×

International Yoga Day 2022 in UP: यूपी में रही योग दिवस की धूम, संगम तट से ग्रीन पार्क तक हजारों लोगों ने किया योग

International Yoga Day 2022 in UP: संगम नगरी प्रयागराज में योग दिवस खास अंदाज में मनाया गया। संगम तट पर हज़ारो की संख्या में मौजूद लोगों के साथ डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने योग किया।

Syed Raza
Published on: 21 Jun 2022 7:24 AM GMT (Updated on: 21 Jun 2022 7:25 AM GMT)
International Yoga Day 2022
X

यूपी में रही योग दिवस की धूम (फोटो: न्यूज़ट्रैक) 

International Yoga Day 2022 in UP: पूरी दुनिया में आज योग दिवस (International Yoga Day 2022) मनाया जा रहा है। ऐसे में संगम नगरी प्रयागराज (Yoga Day in Prayagraj) में भी योग दिवस खास अंदाज में मनाया गया। एक तरफ जहां प्रयागराज के संगम तट पर हज़ारो की संख्या में मौजूद लोगों के साथ डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने योग किया, तो वही दूसरी तरफ विदेश से आये कई सैलानी भी स्थानीय लोगों के साथ योग करते हुए नज़र आये और आज के इस दिन को बेहद खास बनाया।

आपको बता दें कि प्रयागराज के क्रियायोग आश्रम में 1992 से योग की शिक्षा लेने के लिए सेकड़ो की तादाद में हर साल विदेशी आते है। कई विदेशी ऐसे भी जिन्होंने योग को ही अपना जीवन बना लिया है और कई सालो से इसी शहर में रहकर योग के महत्व को और साझा कर रहे है । हालांकि क्रियायोग आश्रम के संस्थापक योगी सत्यम महाराज की पाठशाला में हर रोज़ देश विदेश से आये लोगो का हुजूम उमड़ा रहता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM modi) के सपनों को साकार करने वाला प्रयागराज शहर की अपनी एक और पहचान होती जा रही है। योग की बात हो तो आगे आने वाले समय में प्रयागराज का नाम सबकी जुबां पर आये ऐसा भी दिन जल्द ही आना वाला है क्युकी प्रयागराज में हर रोज़ योग की अनोखी पाठशाला चलती है जिसमे भारी संख्या में विदेशी बढ़चढ़ के हिस्सा लेते है । ये सैलानी इस पाठशाला के ज़रिये यह बताते हैं कि योग विद्या से जुड़ने के बाद उनकी ज़िंदगी में किस तरह का बदलाव आया और उन्हें इसका कितना फायदा हुआ। सैलानियों की यह टोली करीब डेढ़ घंटे तक अपनी योग साधना का प्रदर्शन करती है।

उधर क्रिया योग आश्रम के गुरु सत्यम महाराज का कहना है कि क्रिया योग करने से जीवन में परिवर्तन आता है अलग ऊर्जा मिलती है आपको बीमारियों से दूर रखता है इसलिए सभी समुदाय के लोगो को योग करना जरुरी है। शरीर में इम्युनिटी बढ़ाने और कोरोना की लड़ने में क्रियायोग कारगर साबित हुआ है ।इस योग आश्रम की स्थापना 1983 में हुई थी लेकिन इस आश्रम में 1992 से कई विदेशी इस आश्रम में आते हैं और योगा सीखते हैं और कभी जब ये अपने वतन लौटते हैं तो यहां से दी गई ट्रेनिंग को अपने शहर में एक होमवर्क की तरह रोज करते हैं।

योग कार्यक्रम में मंत्री नितिन अग्रवाल ने शिरकत की

सिद्धार्थनगर: योग कार्यक्रम में मंत्री नितिन अग्रवाल ने शिरकत की

जिले में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित योग कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने शिरकत की। जनपद मुख्यालय के जिला स्टेडियम में आयोजित योग कार्यक्रम में सांसद जगदंबिका पाल विधायक व पूर्व मंत्री जय प्रताप सिंह,विधायक विनय वर्मा, श्याम धनी राही ने करीब 1 घंटे तक योगाभ्यास किया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को कामयाब करने को लेकर जिला प्रशासन ने काफी मेहनत की थी। जिला स्टेडियम पर लोगों की भारी संख्या में उपस्थिति को लेकर हर तरह के इंतजाम किए गए थे। इस मौके पर आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने कहा कि योग भारतीय संस्कृति का एक हिस्सा है और आज जिस तरह से पूरी दुनिया में योग को लेकर के लोगों के अंदर जागरूकता बढ़ रही है उसे योग की महत्ता को आसानी से समझा जा सकता है उन्होंने कहा कि जब से मोदी सरकार आई है तब से योग को लेकर के जो प्रयास किए जा रहे हैं उसका असर अब दिखने लगा हैं। आम जनता योग को लेकर के काफी जागरूक हो गई है। योग के माध्यम से हर इंसान निरोग बन सकता है। उन्होंने कहा कि इस बार यूनिटी का जो थीम है इसके माध्यम से इंसानियत की सेवा बिना किसी भेदभाव के की जा सकती है।

योग कार्यक्रम (फोटो: सोशल मीडिया )

कानपुर: ग्रीन पार्क में एक साथ 4000 लोगों ने किया योग

कानपुर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में बड़ी खूबसूरत तस्वीर देखने को मिली।जब करीब 4000 लोगों ने एक साथ योग दिवस पर तमाम योगासन किए।इस दौरान उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना,कानपुर महानगर की महापौर प्रमिला पांडे, विधायक सुरेंद्र मैथानी,विधायक मोहित सोनकर, प्रमुख सचिव सुधीर गर्ग,मंडलायुक्त राजशेखर, जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर,नगर आयुक्त शिव शरनप्पा जी एन समेत तमाम अधिकारी यहां पर योग करते दिखे।इस दौरान आर्ट ऑफ लिविंग के कानपुर चैप्टर ने मनमोहक प्रस्तुति दी और वालंटियर ने व्यवस्था को बनाये रखने में सहयोग दिया।

योग से हमें निरोगी की मिलती है काया

योगासन के बाद विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि योग हमारी संस्कृति का परिचायक है और योग से हमें निरोगी काया मिलती है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश को आज देश ही नहीं दुनिया के लोग समझ रहे हैं और इस अभूतपूर्व पहल को आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर करीब 200 करोड़ लोग दुनिया भर में योग करते हुए इसका लोहा मान रहे हैं।इस दौरान मंडलायुक्त राजशेखर ने कहा योग हमारे जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव लाता है।निरोगी काया के लिए हम सबको योग करना चाहिए।

योग के महत्व को न समझने वालों को दिया संदेश

इस दौरान स्कूल और कॉलेज से आए बच्चों ने योगासन किए और इसके महत्व को ना समझने वालों को संदेश दिया। साथ ही साथ ग्रीन पार्क स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्टैचू के साथ कई सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए जहां पर युवाओं व बच्चों ने सेल्फी लेकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन को खास बनाया।समापन के बाद देशभक्ति गीतों की धुन पर योग के साथ मृत्य करके जूनियर योग प्रतिभागियों ने स्टेडियम में मौजूद लोगों को मंत्रमुग्ध किया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story