×

International Yoga Day 2021: शरीर को निरोग रखने में योग का है महत्वपूर्ण योगदान

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है, यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है।

Faisal Akhtar
Written By Faisal AkhtarPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 21 Jun 2021 10:53 AM GMT
International Yoga Day 2021: शरीर को निरोग रखने में योग का है महत्वपूर्ण योगदान
X

Kasganj News: पूरे देश मे आज सातवा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इसी क्रम में कासगंज में आज भाजपा कार्यकर्ताओं ने कोरोना महामारी के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने अपने घरों पर ही योग किया। और योग से निरोगी रहने का संदेश दिया। शहर में बच्चों से लेकर बुजुर्गों ने आज के दिन को उत्साह के साथ योेग करके मनाया।

बता दें कि जिले मेें नेता से लेकर आम जनता ने इस दिवस को धूमधाम से मनाया। सुबह से ही लोग अपने अपने घर की छतों पर तरह तरह के योगाभ्यास करते नजर आए। इस अवसर पर ब्रज क्षेत्र अध्यक्ष रजनीकांत माहेश्वरी और भाजपा जिला अध्यक्ष के पी सिंह सोलंकी ने अपने आवास पर योग किया। योगाभ्यास में वृक्षासन, चक्रासन, वज्रासन, भुजंगासन, भद्रासन, त्रिकोणासन, अनुलोम विलोम का अभ्यास किया गया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर ब्रजक्षेत्र अध्यक्ष रजनीकांत माहेश्वरी ने कहा कि सभी देशवासियों को योग करना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है । योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासंघ में अपने भाषण से की थी।

भाजपा जिला अध्यक्ष के पी सिंह सोलंकी ने कहा कि योग प्राचीन समय में मनुष्य को प्रकृति द्वारा दिया गया बहुत ही महत्वपूर्ण अनमोल उपहार है। जो जीवन भर मनुष्य को प्रकृति के साथ जोड़ कर रखता है। यह शरीर और मस्तिष्क के बीच सामंजस्य स्थापित करने के लिए सबसे अच्छा अभ्यास है। यह एक व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक, सामाजिक, और बौद्धिक स्तर पर नियंत्रण के द्वारा उच्च स्तर की संवेदनशीलता प्रदान करता है योग करने वालों में वरिष्ठ भाजपा नेता गौरी शंकर शर्मा, रमेश साहू, नवल कुलश्रेष्ठ, नीरज शर्मा, राजवीर सिंह भल्ला, संजय सोलंकी, अनिल पुंडीर, कौशल साहू, शिवकुमार भारद्वाज, डॉक्टर बी डी राणा, राकेश अग्रवाल, सुरेश माहेश्वरी, अनुरोध प्रताप सिंह, रामगोविंद महेरे, केपी सिंह जाटव, रामनिवास राजपूत, रविन्द्र ब्रह्मचारी, कृष्णकांत वशिष्ठ, नगर अध्यक्ष शरद गुप्ता, जिला मीडिया प्रभारी केके सक्सेना मौजूद रहे।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story