×

Sonbhadra News: योग को बनाएं दैनिक जीवन का हिस्सा, जिला मुख्यालय सहित पूरे जिले में योग शिविर का किया गया आयोजन

Sonbhadra News: जनपद के विभिन्न स्थानों पर अन्तर्राष्ट्रीय विश्व योग दिवस भव्यता के साथ मनाया गया। इस दौरान योग आसन, ताड़ासन, कपालभाति, अनुलोम-विलोम आदि योगों का अभ्यास कराया गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 21 Jun 2022 3:44 PM GMT
Make yoga a part of daily life, organized yoga camp in the entire district including Sonbhadra district headquarters
X

सोनभद्र में अन्तर्राष्ट्रीय विश्व योग दिवस: Photo - Social Media

Sonbhadra News: जनपद के विभिन्न स्थानों पर अन्तर्राष्ट्रीय विश्व योग दिवस (international yoga day) भव्यता के साथ मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम विशिष्ट स्टेडियम तियरा में किया गया। योगाभ्यास कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि रामसकल राज्यसभा सांसद, अशोक कुमार यादव प्रथम, डा. हरिओम प्रमुख सचिव/नोडल अधिकारी योग, चन्द्र विजय सिंह जिलाधिकारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम की शुरूआत की।

योगाभ्यास के दौरान योग आसन, ताड़ासन, कपालभाति, अनुलोम-विलोम आदि योगों का अभ्यास कराया गया। सांसद रामसकल ने कहा कि योगाभ्यास करना शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है और इसके अभ्यास करने से शरीर की कई बीमारियों से बचा जा सकता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए योगाभ्यास करना चाहिए।

योग मानसिक रोगों को दूर करने में मदद करता है

जिला जज अशोक कुमार प्रथम ने कहा कि योग हमारी शरीर में नकारात्मकता और मानसिक रोगों को दूर करने में मदद करता है। यह तनाव के स्तर को कम करने और जागरूकता को बढ़ाने में भी मदद करता है, योग करके हम शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ्य रह सकते हैं। इसे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा भी बनाना चाहिए।

डा. हरिओम नोडल अधिकारी योग ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय परम्परा में छिपे इस अदृश्य दर्शन को न केवल वैश्विक रूप से दिया अपितु जन-जन के जीवन के अभिन्न अंग के रूप में स्थापित करने में भी मदद की, इसी दिवस की महत्व व सार्थकता को सिद्ध करने के लिए पूरे विश्व में योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है। जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने कहा कि योग भारतीय संस्कृति एवं परम्परा की अमूल्य धरोहर है। हमें योग को जीवन में अपनाना चाहिए तथा लोगों को भी योग करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

बच्चों और महिलाओं द्वारा योग शिविर का आयोजन

योग प्रशिक्षकों को राज्यसभा सांसद रामसकल द्वारा स्मृतिचिन्ह और प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया। जनपद के पुलिस लाईन, नगर पालिका, तहसील, ब्लाक, ग्राम सभा सहित सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं एवं चिल्ड्रेन फिटनेस क्लब द्वारा राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन बच्चों और महिलाओं द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, अपर जिलाधिकारी सहदेव कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी नमांमि गंगे आशुतोष दूबे, जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी, उप जिलाधिकारी सदर राजेश कुमार सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. आरएस ठाकुर, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story