×

Agra News: सलाखों के पीछे उभरी शिक्षा की काबलियत, वैचारिक जागरण मिशन ट्रस्ट ने बंदियों को प्रोत्साहन के लिए किया सम्मानित

Agra News: केंद्रीय कारागार में आपराधिक वारदातों में सजायाफ्ता कैदियों ने हाई स्कूल बोर्ड की परीक्षाओं में 12 कैदियों ने सफलता प्राप्त की।

Rahul Singh
Published on: 30 Jun 2022 6:26 AM GMT
The ability of education emerged behind bars, Vidichar Jagran Mission Trust honored the prisoners for their encouragement
X

 आगरा: कैदियों को वैचारिक जागरण मिशन ट्रस्ट ने बंदियों को प्रोत्साहन के लिए किया सम्मानित

Agra News: केंद्रीय कारागार (central prison Agra) में आपराधिक वारदातों में सजायाफ्ता कैदियों को जब शिक्षा में प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त हुआ तो उन्होंने उसे बखूबी से प्रदर्शित किया। इस वर्ष की यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित हाई स्कूल बोर्ड की परीक्षाओं में 12 कैदियों ने सफलता प्राप्त की। जिनमे से तीन कैदीयों ने प्रथम श्रेणी में परिक्षा उत्तीर्ण की है।

इन कैदियों को बुधवार को वैचारिक जागरण मिशन ट्रस्ट द्वारा बंदियों को मैडल ,प्रोत्साहन पत्र, रजिस्टर, पैन देकर सम्मानित करते हुए शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने का प्रयास किया गया। वैचारिक जागरण मिशन ट्रस्ट (Vaicharik Jagran Mission Trust) की संस्थापक अध्यक्ष प्रतिभा जिंदल ने बताया कि यूपी बोर्ड की परीक्षा में पास यह कैदी अभिषेक बच्चन की फिल्म दसवीं से प्रेरित हुए और उन्होंने परीक्षा देने का निर्णय लिया।

व्यक्ति विषम परिस्थितियों में भी आगे बढ़ सकता है

जिसमें सीनियर सुपरिटेंडेंट वीके सिंह ने इन विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया, जिससे उनकी परीक्षा, क्षमता व शिक्षा के प्रति लगाव उभर कर आया। प्रतिभा जिंदल ने कहा कि व्यक्ति विषम परिस्थितियों में भी आगे बढ़ सकता है बस उसमें जज्बा होना चाहिए, तो वह अवश्य सफलता की ऊंचाई तक पहुंच सकता है।

केंद्रीय कारागार में अभी शिक्षा और लघु उद्योगों को बढ़ाने व जीने की कला के लिए अभी और अधिक प्रयास करना जरूरी है। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शहर के प्रमुख समाज सेवी वीरेन्द्र अग्रवाल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का आरम्भ किया ।


ज्ञान लेने की कोई उम्र नही होती

कार्यक्रम के अध्यक्ष उपभोक्ता फोरम के मजिस्ट्रेट व आध्यात्मिक आचार्य मुकेश शर्मा ने बंदियो को आध्यात्म की ओर ध्यान केन्द्रित किया। उन्होंने कहा कि ज्ञान लेने की कोई उम्र नही होती विशिष्ट अतिथि अग्रवाल महासभा के मार्गदर्शक मुकेश अग्रवाल नेचुरल ने बंदियो को आगे भी पढने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर ट्रस्ट की सचिव दीपिका अग्रवाल,कोषाध्यक्ष अनीता मित्तल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष खुश्बु अग्रवाल, उपाध्यक्ष डा.अनुभा उपाध्याय, प्रतिभा तोमर, आदि भी उपस्थित रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story