×

UP इन्वेस्टर्स समिट: यूपी में आएंगे पोर्टेबल पेट्रोल पंप, 2 घंटे में हो जाएगा Install

अब उत्तर प्रदेश में जल्द ही पोर्टेबल पेट्रोल पंप नजर आने वाले हैं। खास बात ये है कि इसे अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी जगह इन्स्टॉल किया जा सकेगा। सब कुछ ठीक रहा तो इंडिया में आगामी मार्च महीने में ही इस पर काम शुरू हो जायेगा। इसकी सबसे खास बात ये है कि इसे केवल 2 घंटे में ही पूरी तरह इंस्टाल किया जा सकता है और सहूलियत के हिसाब से जगह बदली जा सकती है।

priyankajoshi
Published on: 22 Feb 2018 7:06 AM GMT
UP इन्वेस्टर्स समिट: यूपी में आएंगे पोर्टेबल पेट्रोल पंप, 2 घंटे में हो जाएगा Install
X

सुधांशु सक्सेना

लखनऊ: अब उत्तर प्रदेश में जल्द ही पोर्टेबल पेट्रोल पंप नजर आने वाले हैं। खास बात ये है कि इसे अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी जगह इन्स्टॉल किया जा सकेगा। सब कुछ ठीक रहा तो इंडिया में आगामी मार्च महीने में ही इस पर काम शुरू हो जायेगा। इसकी सबसे खास बात ये है कि इसे केवल 2 घंटे में ही पूरी तरह इंस्टाल किया जा सकता है और सहूलियत के हिसाब से जगह बदली जा सकती है।

35 हज़ार लीटर होगी कैपेसिटी

चेक रिपब्लिक बेस्ड एलाइन्ज ग्रुप के एमडी इंदरजीत प्रुथी ने बताया कि इस कम्पनी ने 1994 से चेक रिपब्लिक में काम करना शुरू किया था।हम बेसिकली इलेक्ट्रॉनिक्स बेस्ड कंपनी हैं।हमने एक पोर्टेबल पेट्रोल पंप का इनोवेशन किया है।इसे 2 घंटे में कही भी सुविधा के हिसाब से मेला स्थल , कार्निवाल स्थल जैसी जगहों पर इंस्टॉल किया जा सकता है।एक पेट्रोल पंप की टैंक कैपेसिटी 9975 लीटर से 35,000 लीटर है।इसमें इनबिल्ट पावर बैकअप भी है।जिससे ये बिना पावर सप्लाई वाले इलाको में भी काम कर सके।ये जीपीआरएस और सॅटॅलाइट इन्टरनेट से लैस होगा और सभी तरह के डिजिटल पेमेंट लेने वाला है।

40 हज़ार लोगो को पहले फेज में मिलेगा रोजगार

इंदरजीत प्रुथी ने बताया कि हमने यूपी सहित कई भारतीय राज्यों से इस वेंचर के लिए बात की है। हम 400 करोड़ की लागत से इस पेट्रोल पंप की एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाना चाहते हैं।अगर 2000 लोग 2000 करोड़ का इंवेस्टमेंट करके इसे इंस्टॉल करते हैं तो 40,000 लोगो को अप्रत्यक्ष और 20,000 लोगो को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।हमने यूपी सरकार से भी इस वेंचर पर काम करने की इच्छा जताई है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story