकर ट्रेन हफ्ते के 4 दिन मंगलवार, बृहस्पतिवार, शुक्रवार और रविवार को चलेगी। ट्रेन संख्या 12584 दोपहर 2:00 बजे रवाना होगी। यह डबल डेकर ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल से रवाना होकर लखनऊ रात 10:30 बजे पहुंचती है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story