×

UP सरकार को केंद्र से बड़ा झटका, IPS अमिताभ ठाकुर का सस्पेंशन किया रद

Admin
Published on: 6 April 2016 1:00 PM GMT
UP सरकार को केंद्र से बड़ा झटका, IPS अमिताभ ठाकुर का सस्पेंशन किया रद
X

लखनऊ: केंद्र ने यूपी सरकार को बड़ा झटका दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आईपीएस ऑफिस अमिताभ ठाकुर का सस्पेंशन रद क दिया है। यूपी सरकार के आदेश को पिछले 11 अक्टूबर से ही निरस्त कर दिया गया।

केंद्र सरकार ने यह बात अमिताभ की ओर से इलाहबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में गृह सचिव, भारत सरकार राजीव महर्षि के खिलाफ दायर अवमानना याचिका में प्रस्तुत हलफनामे में बताई है, जो उन्होंने 90 दिन के बाद गलत तरीके से निलंबन बढ़ाने पर दायर की थी।

तत्काल बहाल करने की मांग

गृह मंत्रालय के अवर सचिव मुकेश साहनी के हलफनामे में कहा गया है कि अखिल भारतीय अनुशासन और अपील नियमावली के नियम 3(8)(ए) के अनुसार अमिताभ का निलंबन 90 दिन के पहले नहीं बढ़ाए जाने के कारण 11 अक्टूबर को समाप्त हो गया है। इसके संबंध में राज्य सरकार को 31 मार्च के लेटर लिखकर आदेश दिए जा चुके हैं। अमिताभ ने इस लेटर की प्रति यूपी के गृह विभाग को दी है और तत्काल बहाल करने के औपचारिक आदेश की मांग की है।

जुलाई 2015 में हुए थे सस्पेंड

-यूपी सरकार ने 13 जुलाई 2015 को अमिताभ ठाकुर को निलंबित कर दिया था। उन पर हाईकोर्ट के आदेश का पालन नहीं करने, अनुशासनहीनता, सरकार के खिलाफ काम करने, लापरवाही और सेवा नियमावली के उल्लंघन के आरोप लगाए गए थे।

-सरकार का ये भी आरोप था कि अमिताभ ने सरकारी साधनों का गलत इस्तेमाल किया और संपत्ति के सालाना खुलासे में कम संपत्ति दिखाई।

-अमिताभ इससे पहले 2005 और 2006 में भी निलंबित किए जा चुके हैं।

मुलायम के खिलाफ कराई एफआईआर

-अमिताभ ठाकुर ने पिछले साल 11 जुलाई को सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई और कहा कि उन्हें बुरा परिणाम भुगतने की धमकी दी गई है।

-उन्होंने मुलायम से फोन पर हुई बातचीत का आडियो भी जारी कर दिया, जिसमें मुलायम सिंह ये कहते हुए सुने गए कि समय है अभी भी सुधर जाओ। वो मैं था जिसने तुम्हें जसराणा में बचाया था। इसके लिए तुम्हारे परिवार वालों ने आग्रह किया था।

रेप का भी लगा आरोप

-उनकी पत्नी नूतन ठाकुर ने खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति ओर अवैध खनन कराए जाने की शिकायत लोकायुक्त से की थी।

इसके बाद जनवरी 2015 में एक महिला ने अमिताभ के खिलाफ रेप की शिकायत दर्ज कराई थी।

-आरोप में कहा गया था कि अमिताभ की पत्नी नूतन ने उन्हें सरकारी नोकरी दिलाने का आश्वासन देकर अपने गोमतीनगर आवास पर बुलाया था जहां अमिताभ ने उसके साथ रेप किया।

-नूतन ने आरोप को सिरे से गलत बताया और कहा कि महिला समाजवादी पार्टी से जुड़ी हैं। उनका कहना था चूकि मंत्री के खिलाफ लोकायुक्त से शिकायत की गई है इसीलिए इस मामले में फंसाया जा रहा है।

अधिक संपत्ति का आरोप

-मई 2015 में आरटीआई कार्यकर्ता संजय शर्मा ने आरोप लगाया कि अमिताभ और उनकी पत्नी के नाम यूपी और बिहार में बड़ी संख्या में संपत्ति है, जिसकी जांच की जानी चाहिए।

-संजय शर्मा ने गवर्नर राम नाईक से इसकी शिकायत की थी। उनका कहना था कि गोमतीनगर के विरामखंड में मकान के अलावा खरगापुर,उजरिआंव में प्लॉट, मुजप्फरपुर, पटना और सीतामढ़ी में मकान के अलावा खेती की जमीन है।

-इस संपत्ति से अमिताभ को 2 लाख 88 हजार सालाना की आय होती है। अमिताभ ने कहा कि उनकी दस नहीं आठ संपत्ति है जिसमें कई पारिवारिक है।

Admin

Admin

Next Story