×

योगी सहित 16 मंत्री यूपी में विदेशी पूंजी निवेश को लाने जाएंगे विदेश, पहला मौका है जब कैबिनेट जा रही विदेश

Investment in UP: मुख्यमंत्री और उनकी सरकार के 16 मंत्री विभिन्न देशों में जाकर अगले वर्ष फरवरी में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए विदेशी निवेशकों और कंपनियों प्रमुखों को आमंत्रित करेंगे

Rajendra Kumar
Published on: 14 Nov 2022 1:22 PM GMT (Updated on: 14 Nov 2022 1:50 PM GMT)
UP CM Yogi Adityanath
X

UP CM Yogi Adityanath (Image: Social Media)

Investment in UP: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के स्टार प्रचारक तो हैं ही बिजनेस में भी अब वह अपने आप को अव्वल साबित करने में जुट गए हैं. इसके लिए उन्हें उत्तर प्रदेश (यूपी) में बड़ी संख्या में विदेश निवेश ही दरकार है. सीएम योगी चाहते हैं कि बड़े विदेशी निवेशक यूपी में अपना उद्यम स्थापित कर सूबे को देश का बड़ा औद्योगिक राज्य बनाने में मददगार बने. अपनी इस मंशा के पूर्ति के लिए योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार के 16 मंत्री विश्व के 20 देशों में इसी नवंबर तथा दिसंबर जाएंगे. राज्य में यह पहला मौका जब मुख्यमंत्री सहित इतने मंत्री विदेश यात्रा पर जा रहे हैं.

मुख्यमंत्री और उनकी सरकार के 16 मंत्री विभिन्न देशों में जाकर अगले वर्ष फरवरी में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए विदेशी निवेशकों और कंपनियों प्रमुखों को आमंत्रित करेंगे. यह समिट लखनऊ में अगले साल 10 से 12 फरवरी तक होनी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समिट की शुरुआत करेंगे. इस समिट के जरिए सीएम योगी ने यूपी में 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश लाने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए 20 देशों में प्रमुख विदेशी निवेशकों के साथ बैठक कर यूपी की ब्रांडिंग की जाएगी. मुख्यमंत्री, मंत्री तथा उनके साथ गए अधिकारी विदेशी निवेशकों तथा विदेशी कंपनियों के शीर्ष अफसरों से मिलकर उन्हें यूपी में निवेश की अपार संभावनाओं के बारे में बताएंगे. और विदेशी निवेशकों को यूपी में उद्योग लगाने के लिए आमंत्रित करेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लंदन, न्यूयॉर्क, डैलेस, शिकागो व सैनफ्रांसिस्को का दौरा करेंगे. अमेरिका व ब्रिटेन की यह उनकी पहली यात्रा होगी. वह 28 नवंबर तक विदेश यात्रा पर निकलेंगे. जबकि उनकी सरकार में उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक मैक्सिको सिटी, रिया द जनेरियो (ब्राजील), व म्नयूस आयर्स (अर्जेंटीना) जाकर निवेशकों से मुलाकात करेंगे. उनके साथ मत्स्य मंत्री संजय निषाद भी रहेंगे. उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य 29 नवंबर से पांच दिसंबर तक नीदरलैंड के आइंड हावन व फ्रांस की राजधानी पेरिस का दौरा करेंगे. उनके साथ आईटी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय रहेंगे.

यह मंत्री भी जाएंगे विदेश

विदेशी निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी, लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद, प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल, पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, जल शक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह, नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, बाल विकास पुष्टाहार मंत्री बेबी रानी मौर्य, गन्ना मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी, श्रम मंत्री अनिल राजभर का विदेश जाने का कार्यक्रम तय हो गया है.

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story