×

Sonbhadra: गांव के बोलचाल की भाषा में मिलेगी बच्चों के शैक्षिक स्तर की जानकारी, आसानी से समझ सकेंगे अभिभावक

Sonbhadra: गांव के बोलचाल की भाषा में मिलेगी बच्चों के शैक्षिक स्तर की जानकारी स्कूलों-पंचायत घरों पर अंकन किया जाएगा, सचिव ने योजनाओं की समीक्षा की और निर्देश दिए।

Kaushlendra Pandey
Published on: 12 April 2022 1:12 PM GMT
Sonbhadra: गांव के बोलचाल की भाषा में मिलेगी बच्चों के शैक्षिक स्तर की जानकारी, आसानी से समझ सकेंगे अभिभावक
X

Sonbhadra News: भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय (Government of India Ministry of Education) से नामित अतिरिक्त सचिव संतोष कुमार यादव (Santosh Kumar Yadav) ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, कौशल विकास मिशन सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं कई स्थिति की समीक्षा की। इससे जुड़े कार्यों की प्रगति जानी।

उन्होंने निर्देशित किया कि कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के शैक्षिक स्तर (educational level) के बारे में जानकारी स्कूल और पंचायत भवनों में अंकित कराकर, अभिभावकों को उपलब्ध कराई जाए। उसकी भाषा गांव की बोलचाल की भाषा हो ताकि अभिभावक यह आसानी से समझ सके कि उनके बच्चे का शैक्षिक स्तर क्या है? अगर शैक्षिक स्तर कमजोर है तो उसके लिए किस तरह के पहल की जरूरत है?

बेहतर शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश

हिदायत दी कि जिला विद्यालय निरीक्षक रविशंकर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिवंश कुमार, कौशल विकास मिशन आपस में समन्वय स्थापित कर जनपद में लोगों की बेहतर शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराएं। साथ ही युवाओं-बेरोजगारों का कौशल विकास मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षण कराकर उन्हें अधिक से अधिक रोजगार से जोड़ने की पहल करें।


स्कूलों में पेयजल की समस्या समाप्त करने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम विकसित करने की नसीहत देते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि ग्राम सभा के स्कूलों में, पंचायत घरों में जनपद की बोल-चाल की भाषा में यह अंकित कराया जाए कि कक्षा एक, दो, तीन, चार और पांच में पढ़ने वाले बच्चों का शैक्षिक स्तर कैसा है। अगर बच्चा पढ़ने में दक्ष या कुशल है तो ठीक है।

शैक्षणिक स्तर को सुधारने की पहल

अगर बच्चे को इस स्तर का ज्ञान नहीं है, तो उसका बौद्धिक स्तर कमजोर है। इस पहल के जरिए जहां अभिभावक को अपने बच्चों की शिक्षण स्तर की जानकारी मिल सकेगी। वहीं, उसके शैक्षणिक स्तर को सुधारने के लिए किस तरह की पहल की जाए, इसकी भी जरूरत समझी जा सकेगी। इसी तरह उन्होंने स्वास्थ्य, कृषि, विद्युत, पेयजल आदि की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए भी निर्देश दिए।


जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह (District Magistrate Chandravijay Singh) ने अधिकारियों को सहेजा की अतिरिक्त सचिव की तरफ से जो भी निर्देश दिए गए हैं, उसका ध्यान रखते हुए शिक्षा, चिकित्सा आदि क्षेत्रों में बेहतरीन लाने का काम किया जाए। इस दौरान जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी, सीएमओ डा. आरएस ठाकुर, जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह आदि की मौजूदगी बनी रही।

taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story