×

महिला दिवस पर नई पहल, मिशन शक्ति अभियान के तहत मनाएगी योगी सरकार

महिला दिवस इस साल प्रदेश सरकार के मिशन शक्ति अभियान के तहत कुछ खास तरीके से मनाया जाएगा। स्‍कूलों में चौपाल लगाकर महिला स्‍वावलंबन और सुरक्षा की बात की जाएगी तो वहीं, सरकार के निर्देश पर महिलाओं शहर की प्राचीन इमारतों की सैर निशुल्‍क कर सकेंगी।

Vidushi Mishra
Published on: 7 March 2021 11:37 AM GMT
महिला दिवस पर नई पहल, मिशन शक्ति अभियान के तहत मनाएगी योगी सरकार
X
मिशन शक्ति अभियान के तहत महिला दिवस पर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों व कस्‍तूरबा गांधी विद्यालयों में चौपाल का आयोजन किया जाएगा।

लखनऊ। अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस इस साल प्रदेश सरकार के मिशन शक्ति अभियान के तहत कुछ खास तरीके से मनाया जाएगा। स्‍कूलों में चौपाल लगाकर महिला स्‍वावलंबन और सुरक्षा की बात की जाएगी तो वहीं, सरकार के निर्देश पर महिलाओं शहर की प्राचीन इमारतों की सैर निशुल्‍क कर सकेंगी। इसके अलावा महिला दिवस पर नारी सुरक्षा को लेकर शपथ ग्रहण समारोह के आयोजन भी किए जाएंगे। कार्यक्रम के आयोजन के लिए प्रत्‍येक स्‍कूल को एक हजार रूपए की राशि भी विभाग की ओर से जारी की गई है।

ये भी पढ़ें...जिम्मेदारी संग नारी भर रही है उड़ान ना कोई शिकायत ना कोई थकान, फिर भी नहीं मिल रहा सम्मान

बड़े पैमाने पर जनमुहिम

मिशन शक्ति अभियान के तहत महिला दिवस पर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों व कस्‍तूरबा गांधी विद्यालयों में चौपाल का आयोजन किया जाएगा। इसमें बच्‍चों के साथ-साथ उनके अभिभावकों को भी बुलाया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान महिला व बालिकाओं के सम्‍मान, सुरक्षा व स्‍वावलंबन की शपथ भी अभिभावकों को दिलाई जाएगी। स्‍कूलों में आयोजित विभिन्‍न प्रतियोगिताओं में विजेता छात्रों को पुरस्‍कृत भी किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत बालिकाओं की सुरक्षा , सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए व्यापक अभियान चलाया जा रहा है । इसी क्रम में प्रदेश के समस्त विद्यालयों में महिला दिवस पर बालिकाओं की सुरक्षा , सम्मान एवं त्यावलम्बन के मुददों पर बड़े पैमाने पर जनमुहिम चलाई जाएगी।

Women day फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...अनुपम खेर ने कुछ इस तरह से मनाया अपना बर्थडे, वीडियो पर आ रहे ढेरों कमेंट

महिला हेल्‍पलाइनों की जानकारी

इसके अलावा स्‍कूल के प्रधानाध्यापक / वार्डन , सुगमकर्ता , शिक्षा मित्र तथा पावर एंजिल अपने विद्यालय से सेवित मजरों , बस्ती , गाव व ग्राम पंचायत में विभिन्‍न गतिविधियों के माध्यम से बालिकाओं की सुरक्षा , सम्मान व स्वावलम्बन हेतु प्रचार व प्रसार भी करे।

स्‍कूलों में इस दौरान बच्‍चों की ओर से पोस्‍टर प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा। प्रदर्शनी के जरिए बच्‍चें घरेलू हिंसा, बाल वि‍वाह, लिंग भेद, बाल अधिकारों के प्रति लोगों को जागरूक करने का काम करेंगे। साथ ही विद्यालय में प्रोजेक्टर के जरिए फिल्‍म खुशी , स्वशक्ति , पहेली का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

चौपाल में पावर एंजिल द्वारा मुझे स्‍कूल अच्‍छा लगता है विषय पर वाचन किया जाएगा। कार्यक्रम में बालिकाओं को सेफ टच - अनसेफ टच जैसे विषय पर जानकारी भी दी जाएगी। सरकार की महिला हेल्‍पलाइनों की जानकारी भी अभिभावकों व बच्‍चों को दी जाएगी।

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस पर सरकार ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। लखनऊ के एतिहासिक बड़ा इमामबाड़ा, भूल भुलैया, पिक्‍चर गैलरी, रूमी गेट व घंटाघर की सैर महिलाएं निशुल्‍क कर सकेंगी। जिलाधिकारी के निर्देश के बाद हुसैनाबाद ट्रस्‍ट ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है। प्रशासनिक अधिकारी के मुताबिक 8 मार्च को एतिहासिक इमारतों में महिलाओं का प्रवेश निशुल्‍क रहेगा।

ये भी पढ़ें...देश की पहली महिला कुलपति संगीता श्रीवास्तव, संभाली कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story