×

Bhadohi News: पुलिस ने किया अंतर्राज्यीय एटीएम फ्राड गैंग का पर्दाफाश, 3 गिरफ्तार

Bhadohi News: पुलिस टीम ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए एटीएम फ्रॉड ( ATM fraud) गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है।

Umesh Singh
Published on: 17 Dec 2022 2:50 PM GMT
Interstate ATM fraud gang busted by police in Bhadohi, 3 arrested
X

भदोही: पुलिस ने किया अंतर्राज्यीय एटीएम फ्राड गैंग का पर्दाफाश, 3 गिरफ्तार

Bhadohi News: पुलिस टीम ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए एटीएम फ्रॉड ( ATM fraud) गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गये आरोपियो के खिलाफ गोपीगंज सुरियावा व दुर्गागंज थाने मे पांच मामले पंजीकृत है इनके विरुद्ध गैंगस्टर सहित जालसाजी चोरी फ्रॉड व आयुध अधिनियम सहित गंभीर अपराधों के लगभग कुल दो दर्जन अभियोग पंजीकृत है।

लगातार एटीएम फार्ड की हो रही घटना को देखते पुलिस अधीक्षक डा. अनिल कुमार ने घटना शीघ्र अनावरण के लिए टीमें गठित कर अभियुक्तों की गिरफ्तारी व बरामदगी का निर्देश दिया था। उनके निर्देश पर प्रभारी निरीक्षक गोपीगंज के नेतृत्व में गठित टीम त्वरित कार्रवाई करते हुए 16 दिसंबर की रात्रि चेकिंग के दौरान गोपीगंज पड़ाव तिराहा स्थित एटीएम के बाहर से फ्रॉड करने वाले गैंग का पर्दाफाश करते हुए सरगना सहित कुल 3 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया।

एटीएम कार्ड चुराकर व बदलकर पैसा निकालते थे

गिरफ्तार अभियुक्तों के कब्जे से भदोही के अलावा प्रदेश के अन्य जनपदों और महाराष्ट्र गुजरात के कुल 28 एटीएम कार्ड विभिन्न एटीएम फ्रॉड की घटनाओं से सम्बंधित 21 हजार नकद व चोरी की एक बाइक बरामद किया। उक्त गिरफ्तारी बरामदगी के आधार पर के विभिन्न थाना क्षेत्र पंजीकृत एटीएम फ्रॉड की पंजीकृत 5 घटना का अनावरण किया। अभियुक्तों के अन्य आपराधिक घटनाओं में संलिप्तता की जांच की जा रही है। घटना का खुलासा करते हुए पुलिस ने कहा कि पूछताछ में अभियुक्तों ने बताया कि 3 लोग का एक संगठित गैंग है जो एटीएम कार्ड चुराकर व बदलकर पैसा निकालने का कार्य करते है।

रोड के किनारे लगे एटीएम मशीनों में जिस एटीएम मशीन में कोई गार्ड नहीं होता हैएउस एटीएम मशीन को चिन्हित कर यह चेक करते हैं कि कौन सा एटीएम मशीन धक्का देने पर कार्ड रीडर वाला पार्ट खुल जा रहा है। जिस मशीन का कार्ड रीडर वाला पार्ट खुल जाता है उसमें छेड़छाड़ कर कार्ड रीडर वाले पार्ट को अन्दर से हटा देते है तथा मशीन को पूर्व के जैसे सेट कर किसी पैसा निकालने वाले व्यक्ति का इन्तजार करते है।

ऐसे करते थे एटीएम फ्रॉड

जब कोई व्यक्ति पैसा निकालने के लिए मशीन में कार्ड डालता है तो हम तीनों में से दो लोग उस व्यक्ति के पास पहुंच जाते है वह व्यक्ति मशीन में कार्ड डालता हैए मशीन के अन्दर कार्ड रीडर न होने के कारण कार्ड अन्दर चला जाता है फिर उस व्यक्ति का एटीएम पिन नम्बर देखने के लिए उससे पूरी प्रक्रिया करवाते है तथा कार्ड न निकलने के बाद उस व्यक्ति को बैंक से सम्पर्क करने को बताकर बाहर लेकर चले आते है।

जिसके बाद हम में से तीसरे व्यक्ति द्वारा एटीएम मशीन को खोलकर कार्ड चुराकर अन्य स्थानों से पैसा निकाल लेते है व खरीदारी कर लेते है इसके अलावा कुछ एटीएम मशीन कक्ष के अन्दर सीधे.साधे लोगों को सहायता प्रदान करने के नाम पर उनका एटीएम कार्ड किस बैंक का हैए देख कर एवं एटीएम पिन देखकर उनका कार्ड अपने चोरी के एटीएम कार्ड से बदलकर वहां से हट. बढ़ जाते है तथा अन्य जगहों से पैसा निकाल व खरीददारी कर आपस में बंटवारा कर लेते है। गिरफ्तार अभियुक्त विपुल सिंह निवासी बैरी परवां सुरियावां पंकज खरवार व सनी उर्फ अभिषेक खरवार कुशहां घनश्यामपुर बदलापुर जौनपुर के खिलाफ अन्य जनपदों से आपराधिक इतिहास पता किया जा रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story