×

Lucknow University: शोध मेधा छात्रवृत्ति के लिए इंटरव्यू हुए पूरे, 10 छात्राओं का होगा चयन

Lucknow University: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय में शोध एवं अनुसंधान को बढ़ावा देने और विशेष रूप से इसमे महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए शोध मेधा छात्रवृत्ति प्रदान कर रही है।

Shashwat Mishra
Published on: 30 Jun 2022 1:40 PM GMT
Lucknow University: शोध मेधा छात्रवृत्ति के लिए इंटरव्यू हुए पूरे, 10 छात्राओं का होगा चयन
X

Lucknow: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) में शोध एवं अनुसंधान को बढ़ावा देने और विशेष रूप से इसमे महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए शोध मेधा छात्रवृत्ति (Research Merit Rcholarship) प्रदान कर रही है। हाल ही में, इसके लिए योग्य महिला शोध छात्राओं (female research scholars) से आवेदन आमंत्रित किए गए थे, जिनमें से 44 आवेदन पात्र पाए गए थे। विशेष रूप से गठित समिति द्वारा पात्र छात्राओं के साक्षात्कार (Interview) के आधार पर 10 छात्राओं को छात्रवृति (Scholarship) के लिए चयनित किया जाएगा।

नेट/गेट में पास छात्राओं को आर्थिक सहायता देना है मकसद

बता दें कि शोध मेधा छात्रवृत्ति की शुरुआत पिछले वर्ष कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय (Vice Chancellor Professor Alok Kumar Rai) द्वारा की गई थी। ताकि शोध एवं अनुसंधान पर विशेष जोर दिया जा सके और महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा दिया जा सके। छात्रवृति का उद्देश्य नेट/गेट परीक्षा मे उत्तीर्ण जरूरतमंद शोध छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

चयनित छात्राओं को मिलेगा 3 वर्ष के लिये 5 हजार रुपये प्रति माह

अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो पूनम टंडन ने बताया कि उन्होंने यह भी बताया कि छात्रवृत्ति के लिए सभी छात्राऐं शोध के प्रति काफी समर्पित दिखी और चयन प्रक्रिया अत्यंत प्रतिस्पर्धात्मक रही। समिति ने छात्राओं की मेधा, योग्यता के साथ उनकी आर्थिक स्थिति एवं जरूरत पर विशेष ध्यान दिया।

यह शोध मेधा छात्रवृत्ति कार्यक्रम का दूसरा चरण है और सत्र 2020-21 में चयनित 10 छात्राऐं अपने शोध कार्य के लिए सुचारु रूप से शोधकार्य कर रही हैं। चयनित छात्राओं को 5000 रूपये प्रति माह तीन वर्ष के लिए छात्रवृति के रूप मे दिये जाएंगे और यह छात्रवृति वार्षिक तौर पर नवीनीकृत करी जाएगी

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story