×

Meerut News: मेरठ की बंद चीनी मिलें चालू कराने व बकाया गन्ना मूल्य भुगतान कराने के निर्देश

Meerut News: नोडल अधिकारी नरेन्द्र भूषण ने जनपद की चीनी मिलो में से दो चीनी मिलों को शीघ्र चालू कराने तथा शेष बकाया गन्ना मूल्य भुगतान करने के निर्देश दिये हैं।

Sushil Kumar
Published on: 7 Nov 2022 11:31 AM GMT
Instructions to start closed sugar mills of Meerut and make payment of outstanding cane price
X

मेरठ: की बंद चीनी मिलें चालू कराने व बकाया गन्ना मूल्य भुगतान कराने के निर्देश

Meerut News: नोडल अधिकारी नरेन्द्र भूषण ने जनपद की चीनी मिलो (sugar mills) में से दो चीनी मिलो के चालू न होने का संज्ञान लेकर दोनो चीनी मिलों को शीघ्र चालू कराने तथा शेष बकाया गन्ना मूल्य भुगतान (cane price) करने हेतु आवश्यक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये हैं।

आज विकास भवन सभागार में प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग/नोडल अधिकारी नरेन्द्र भूषण की अध्यक्षता में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक आहूत की गयी। बैठक में जनपद के विकास कार्यों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुये संबंधित अधिकारियों से विकास कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी। उन्होने कहा कि लाभार्थीपरक योजना एवं जनपद में किये जा रहे विकास कार्यों को समयबद्धता, गुणवत्ता एवं लक्ष्य के अनुरूप पूर्ण करना सुनिश्चित किया जाये। विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शासन द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का अनुपालन त्वरित किया जाये।

विकास की इस लहर में शत-प्रतिशत योगदान करना है

नोडल अधिकारी नरेन्द्र भूषण ने कहा कि मेरठ दिल्ली के नजदीक होने के कारण तथा सरकार द्वारा की गयी सकारात्मक पहल से कनेक्टिविटी के साथ-साथ अन्य क्षेत्रो पर समग्रता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित की गयी है तथा जनपद में विभागीय स्तर पर काफी सराहनीय कार्य किये गये है। इन सबके साथ-साथ जहां विकास का दायरा बढा है उसके सापेक्ष जन अपेक्षाओ को भी विस्तार मिला है। इसलिए समस्त अधिकारियों की यह जिम्मेदारी है कि कार्यां को और बेहतर किये जाने हेतु पूरी प्रतिबद्धता के साथ अपने दायित्वो को निवर्हन सुनिश्चित किया जाये। उन्होने कहा कि सभी के सामूहिक प्रयास से आज राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमो में उप्र को नेतृत्व प्रदान करने का अवसर प्राप्त हो रहा है। विकास की इस लहर में हम सभी को अपने-अपने स्तर पर शत-प्रतिशत योगदान करना है।

नोडल अधिकारी ने आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना में आधार की सीडिंग, कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, मुख्यमंत्री बालसेवा योजना तथा विद्युत आपूर्ति, पौधारोपण आदि के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। नोडल अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री का उद्देश्य है कि योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे तथा आमजन के कार्यों को महत्व दिया जाना उनकी प्राथमिकताओ में से है। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा अनुरूप अधिकारी कार्यों का निस्तारण करना सुनिश्चित करे।


सडक निर्माण व चौडीकरण 15 नवम्बर तक पूर्ण करने हेतु निर्देश

उन्होने सडक निर्माण व चौडीकरण तथा पैचवर्क के कार्य 15 नवम्बर तक पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया। उन्होने कहा कि नगर निगम/नगर पालिका सडको के किनारे जगह-जगह पर पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इसके लिए यदि निजी भूमि के अधिग्रहण की आवश्यता हो तो उस पर उचित कार्यवाही की जाये। उन्होने कहा कि इस व्यवस्था से पर्यावरण प्रदूषण में कमी आयेगी तथा जाम की समस्या का निस्तारण होगा। नगर में अमृत योजनान्तर्गत घरो के सीवर कनेक्शन की समीक्षा करते हुये निर्देशित किया गया कि नगर में एक मोहल्ले को पूर्णतः संतृप्त करने के पश्चात् अगले मोहल्ले में कनेक्शन की कार्यवाही की जाये।

बैठक में कानून व्यवस्था के अंतर्गत लूट, महिला अपराध, हत्या, छेडछाड, पोक्सो एक्ट, रेप आदि घटनाओ की विस्तृत रूप से समीक्षा की गयी। एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने बताया कि गैंगस्टर के विरूद्ध कार्यवाही कर संपत्ति को जब्त किया गया है तथा अन्य अपराधों में तुलनात्मक रूप से कमी आयी है। उन्होने कहा कि अपराधियों के विरूद्ध पुलिस प्रशासन द्वारा निष्पक्ष व सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है।

बैठक में जिलाधिकारी दीपक मीणा, सीडीओ शशांक चौधरी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त पंकज वर्मा, सीएमओ डा. अखिलेश मोहन सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story