×

काफी दिलचस्प है ये मामला क्योंकि 'मियां बीवी राजी और थाने में आया काजी'

मियां बीबी राजी तो क्या करेगा काजी। ये कहावत तोआपने जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आपने यह कभी सुना है कि 'मियां बीवी राजी और थाने में आया काजी?' लेकिन इस कहावत के पीछे बड़ी ही दिलचस्प कहानी है। क्योंकि ये वाली कहावत आज उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जनपद के थाना पडरौना में चरितार्थ होते हुए दिखा है।

SK Gautam
Published on: 9 Jun 2019 12:22 PM GMT
काफी दिलचस्प है ये मामला क्योंकि मियां बीवी राजी और थाने में आया काजी
X

गोरखपुर/कुशीनगर : पुलिस तो अपने कारनामों से हमेशा ही चर्चा में रहती है। कही निर्दयता तो कही सहिर्द्यता का चेहरा सामने आता है। अक्सर आपने पुलिस को प्रेमी जोड़े पर मुकदमा दर्ज करते हुए सुना होगा। लेकिन कुशीनगर जिले की पडरौना पुलिस ने एक नई मिशाल पेश किया है और मौसेरे भाई बहन के बीच 4 वर्षों से चल रहे प्यार को एक मूर्त रूप दे दिया गया। परिवार और समाज से परेशान सगे मौसेरे भाई-बहन का थाने में निकाह करवाकर पुलिस ने मानवीयता का परिचय दिया है।

कहते हैं कि मियां बीबी राजी तो क्या करेगा काजी। ये कहावत तोआपने जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आपने यह कभी सुना है कि 'मियां बीवी राजी और थाने में आया काजी?' लेकिन इस कहावत के पीछे बड़ी ही दिलचस्प कहानी है। क्योंकि ये वाली कहावत आज उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जनपद के थाना पडरौना में चरितार्थ होते हुए दिखा है। एक बड़ी ही अनोखी शादी हुई। इस थाने का पूरा स्टाफ इस शादी को लेकर काफी चर्चित है। और पुलिस के इस काम की प्रशंसा भी हो रही है।

ये भी देखें : जानिए शहद के इस्तेमाल से आप कैसे बन सकते है खुबसूरत?

ये शादी अनोखी इस लिए है कि इस शादी की वजह से पुरानी कहावत 'मियां बीबी राजी तो क्या करेगा काजी' बदल कर एक नई कहावत बन गयी जो इस प्रकार है कि 'मियां बीवी राजी और थाने में आया काजी' और काजी ने थाने में निकाह पढ़ा उसके बाद काजी ने लड़के-लड़की को साथ रहने और पूरी जिंदगी एक दूसरे का ख्याल रखने की कसम भी दिलाई।

दरअसल ये कहानी है पडरौना कोतवाली के गांव जंगल बेलवा निवासी सलीम नाम के युवक की, सलीम को कुशीनगर जनपद के ही थाना पटहेरवा के गांव पचरुखिया के रहने वाली सलमा खातून से प्यार हो गया। हम आपको बता दें कि सलमा खातून का पहले विवाह हो चुका था लेकिन किसी कारण वश बाद में तलाक हो गया था। सलमा, सलीम की मौसी की लड़की है। तलाक होने के बाद सलमा, सलीम के घर आई हुई थी। इसी दरमियान दोनों की आंखें चार हो गई। और एक दुसरे से प्यार करने लगे । दोनों प्रेमी और प्रेमिका चार साल से एक दूसरे के प्यार में थे।

ये भी देखें : भारत के बाद अब पाकिस्तान में दरिंदगी की हद हुई पार, हिन्दू लड़की के साथ गैंगरेप

पर सामाजिक बन्धनों की वजह से प्यार परवान नही चढ़ सका। सलीम, सलमा से शादी तो करना चाहता था पर सामाजिक और पारिवारिक अडचनों की वजह से वह शादी करने से इंकार करने लगा। लेकिन जब इस रिश्ते की बात दोनों के बीच प्यार का मामला लड़की के परिवार वालों को पता चली तो, लड़की वाले लड़के के घर पहुचे पंचायत हुई। लेकिन घर वाले नही माने।

उसके बाद फिर सामाज के कुछ बुद्धजीवी लोगो ने इस मामले को पडरौना कोतवाली में ले आये। जहां पुलिस ने दोनों के परिवार वालों को समझा- बुझाकर एक दूसरे को जन्म जन्मांतर तक एक दूसरे के साथ रहने के लिए विवाह के बंधन में बांध कर एक अनोखी मिशाल पेश की। थाने में मौलवी आए रस्मों रिवाज के साथ निकाह पढ़ा गया। शादी में नेग भी दिया और दोनों को एक दूसरे का खयाल रखने की हिदायत भी दिया गया।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story