×

गोरखपुर से नौतनवां रवाना हुई स्पेशल ट्रेन, लोको पायलट से लेकर पूरा स्टाफ वूमेन

महिला दिवस पर पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखपुर से नौतनवां जाने वाले यात्रियों को विशेष तोहफा दिया है। गोरखपुर से नौतनवां जाने वाली ट्रेन को महिलाओं को समर्पित किया है।

Roshni Khan
Published on: 8 March 2020 7:21 AM GMT
गोरखपुर से नौतनवां रवाना हुई स्पेशल ट्रेन, लोको पायलट से लेकर पूरा स्टाफ वूमेन
X
गोरखपुर से नौतनवां रवाना हुई स्पशल ट्रेन, लोको पायलट से लेकर पूरा स्टाफ वूमेन

गौरव त्रिपाठी

गोरखपुर: महिला दिवस पर पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखपुर से नौतनवां जाने वाले यात्रियों को विशेष तोहफा दिया है। गोरखपुर से नौतनवां जाने वाली ट्रेन को महिलाओं को समर्पित किया है। इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्री भी प्लेटफार्म से लेकर ट्रेन के अंदर तक सारी महिला स्टाफ को देखकर काफी खुश नजर आ रहे हैं। ये ट्रेन महिला दिवस पर सुबह 8 बजे महराजगंज जिले के नौतनवां स्टेशन के लिए रवाना की गई है।

ये भी पढ़ें:IIT कानपुर ने शुरू किया वेदों-शास्त्रों की वेबसाइट, दे रहा कई भाषाओं की सुविधा

महिला दिवस पर गोरखपुर के प्लेटफार्म नंबर दो पर अनोखा ही नजारा यात्रियों को देखने को मिला। यहां पर सुबह 8 बजे गोरखपुर से नौतनवां के लिए स्पेशल वूमेन ट्रेन रवाना की गई। स्पेशल का मतलब इस ट्रेन में लोको पायलट से लेकर गार्ड तक सभी महिला स्टाफ तैनात किए गए हैं। इतना ही नहीं प्लेटफार्म नंबर दो पर तैनात टीटीई, पुलिसकर्मी और सफाईकर्मी तक महिला स्टाफ की तैनाती की गई है। ट्रेन को नौतनवां तक ले जाने वाली गार्ड जाग्रति त्रिपाठी ने इस मौके पर खुष होते हुए कहा कि महिला दिवस पर महिला स्पेषल ट्रेन रवाना हो रही है। उन्हें इस बात की बहुत खुषी है। काफी अच्छा लग रहा है।

हालांकि ये ट्रेन सवारी गाडी है। लेकिन, इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को उस समय ख़ुशी का अहसास हुआ जब आरपीएफ की महिला विंग ने उन्हें गुलाब का फूल हाथों में देकर उनका स्वागत किया। लोको पायलट समता कुमारी ने बताया कि नौतनवां पैसेंजर लेकर वे जा रही हैं। उन्होंने बताया कि गार्ड जाग्रति और सहायक लोको पायलट श्रेनी श्रीवास्तव ट्रेन में साथ होंगी। इसके अलावा पूरा स्टाफ महिला ही होगा। उन्होंने कहा कि आज उन लोगों के लिए काफी ख़ुशी का दिन है। उन्हें आज लग रहा है कि महिलाओं का दिन आ गया है। यानी आज उनका दिन आ गया है। वे भी समाज को बता सकती हैं कि महिलाएं किसी से कम नहीं हैं। उन्होंने कहा कि आज हम ट्रेन लेकर रवाना हो रहे हैें। ये इससे अन्य महिलाओं को भी कुछ अलग करने की प्रेरणा मिलेगी।

इस अवसर पर 182 हेल्प लाइन भी जारी किया गया। ट्रेने में सफर करने वाली महिलाओं को इसकी जानकारी दी गई। पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने कहा कि आज महिला दिवस है। वे सभी महिलाओं को बधाई देते हैं। पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखपुर के साथ इज्जतनगर और वाराणसी से एक-एक महिला स्पेशल ट्रेन को रवाना किया है। इसमें पूरा स्टाफ महिला ही रहेंगी। इस ट्रेन में भी लोको पायलट से लेकर गार्ड तक सभी महिला स्टाफ हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने महिलाओं को इसे समर्पित किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी ट्रेंड स्टाफ हैं। किसी को अनुभव की कोई कमी नहीं है। रेलवे में काम करने वाली सभी महिला स्टाफ को एक ट्रेन में एकत्र किया गया है।

ये भी पढ़ें:यस बैंक: ईडी अधिकारियों के साथ राणा कपूर कर रहे जज के आने का इंतजार

रेलवे ने न सिर्फ अपनी महिला कर्मचारियों पर भरोसा जताकर पूरी ट्रेन की कमान उनके हाथ में देकर उनके उपर एक विश्वास जताया है। तो वहीं रेलवे के प्रति महिलाओं के आकर्शण को बढाने के लिए इससे अच्छा मौका और कोई नहीं हो सकता है। रेलवे की इस अभिनव पहल ने यात्रियों के चेहरे पर भी मुस्कान ला दी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story