×

Investor Summit in Jalaun: जालौन में हुआ पहला इन्वेस्टर मीट, 44 कंपनी के साथ हुआ 49066 करोड़ का एमओयू

Investor Summit in Jalaun: इस सम्मेलन में केंद्रीय सूक्ष्म एवं उद्यम मध्यम राज्यमंत्री भानु प्रताप वर्मा और यूपी के कारागार मंत्री जिले के प्रभारी धर्मवीर प्रजापति ने शिरकत की। सम्मेलन में 50 कंपनियों ने भाग लिया।

Afsar Haq
Report Afsar Haq
Published on: 4 Feb 2023 11:48 AM GMT
Investor Summit in Jalaun
X

Investor Summit in Jalaun (Newstrack)

Investor Summit in Jalaun: जालौन में पहला इन्वेस्टर मीट सम्मेलन का आयोजन उरई में किया गया। इस सम्मेलन में केंद्रीय सूक्ष्म एवं उद्यम मध्यम राज्यमंत्री भानु प्रताप वर्मा और यूपी के कारागार मंत्री जिले के प्रभारी धर्मवीर प्रजापति ने शिरकत की। सम्मेलन में 50 कंपनियों ने भाग लिया, जिसमें 44 कंपनियों द्वारा 49066 करोड़ रुपए का एमओयू करार किया गया, जिससे जनपद में 5375 युवाओं को रोजगार मिलने के आसार हैं।

इतने कंपनियों ने समिट में लिया हिस्सा

जालौन की उरई में नेशनल हाईवे 27 स्थित श्यामा सरोवर पोर्टिको में आयोजित इन्वेस्टर सम्मिट में अलग-अलग इलाकों से 50 कंपनियां प्रतिभाग करने पहुंची, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय सूक्ष्म एवं मध्यम मध्यम राज्यमंत्री भानु प्रताप वर्मा के साथ यूपी सरकार के कारागार मंत्री जिले के प्रभारी धर्मवीर प्रजापति ने शिरकत की वही कंपनियों ने अपना प्रेजेंटेशन पेश किया, साथ ही अपने व्यापार के बारे में उपस्थित लोगों को अवगत कराया।

बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

प्रेजेंटेशन के बाद मंत्रियों की मौजूदगी में जिला प्रशासन ने 44 कंपनियों से व्यापार के लिये सरकार से एमओयू हस्ताक्षर किए। सरकार और कंपनियों के बीच 49 हजार 66 करोड़ रुपए का कराया किया गया। इस करार होने से जनपद के लोगों को फायदा होने की उम्मीद है, साथ ही जनपद के 5375 युवाओं को नए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। इस इन्वेस्टर सम्मिट में पहुंचे केंद्रीय राज्य मंत्री भानु प्रताप वर्मा ने कहा कि जनपद में इस इन्वेस्टर सम्मिट के आयोजन से बुंदेलखंड के लोगों को रोजगार के नए संसाधन उपलब्ध होंगे, इसके अलावा बाहरी लोगों को भी फायदा होगा।

इन क्षेत्रों में होगा निवेश

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार तथा केंद्र सरकार प्रदेश में निवेश को आकर्षित करने के लिए प्रदेश में लगातार एक्सप्रेसवे का निर्माण करा रही है, जिससे बाहरी व्यापारियों को जनपदों में व्यापार करने के लिए आसानी हो सके और वह संपर्क आसान बना सके। वही जालौन में वैकल्पिक ऊर्जा निर्माण के क्षेत्र में, पर्यटन विकास के क्षेत्र में, कोल्ड स्टोरेज एवं फ्रोजेन इकाई क्षेत्र में, सीडिंग एवं ग्रेडिंग उत्पादन के क्षेत्र में, इकाइयों के इंटेंट ऑन लॉजिस्टिक क्षेत्र में निवेश के अच्छे प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, जो जालौन के लिए एक अच्छी बात है।

जालौन में उद्योग स्थापित करने के लिए माइक्रो इकाइयों के लिए 25%, लघु इकाइयों के लिए 20% तथा मध्यम इकाइयों के लिए 15% कैपिटल सब्सिडी दी जा रही है, नई एमएसएमई इकाई हेतु भूमि क्रय करने अथवा लीज डीड कराने पर स्टांप शुल्क में 100% छूट है, दो करोड़ तक के ऋण पर कॉलेटरल सिक्योरिटी के बिना ऋण मिलेगा, सीजीटीए मेसी की गारंटी फीस एकमुश्त सरकार द्वारा दी जाएगी वित्तीय संसाधन के लिए दिए गए ऋण पर दे सालाना ब्याज का 50% शासन द्वारा प्रतिपूर्ति की जाएगी साथ ही नई इकाई हेतु 10 वर्ष के लिए विद्युत कर माफ कर दिया जाएगा, जालौन में जमीन बहुतायत में है और सस्ती है तथा कुशल कारीगर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है, इनके लिए यह सुनहरा अवसर है और इन्वेस्टर समिट होने से जालौन नया हवन कर आएगा जिससे यहां के लोगों को बहुत ही फायदा होगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story