×

बड़ी खबर: सण्डीला में होगी कोविड19 की जांच, मिलेगी रिपोर्ट भी

हरदोई जनपद में भी इस महामारी ने अपने पांव पसारे और आधा सैकड़ा से अधिक लोगों को अपनी चपेट में ले लिया जिसमें से करीब 15 लोग इस महामारी से ठीक भी हो गए। बाकी जो पीड़ित हैं अभी उनका इलाज किया जा रहा है।

Rahul Joy
Published on: 1 Jun 2020 12:08 PM GMT
बड़ी खबर: सण्डीला में होगी कोविड19 की जांच, मिलेगी रिपोर्ट भी
X
samudayak kendre

हरदोई। कोरोना वायरस की जांच कराने वालों के लिए एक अच्छी और अहम खबर है। अब कोरोना वायरस की जांच के लिए सैंपल देने के लिए लखनऊ हरदोई दौड़ने की जरूरत नहीं है। यह सुविधा अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संडीला पर मंगलवार से शुरू हो गई है।

पूरे विश्व में कोरोना वायरस ने जमकर हाहाकार मचाया है। वैश्विक महामारी ने चीन से शुरुआत करके पूरे विश्व के तमाम देशों को अपनी चपेट में ले लिया और लाखों लोगों की इस से मौत हो गई। वहीं लाखों लोग इसकी चपेट में जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं। कोरोना महामारी विश्व के लिए चुनौती बनी हुई है। ऐसे में डब्ल्यूएचओ ने भी इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। ऐसे में भारत भी इससे अछूता नहीं रहा है।

हजारों लोगों की हुई मौत

भारत में भी हजारों की संख्या में मौतें हो चुकी हैं और लोग लगातार इसके संक्रमण में फंसकर संक्रमित हो रहे हैं। वैश्विक महामारी कोरोना लोगों के लिए जहां चिंताजनक बनी हुई हुए है ऐसे में कोरोना की जांच भी बड़ी कठिन है। उत्तर प्रदेश भी इस महामारी से अछूता नहीं है।ऐसे में हरदोई जनपद में भी इस महामारी ने अपने पांव पसारे और आधा सैकड़ा से अधिक लोगों को अपनी चपेट में ले लिया जिसमें से करीब 15 लोग इस महामारी से ठीक भी हो गए। बाकी जो पीड़ित हैं अभी उनका इलाज किया जा रहा है।

ग्रामीण इलाकों में होगा काम

सबसे अहम बात यह है कि कोरोना की जांच कैसे और कहां हो इसको लेकर लोग काफी परेशान रहे हैं, जिनकी परेशानी अब दूर हो रही है। विभाग की नजर में आये कोरोना संदिग्धों की जांच सैंपल देने के लिए जिला मुख्यालय से लेकर लखनऊ तक जाना पड़ता था लेकिन अब हरदोई में पहली बार ऐसा हो रहा है कि इसकी सैंपल के लिए ग्रामीण इलाको में काम होगा।

पांच ब्लॉकों में होगी जांच

अगर बात करें तो शुरुआत सण्डीला की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से हो रही है। यहां के अधीक्षक डॉक्टर मसूद आलम ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि यहां पर सण्डीला के साथ इसी तहसील संडीला के पांचों ब्लॉकों भरावन, कोथावां, बेहन्दर, कछौना के कोरोना संदिग्ध लोगों की कोविड 19 की जांच हो जाएगी। अधीक्षक ने कहाँ कि यहां से सैम्पल लेकर भेज दिया जाएगा और जांच रिपोर्ट यही मिल जाया करेगी, जिससे जिला मुख्यालय पर लगने वाली भीड़ भी कम हो जाएगी।

क्वारन्टीन सेंटरों पर रख रहे

आपको बता दें कि जिले में इस समय बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक गैर प्रान्तों से आ रहे है, जिन्हें जिले भर में बनाये गए क्वारन्टीन सेंटरों पर रखा जा रहा है। इनमे जो संदिग्ध लोग आते है उनकी कोरोना की जांच प्रशासन कराता है। अभी तक यह व्यवस्था जिला अस्पताल में थी जिससे वहां भीड़ जुटती थी। अब इस प्रकार की व्यवस्था लागू होने से जिला अस्पताल की भीड़ कम हो जाएगी। सीएचसी पर 50 लोगों की प्रतिदिन जांच होगी और यहां से सीधा सैंपल केजीएमयू भेज दिया जाएगा, जहां से जांच रिपोर्ट भी जल्दी और आसानी से संबंधित व्यक्ति को मिल जाएगी।

रिपोर्टर - मनोज तिवारी , हरदोई

देश भर में बिजली कर्मियों का विरोध, काली पट्टी बांध कर किया प्रदर्शन

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story