×

Jhansi News: ऑपरेशन नन्हें फरिश्ते अभियान शुरु, आरपीएफ व क्राइम विंग की अनूठी पहल

Jhansi News: अभियान ऑपरेशन नन्हें फरिश्ते ट्रेनों, रेलवे स्टेशन पर आने जाने वाले देखभाल और सुरक्षा के जरुरतमंद बच्चों को बचाने के लिए भारतीय रेल ने शुरु किया है।

B.K Kushwaha
Published on: 14 July 2023 4:07 PM GMT
Jhansi News: ऑपरेशन नन्हें फरिश्ते अभियान शुरु, आरपीएफ व क्राइम विंग की अनूठी पहल
X
(Pic: Newstrack)

Jhansi News: रेलवे स्टेशनों से बचाए बच्चों को उनके परिवारों से मिलाने के लिए आरपीएफ और क्राइम विंग की अनूठी पहल शुरु हुई है। इसके तहत भारतीय रेल की आधिकारिक वेबसाइट पर एक लिंक बनाया है। इसमें आरपीएफ द्वारा बचाए बच्चों के संबंध में विवरण और जानकारी देगा। आरपीएफ रेलवे संपत्ति यात्री, सामान की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी आरपीएफ व क्राइम विंग को सौंपी हैं। अपराधियों के खिलाफ भी प्रयासरत है। अब विशेषकर महिलाओं और बच्चों की तस्करी को रोकने के लिए सतर्क है।

रेलवे क्षेत्र में पाए जाने वाले निराश्रित बच्चों के पुनर्वास के लिए उचित कार्रवाई भी कर रहा है। रेलवे परिसर से बचाए गए बच्चों को उनके परिवारों से मिलाने के लिए आरपीएफ ने एक पहल की शुरुआत की है। बचाए गए ऐसे बच्चों के परिवारों और रिश्तेदारों का पता लगाने और उन्हें ट्रैक करने के लिए भारतीय रेल की आधिकारिक वेबसाइट(https://indianrailw ays.gov.in) पर एक लिंक बनाया है। झाँसी रेल मंडल के पीआरओ मनोज कुमार के अनुसार रेल सुरक्षा बल द्वारा विभिन्न कारणों से अपने परिवार से बिछड़े या खोए हुए बच्चों की पहचान करने और उन्हें बचाने का कार्य किया जा रहा है।

इसी दिशा में एक गहन अभियान ऑपरेशन नन्हें फरिश्ते ट्रेनों, रेलवे स्टेशन पर आए जाने वाले देखभाल और सुरक्षा के जरुरतमंद बच्चों को बचाने के लिए भारतीय रेल पर शुरु किया है। उन्होंने बताया कि ऐसे बच्चों के हित और कल्याण के लिए बचाए इन बच्चों की जानकारी और विवरण ट्रैक चाइल्ड पोर्टल -3.0 में अपलोड किए जा रहे हैं।

आपरेशन नन्हे फरिश्तेः एक नाबालिग लड़की रेलवे चाइल्ड के हवाले

रेल सुरक्षा बल निरीक्षक/ क्राइम विंग (डी एण्ड आई) झॉसी शिप्रा, हमराह आरक्षक अरुण सिंह, राठौर वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पर गुप्तरूप से अपराध की रोकथाम व संद्विग्ध व्यक्तियों की सुरागरसी-पतारसी में मामूर थे, तभी प्लेटफार्म नं. 01/07 पर दिल्ली छोर पर पीपल के पेड़ के पास गुमशुम हालत में एक नाबालिग लड़की बैठी हुई दिखाई दी जिसे निरीक्षक शिप्रा द्वारा वहां जाकर पूछताछ की। उसने अपना नाम सोनम वर्मा (काल्पनिक) निवासी मनकापुर, थाना मनकापुर जिला गोण्डा (उ.प्र.) बताया।

उसने बताया कि वह 12 जुलाई की शाम के समय घर से बिना बताये मनकापुर रेलवे स्टेशन आ गयी। जहॉ से ट्रेन नं. 11124 बरौनी एक्सप्रेस से वीजीएलजे झांसी स्टेशन पर हैदराबाद जाने के लिये आ गयी थी। बाद में उक्त किशोरी को जिसे क्राइम विंग (डीएण्डआई), झॉसी के कार्यालय लाया गया। इसकी सूचना रेलवे चाइल्ड लाइन को दी गई। सूचना मिलते ही चाइल्ड लाइन कार्यकर्ता श्वेता एवं रेखा करौठिया कार्यालय आई। पूछ-ताछ कर उक्त नाबालिग लड़की के पिता के मोबाइल नं. 9140309311 पर संपर्क किया गया तो लड़की के पिता ने बताया कि उसकी बेटी 12 जुलाई 2023 को बिना बताये घर से चली गयी थी। जिसकी मनकापुर थाना में धारा 363 आईपीसी के तहत मुकदमा पंजीकृत है।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story