International Trade Fair: कला और संस्कृति के साथ दिखा आधुनिकता का मेल मिलाप

International Trade Fair: इस व्यापार मेले में भारत देश के साथ ही विभिन्न विदेशी देशों की प्रसिद्ध सामान देखने को मिलेंगे ।

Vertika Sonakia
Published on: 25 March 2023 12:33 PM GMT
International Trade Fair: कला और संस्कृति के साथ दिखा आधुनिकता का मेल मिलाप
X
International Trade Fair (photo: social media )

International Trade Fair: लखनऊ के इंदिरा गाँधी प्रतिष्ठान प्रेक्षागृह में 24 मार्च से लेकर 2 अप्रैल तक अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन किया गया है । इस व्यापार मेले में भारत देश के साथ ही विभिन्न विदेशी देशों की प्रसिद्ध सामान देखने को मिलेंगे ।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2023 में कला और संस्कृति से जुड़े उत्पादों के साथ ही आधुनिकता का संगम दर्शकों को देखने को मिला । अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला लखनऊ के इंदिरा गाँधी प्रतिष्ठान प्रेक्षागृह मैं 24 मार्च से लेकर 2 अप्रैल तक आयोजित किया गया है । उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के कालीन हो या दुबई के पाकिस्तानी सूट । मुरादाबादी लैंप, पीतल की मूर्ती हो या ईरानी पर्स, धातु के आभूषण । तरह तरह के देश विदेशी उत्पाद ग्राहक को को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं । कला और संस्कृति के इस संगम में जहाँ देखो वहाँ कुछ नया और आकर्षक दिखाई देता है ।

भारत के साथ अन्य देशों के भी लगे स्टॉल

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में भारत के अनेक राज्यों के साथ ही अन्य देशों की आकर्षक स्टॉल भी सजाए गए हैं । इसमें सिंगापुर, इराक, ईरान, अफगानिस्तान दुबई, कोरिया आदि देशों की प्रसिद्ध वस्तुओं के विभिन्न स्टॉल लगाए गए हैं जो दर्शकों के बीच आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं ।

विभिन्न उत्पादों के साथ ही होगी चटोरी गली

ग्राहक विभिन्न देशों के प्रसिद्ध उत्पाद खरीदने के साथ ही भारत के विभिन्न राज्यों अथवा अलग अलग देशों के प्रसिद्ध व्यंजनों का चटोरी गली मे लुत्फ उठा सकेंगे ।

विभिन्न देशों के प्रसिद्ध उत्पाद मौजूद

अफगानिस्तान के मेवे, दुबई के पाकिस्तानी सूट, कोरिया के हेयर बैंड और क्लेचर, बांग्लादेश की जामदानी साड़ियां, मुरादाबाद की लाइट और पीतल की मूर्तियां, भदोही के कालीन अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला की कुछ प्रमुख आकर्षक वस्तुएँ हैं । इनके अलावा विभिन्न तरह के कपड़े और सजावटी सामान के बीच ग्राहक अपनी प्रसिद्ध चीजें चुन सकते है ।

भारत एवं अन्य देशों के बीच बनाएँ मैत्रीपूर्ण संबंध

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले के तहत भारत देश का अन्य विदेशी देशों के साथ मैत्रीपूर्ण और सकारात्मक संबंध बनाने का उद्देश्य है ।

न्यूज़ट्रैक द्वारा अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में ग्राहकों से बातचीत करने पर पता चला की भारत के विभिन्न राज्यों की प्रसिद्ध वस्तुएं अथवा अनेक विदेशी देशों की आकर्षक सामान एक स्थान पर देखने का यह एक सुनहरा मौका है ।

अक्षरा सिंह कहती है “एक जगह पर इतने सारे देश विदेश के सामान मुझे बहुत आकर्षित कर रहे हैं । जिस ओर देखो वहाँ कुछ नया मिलता है । ईरानी चांदी के आभूषण और दुबई के पाकिस्तानी सूट मुझे सबसे ज्यादा आकर्षित कर रहे हैं ।”

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story