इन्वेस्टर्स समिट : अभेद सुरक्षा, NSG कमांडो के साथ तीसरी आँख के हवाले IGP

Rishi
Published on: 13 Feb 2018 5:19 PM GMT
इन्वेस्टर्स समिट : अभेद सुरक्षा, NSG कमांडो के साथ तीसरी आँख के हवाले IGP
X

लखनऊ : ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इन्वेस्टर्स समिट में आने वाले मेहमानों को किसी तरह की दिक्कत न हो इस के लिए ट्रैफिक सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए अलग से प्लान बनाया गया है। इन्वेस्टर्स समिट के मद्देनजर प्रमुख सचिव गृह खुद तैयारियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। सुरक्षा के मद्देनजर कार्यक्रम एनएसजी कमांडों के हवाले होगा इन्वेस्टर्स समिट तो होटलों में काम करने वाले कर्मचारियों और बसों व कार के ड्राइवरों का पुलिस वेरिफिकेशन भी कराया गया है।

4500 के जिम्मे ट्रैफिक तो 600 पुलिस के जवान संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों के मद्देनज़र सुरक्षा व्यवस्था को अभेद बनाया जा रहा है। सिक्योरिटी के मद्देनज़र इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने वाले वीवीआईपी को पीएसओ (पुलिस सब इंस्पेकटर) के एनएसजी कमांडों के घेरे में रखा जाएगा। कार्यक्रम स्थल इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान की सुरक्षा व्यवस्था एनएसजी स्नाइपर के कन्धों पर होगी। वहीं सादी वर्दी में भी 600 पुलिस के जवानों को लगाया गया है। इस के अलावा यहां 300 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जबकि एयरपोर्ट से लेकर होटल और इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान तक रास्ते में 517 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

इन्वेस्टर्स समिट में आने वाले मेहमानों को किसी तरह की दिक्कत न हो इस के लिए ट्रैफिक सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए 4500 पुलिस के जवान लगाए गए है जो सिर्फ ट्रैफिक मैनेजमेंट की ज़िम्मेदारी संभालेंगे इस के लिए इन्हे बाकायदा ट्रेनिंग भी दी जा रही है। इन्वेस्टर्स समिट की सुरक्षा व्यस्था के लिए 200 नई मोटर बाइक भी यूपी 100 में शामिल की जा रही है।

525 कार, 40 बस और 10 मर्सडीज बस लगाईं गई

मेहमानों को एयरपोर्ट से होटल और फिर होटल से कार्यक्रम स्थल तक ले जाने के 10 मर्सडीज बस, 525 कार और 40 बसों का इंतजाम किया गया है। इन बसों और कारों के ड्राइवर व दूसरे स्टाफ की पुलिस वेरिफिकेशन कराया गया है इस के अलावा जिन होटलों में मेहमानों के ठहरने का इंतज़ाम किया गया है वहां काम करने वाले स्टाफ का भी पुलिस वेरिफिकेशन कराया गया है।

जैमर, बीपी कार और ड्रोन कैमरे भी खरीदने की तैयारी

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आने वाले मेहमानो की सुरक्षा व्यवस्था के लिए ख़ास इंतज़ाम किये जा रहे हैं। प्रमुख सचिव गृह अरविन्द कुमार ने बताया कि सम्मिट में आने वाले अतिथियों की सुरक्षा के मद्देनज़र जैमर, बीपी कार, एएस चेक उपकरण और ड्रोन कैमरे खरीदने के लिए राशि रिलीज़ कर दी गई है। सुरक्षा के मद्देनज़र एएसएल एम्बुलेंस लगाने के साथ रेफरल हॉस्पिटल भी बनाये गए हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story