×

INTERNATIONAL TIGER DAY: खुश तो बहुत हूं मैं आज, मेरा दिन जो है.. हाएं

shalini
Published on: 29 July 2016 6:53 AM GMT
INTERNATIONAL TIGER DAY: खुश तो बहुत हूं मैं आज, मेरा दिन जो है.. हाएं
X

ASHUTOSH TRIPATHI ASHUTOSH TRIPATHI

लखनऊ: आज अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस है आज प्रकृति के उस अनमोल तोहफे का दिन है, जिसका घने जंगलों में राज चलता है। बच्चे किताबों में इनकी कहानियां पढ़ते हैं तो वहीं हिंदू धर्म में ये मां दुर्गा का वाहन कहे जाते हैं। जब ये दहाड़ लगाते हैं, तो उसकी गूंज करीब 2 किलोमीटर तक सुनाई देती है।

international tiger day

जंगल का राजा कहलाने वाले टाइगर किसी भी मामले में शेर से पीछे नहीं होते हैं। इनका रुतबा भी जंगल में शेर के बराबर ही होता है। वैसे तो टाइगर की करीब आठ प्रजातियां होती हैं लेकिन हमारे देश में रॉयल बंगाल टाइगर पाया जाता है।

international tiger day

बता दें की आजकल टाइगर की घटती संख्या वन-विभागों की सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है पर यह काफी हद तक इंसानों की वजह से है। इंसानों ने ही जंगलों को काटकर अपने घर बनाएं है, ऐसे में बेचारे जानवर कहां जाएंगे।

international tiger day

बता दें कि टाइगर को बचाने के लिए इंटरनेशनल टाइगर डे के मौके पर पेंटिंग और एस्से राइटिंग कम्पटीशन का आयोजन किया गया है।

खैर.. यह बात हो रही थी टाइगर की घटती संख्या के बारे में पर अब बात करते हैं। हम लखनऊ के चिड़ियाघर यानी की वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान में रहने वाले किशन के बारे में।

इंटरनेशनल टाइगर डे के मौके पर NEWZTRACK.COM के फोटोग्राफर ASHUTOSH TRIPATHI जब रॉयल बंगाल टाइगर किशन की तस्वीरें खींचने पहुंचे, तो किशन ने भी तरह-तरह के पोज देकर अपना फोटोशूट करवाया फोटोज देखकर ऐसा लग रहा था कि मानो टाइगर किशन आज अपना दिन सेलिब्रेट कर रहा हो।

international tiger day

टाइगर के हर फोटो को देखकर ऐसा लग रहा है कि मानो वह फोटोग्राफर से कह रहा हो कि मेरे किसी भी स्टाइल की पिक छूटनी नहीं चाहिए। तभी उसने हर स्टाइल में पोज देकर फोटोशूट करवाया है।

international tiger day

International Tiger Day के मौके पर टाइगर की इस फोटो को देखकर लग रहा है कि मानो वह किसी का इंतजार कर रहा हो। उसकी इस फोटो को देखकर मन में तो यही गाना आता है.."जिसका मुझे है इंतजार..जिसके लिए दिल है बेकरार..वो घड़ी आ गई, आ गई।...

international tiger day

फोटो खिंचवाते समय जब टाइगर ने कैमरे की ओर देखा, तो उसे कुछ शरम सी आ गई। इस पर ऐसा लगा कि वो कुछ यूं गुनगुना रहा होगा " शरमा गया मैं हाय... घबरा गया मैं हाय।"

international tiger day

इस फोटो में टाइगर जिन हसरतों से अपने सामने वाले बाड़े को देख रहा था, उससे लग रहा है कि मानों वह बाघिन इप्शिता का इंतजार कर रहा हो। ऐसे में उसके लिए यह गाना काफी सूट करेगा.."मेरे सपनों की रानी कब आएगी तू... बीती जाए जिंदगानी कब आएगी तू...चली आ.. तू चली आ।"

international tiger day

इस फोटो को देखकर लगता है कि मानों टाइगर किशन के सामने बाघिन इप्शिता आ गई हो और उसे देखकर टाइगर किशन का मुंह खुला का खुला रह गया हो। वह मन ही मन में गा रहा हो " क्या खूब लगती हो..बड़ी सुंदर दिखती हो"

international tiger day

अब आज International Tiger Day है। जंगल के राजा जहां-जहां बैठ कर पोज देंगे, फोटोग्राफर को वहां-वहां जाकर पिक्स खींचनी होंगी। ऐसे में टाइगर किशन भी कोने में अपने बाथटब में चले गए और मन ही मन में गाने लगे " ठंडे-ठंडे पानी से नहाना चाहिए।"

international tiger day

इस फोटो में लग रहा कि जंगल के राजा राउंड पर निकले हैं और कोई और दुश्मन दिख गया हो। उनके इस गुस्से वाले पोज को देखकर पर उन्हें शायद यही गाना याद आ रहा है"आ देखें जरा, किस्में कितना है दम।"

international tiger day

फोटोशूट ख़त्म होने के बाद जंगल के राजा टाइगर किशन अपने कमरे की ओर चल दिए और मन ही मन में गुनगुना रहे होंगे " अच्छा तो हम चलते हैं।"

shalini

shalini

Next Story