×

इंद्रप्रस्थम: महाकुंभ 2019 में तीर्थयात्रियों के लिए एक अनंत अनुभव कर रहा है इंतजार

Manali Rastogi
Published on: 22 Sep 2018 7:30 AM GMT
इंद्रप्रस्थम: महाकुंभ 2019 में तीर्थयात्रियों के लिए एक अनंत अनुभव कर रहा है इंतजार
X

लखनऊ: प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम (यूपीएसटीडीसी) और हितकारी प्रोडक्शंस एंड क्रिएशंस (हाई-एंड कार्यक्रमों में विशेषज्ञता रखने वाली कंपनी) ने 2019 में महाकुंभ में आने वाले तीर्थयात्रियों को आनंदपूर्ण तरीके से ठहराने और सुखद अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से दैविक कंज्युरमेट सर्विसेज के सहयोग से ''इंद्रप्रस्थम- अनन्तव काल का शहर (सिटी ऑफ इटरनिटी)'' पेश किया है। बता दें, ऐसा कुंभ मेले के इतिहास में पहली बार हो रहा है।

इनके लिए एकांत और सुविधा प्रदान की जाएगी

टेंट शहर (इटरनल टेंट सिटी) में कुंभ 2019 की यात्रा करने वाले व्यक्तियों, परिवारों और छोटे समूहों के लिए एकांत और सुविधा प्रदान की जाएगी। वहीं, शुक्रवार को राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर स्थित रेनैस्संस होटल में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यात्रियों के लिए टेंट और विला की बुकिंग की सुविधा प्रदान करने वाली इस अनुभव-संचालित इकाई की आधिकारिक वेबसाइट- www.kumbhtentcity.com को लांच किया गया. इसका उद्देश्य यात्रियों की मदद करना है।

यह भी पढ़ें: हादसा टला: बैंक का वाई-फाई टावर हाईटेंशन लाईन पर गिरा, शुक्र है नहीं आ रही थी बिजली

आपको बता दें कि ''इंद्रप्रस्थम- अनन्त काल का शहर (सिटी ऑफ इटरनिटी)'' के तत्वावधान के अंतर्गत पर्यटकों को अत्री (डीलक्स), अंगिरस (सुपर डीलक्स), और गौतम (सूट) के रूप में वर्गीकृत किए गए विशाल और विलासमय टेंट और विला में से चुनना होगा; इनका किराया ₹10,000 से शुरू होता है। कार्यक्रम में टेंट में आवास का प्रोटोटाइप भी प्रदर्शित किया गया था।

वेबसाइट लांच करते हुए बोलीं पर्यटन मंत्री

वहीं, उत्तर प्रदेश की पर्यटन मंत्री श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी ने बुकिंग के लिए आधिकारिक वेबसाइट लांच करते हुए कहा, "कुंभ केवल एक विरासत कार्यक्रम ही नहीं बल्कि इससे कहीं अधिक महत्वनपूर्ण है; यह व्यापक समाज का एक भाग है जो हमारे देश के प्राचीन मूल्यों और सनातन धर्म की महिमा को दर्शाता है। हर बार जब कुंभ का आयोजन किया जाता है तो हमारे राज्य में पर्यटकों और तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ उभरती है। 2019 के साथ-साथ आने वाले वर्षों में हम पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को बेहतर और उन्नत अनुभव प्रदान करने की आशा करेंगे और हर किसी के लिए सुविधा तथा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सर्वोत्तम प्रयास करेंगे।"

इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन के अपर मुख्य सचिव एवं महानिदेशक अवनीश कुमार अवस्थी , आई.ए.एस. ने टेंट के प्रोटोटाइप का अनावरण करते हुए कहा, ‘’इंद्रप्रस्थम- अनन्ते काल का शहर (सिटी ऑफ इटरनिटी) कार्यक्रम के समीप आने के साथ-साथ उम्मीदें आसमान छूने लगी हैं क्योंकि कुंभ वास्तव में वैश्विक कार्यक्रम में विकसित हो रहा है। हमें आशा है कि इस शुभ कार्यक्रम से हमारे राज्य के समग्र पर्यटन परिदृश्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इस बार राज्य सरकार को कुंभ 2019 में 15 करोड़ तीर्थयात्रियों के आने की भारी उम्मीसद है।"

तीन प्रकार के टेंट हैं उपलब्ध

  • अत्री (डीलक्स) – टेंट का आकार 336 वर्ग फुट; रानी आकार बिस्तर + बैठने का क्षेत्र
  • अंगिरस (लक्जरी) – टेंट का आकार 480 वर्ग फुट; बेडरूम (किंग साइज बेड) और ड्राइंग रूम (टीवी सहित)
  • गौतम (सूट) – टेंट का आकार 900 वर्ग फुट; 2 बेडरूम (रानी आकार बिस्तर), ड्राइंग रूम (टीवी सहित) और भोजन क्षेत्र

बुकिंग/आरक्षण हेतु, यहां जाएं: www.kumbhtentcity.com

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story