Top

International Yoga Day 2021: कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए मनाया जाएगा योग दिवस: जिलाधिकारी

Kanpur Dehat News: आयुष मंत्रालय की सोशल मीडिया प्लेटफार्म और अन्य प्रतिभागी चैनलों पर प्रतिदिन इस कार्यालय का ऑनलाइन सत्र चलाया जायेगा

Manoj Singh

Manoj SinghWritten By Manoj SinghPallavi SrivastavaPublished By Pallavi Srivastava

Published on 17 Jun 2021 8:58 AM GMT

International Yoga Day
X

योग करती हुई महिला (काॅन्सेप्ट फोटो: सोशल मीडिया)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

International Yoga Day 2021: हर साल की तरह इस साल भी योग दिवस अन्र्तराष्ट्रीय स्तर पर मानाया जाएगा। बस नियम बदल जाएंगे क्योंकि पिछले बार की तरह इस बार भी योग सार्वजनिक स्थल पर न करके घर में ही रहकर मनाया जाएगा वो भी कोविड नियमों के साथ। देश में इस बार सरकार द्वारा प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा रही हैं। जो पूरी तरह से ऑनलाइन ही होगीं। प्रतियागिता में विजयी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट व नगद राशि दी जाएगी। योग दिवस की तैयारी राज्य स्तर पर जोरों शोरों से चल रही है। कानपुर देहात में अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशों की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि गत वर्षो की भांति जनपद के समस्त कार्यालयाध्यक्षों द्वारा दिनांक 21 जून 2021 को प्रातः 7 बजे कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुसार सातवां अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाए।

निर्देशों की जानकारी देते हुए बताया कि ''काॅमन योग प्रोटोकाल'' का सम्पूर्ण प्रदर्शन पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों को अपने घर पर ही रहकर इसमें प्रतिभाग करना मुख्य आकर्षण होगा। दिनांक 21 जून को प्रातः 7 बजे सभी लोगों को अपने परिवार के सदस्यों के साथ 45 मिनट तक काॅमन योगा प्रोटोकाल ड्रिल करते हुए हजारों अन्य लोगों के साथ जुडगें। काॅमन योगा प्रोटोकाल एक योग प्रोटोकाल है, जो अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस हेतु योगा एक्सपर्ट के माध्यम से तैयार किया गया है, विगत कुछ वर्षो से योग कार्यक्रम पूरे विश्व में बहुत ही लोप्रिय हुआ है।

परिवार के साथ घर पर ही होगा योग

उन्होंने बताया कि आयुष मंत्रालय व अन्य प्रतिभागी संस्थाओं द्वारा अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस घर पर मनाये जाने हेतु योग और ''काॅमन योगा प्रोटोकाल'' प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया गया है। आयुष मंत्रालय की सोशल मीडिया प्लेटफार्म और अन्य प्रतिभागी चैनलों पर प्रतिदिन इस कार्यालय का ऑनलाइन सत्र चलाया जायेगा। जिसका विस्तृत अवलोकन आयुष मंत्रालय के सोशल मीडिया हैंडल पर किया जा सकता है। वर्तमान में कोविड-19 महामारी व सोशल डिस्टेसिंग की अपरिहार्यता के दृष्टिगत प्रदेश में विगत वर्ष की भांति सामूहिक रूप से विभिन्न खुले स्थानों, पार्को, शैक्षणिक संस्थाओं आदि में विशाल जनसमूह के साथ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस एवं योग कार्यक्रम आयोजित किया जाना व्यवहारिक रूप से संभव नही हैं ऐसी स्थिति में जनपद में आमजन को अपने घर पर ही रहकर अपने परिवार के सदस्यों के साथ ''काॅमन योगा प्रोटोकाल'' के अनुसार योगाभ्यास किया करना होगा।

वहीं उन्होंने बताया कि विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में काॅमन योगा प्रोटोकाॅल (ब्च्ल्) का व्यापक प्रदर्शन आयोजन के केन्द्र में रहेगा। जो प्रतिभागियों के घरों में गैर सामूहिक तरीके से किया जायेगा। भारत सरकार द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुसार अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 मनाया जायेगा तथा भारत सरकार आयुष मंत्रालय की योजना के अनुसार योग दिवस के दिन सारी गतिविधियां हैशटैग #BeWithYogaBeAtHome थीम पर आयोजित कराया जाय। तथा उक्त गतिविधियों को उपर्युक्त हैशटैग के साथ आयुष मंत्रालय की सोशल मीडिया तथा प्रदेश सरकार की आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर टैग कर लिया जाये। आगे उन्होंने बताया कि प्रदेश स्तर पर मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा कामन योगा प्रोटोकाल के अनुसार योगाभ्यास करते हुए 45 मिनट का एक वीडियो तैयार कर (सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के माध्यम से) राज्य सरकार के अधिकारिक सोशल मीडिया हैण्डिल्स तथा विभाग के सोशल मीडिया हैण्डिल पर लाईव योग कार्यक्रम के रूप में इस प्रसारण को #BeWithYogaBeAtHome हैशटैग के माध्यम से सोशल मीडिया पर प्रचारित प्रसारित किया जायेगा। जिसमें महामहिम राज्यपाल महोदया एवं मा0 आयुष मंत्रीजी का अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के सम्बन्ध में संदेश भी सम्मिलित होगा।

जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त महानुभावों से अग्रह किया है कि #BeWithYogaBeAtHome# पर आधारित अपने योगाम्यास का वीडियो टैग करने हेतु जनपद के समस्त योग दिवस के आयोजनों को भी इसी हैशटैग का उपयोग कर भारत सरकार के कार्यक्रम में सहयोग एवं उसका व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाये। उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस घर पर ही मनाया जाए। तथा इस कार्यक्रम में सभी हितधारकों, शासकीय एवं गैर शासकीय कार्मिकों जो ग्रामीण विकास कार्यक्रमों से जुडे हुए है जैसे मनरेगा, पीएमएवाईजी, डीएवाइएनआरएलएम, डीडीयूजीकेवाई, पीएमजीएसवाई आदि को भी इस कार्यक्रम में सम्मिलित किये जाएं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story