×

अधूरे टीकाकरण को पूरा करने के लिए इंद्रधनुष अभियान 2 दिसम्बर से

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री, जय प्रताप सिंह ने शुक्रवार को आयोजित मीडिया कार्यशाला एवं लॉन्च कार्यक्रम में कहा कि सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान चार चरणों (दो दिसम्बर 2019, छह जनवरी 2020, तीन फरवरी 2020 तथा दो मार्च 2020) में प्रदेश के 73 जनपदों के 425 ब्लॉक में चलाया जायेगा।

Shivakant Shukla
Published on: 29 Nov 2019 3:19 PM GMT
अधूरे टीकाकरण को पूरा करने के लिए इंद्रधनुष अभियान 2 दिसम्बर से
X

लखनऊ: प्रदेश में अधूरे टीकाकरण अभियान को पूरा करने के लिए यूपी सरकार आगामी दो दिसम्बर से सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 अभियान का अगला चरण प्रारम्भ करने जा रही है। उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री, जय प्रताप सिंह ने इस अभियान को लांच करते हुए बताया कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों में पूर्ण टीकाकरण कवरेज को 90 प्रतिशत तक बढ़ाना और उसे बनाये रखना है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री, जय प्रताप सिंह ने शुक्रवार को आयोजित मीडिया कार्यशाला एवं लॉन्च कार्यक्रम में कहा कि सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान चार चरणों (दो दिसम्बर 2019, छह जनवरी 2020, तीन फरवरी 2020 तथा दो मार्च 2020) में प्रदेश के 73 जनपदों के 425 ब्लॉक में चलाया जायेगा। प्रत्येक चरण माह के प्रथम सोमवार से सात दिवसों पर (बुधवार, शनिवार व अवकाशों को छोड़कर) चलाया जायेगा। इसके तहत 66,283 सत्रों का आयोजन कर 5,58,350 बच्चों एवं 1,3,0757 गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित करने के लिए लक्ष्य निर्धारित है।

दिसम्बर से लेकर मार्च तक चार चरणों में 7-7 दिनों के लिए चलेगा अभियान

उन्होंने मीडिया की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान को सफल बनाने में मीडिया जगत की अहम भूमिका है। टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने और टीकों से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने में मीडिया का महत्वपूर्ण स्थान है। उन्होंने मीडिया प्रतिनिधियों से अपील करते हुये कहा कि सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 अभियान को सफल बनाने और आमजनमानस को बच्चों के टीकाकरण के प्रति जागरूक करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

ये भी पढ़ें— टीईटी में शामिल होने को मान्यता न देने के खिलाफ याचिका दाखिल

इस अवसर पर सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 अभियान का शुभारम्भ करते हुये स्वास्थ्य मंत्री ने दो वर्ष से कम उम्र के उपस्थित बच्चों को टीके की खुराक पिलाई। उन्होंने कहा कि मिशन इन्द्रधनुष भारत सरकार का फ्लैगशिप कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य देशभर में बच्चों के पूर्ण प्रतिरक्षण कवरेज को बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री, नरेन्द्र मोदी का संदेश है कि स्वस्थ भारत-सशक्त भारत और यह तभी संभव है जब देश का बच्चा-बच्चा स्वस्थ हो।

मिशन इन्द्रधनुष 2.0 अभियान का उद्देश्य

कार्यक्रम में प्रमुख सचिव, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, देवेश चतुर्वेदी ने कहा कि सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 अभियान का उद्देश्य टीकाकरण से छूटे हुये दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण कराते हुये रोगों से प्रतिरक्षित करना है। उन्होंने कहा कि इस अभियान की शुरुआत करने से पूर्व नवम्बर माह में आशा कार्यकत्रियों के माध्यम से घर-घर जाकर टीकाकरण से छूटे हुये बच्चों का विवरण तैयार कराया गया है। उन्होंने कहा कि इसके लिये कर्मचारियों की कार्य के लिये प्रतिबद्धता, सक्षमता तथा निरंतर समीक्षा बहुत आवश्यक है।

ये भी पढ़ें—मोदी सरकार का बड़ा फैसला: अब इस दिन से मिलेगा खरा सोना, नहीं हो सकेगा खेल

प्रमुख सचिव ने कहा कि बच्चों के टीकाकरण के प्रति अभिभावकों को भी जागरूक होना होगा। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में तो अभिभावक अस्पताल जाकर बच्चों का टीकाकरण करा लेते हैं, परन्तु ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसा नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों के अभिभावकों को चाहिये कि यदि उनके बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है, तो वे इस आशय की सक्षम स्तर पर शिकायत करें कि उनके बच्चे को क्यों असुरक्षित छोड़ दिया गया है। उन्होंने मीडिया प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि वे सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में अभिभावकों को बच्चों के टीकाकरण के प्रति जागरूक करें। उन्होंने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष 2.0 को सफल बनाने तथा सभी गतिविधियों को समय से पूरा करने के लिए अन्य सरकारी विभागों के साथ-साथ बाहरी संस्थाओं, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, यूएनडीपी, रोटरी, कोर ग्रुप, एआईएच, टीएसयू का भी सहयोग प्राप्त किया जा रहा है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story